हिंदी साहित्य रीतिकाल के वस्तुनिष्ठ प्रश्न PDF Download MCQs

Ritikaal Objective Questions

हिंदी साहित्य रीतिकाल के वस्तुनिष्ठ प्रश्न:
हिंदी साहित्य में रीतिकाल सन् 1600 से सन् 1850 तक माना गया है। रीति का शब्दार्थ अर्थ है-प्रणाली, पद्धति, मार्ग, पंथ, शैली आदि। लक्षणा से रीति का अर्थ होता है विशिष्ट कार्य-पद्धति. काव्यशास्त्र की एक विचारधारा द्वारा रीति को काव्य की आत्मा माना गया है। रीति-सिद्धांत के प्रवर्तक हैं आचार्य वामन, उनके अनुसार रीति विशिष्ट पद रचना है। इस प्रकार रीति (विशिष्टता) गुणों पर आधारित/संबंधित है। रीतिकाल का समय-हिंदी साहित्य में रीति वाक्य का प्रयोग विशेष अर्थ में हुआ है, यहां पर रीति का तात्पर्य लक्षण देते हुए, या लक्षण को ध्यान में रखकर लिखे गये काव्य से होता है। इस प्रकार रीति काव्य वह काव्य है, जो लक्षण के आधार पर अथवा उसको ध्यान में रखकर रचा जाता है, अलंकार, रस, ध्वनि का मत है कि भले ही केशवदास ने सर्वप्रथम रीति ग्रंथ की रचना की, परन्तु हिंदी में रीति ग्रन्थों की परम्परा इसके 50 वर्ष बाद चली और वह भी एक भिन्न मत को (रस मत) चली। रस मत का अनुसरण करते हुए सर्वप्रथम रीति ग्रंथ (कवि कुल कल्प रास) लिखने वाले आचार्य चिन्तामणि त्रिपाठी थे. अतः वही हिन्दी के रीतिकाल का आरम्भ माना जाना चाहिए।



रीतिकाल समृद्धि और विलासिता का काल है, जबकि भक्ति काल साधना का काल था। भक्ति आदि को लेकर इसके उदाहरण के रूप में रचित हिन्दी काव्य इस साहित्य रीति साहित्य के अन्तर्गत आता है। सन् 1600 ई. से लेकर सन् 1850 ई. तक की अवधि में इस प्रकार के ग्रंथों को रचने की परम्परा रही, अथवा इस कालावधि में प्रायः प्रत्येक महत्वपूर्ण कवि ने इस प्रकार के ग्रंथ लिखे। अतः इस कालावधि को रीतिकाल कहा जाता है।
रीतिकाल के आरम्भ समय अथवा उसकी कालावधि के समय में विद्वानों में मतभेद है। बाबू श्यामसुन्दर दास आदि विद्वान् रीतिकाल का आरम्भ आचार्य केशवदास से मानते हैं और रीतिकाल की अवधि को सन् 1600 से सन् 1850 तक मानते हैं। पंडित रामचन्द्र शुक्ल आदि विद्वान् चिन्तामणि त्रिपाठी से रीतिकाल का आरम्भ मानते हैं और इसके अनुसार रीतिकाल की कालावधि सन् 1650 से सन् 1850 ई. तक ठहराती है।

रीतिकाल से संबंधित हिंदी साहित्य के प्रश्नों को यहां दिया गया है जो आपके लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी साबित होगें। इन सवालों की PDF के लिए आप नीचे दिये बटन को क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।


Hindi Sahitya Ritikaal Objective Question in Hindi 
1. निम्न में से किस आचार्य को रीति संप्रदाय का संस्थापक/प्रवर्तक माना जाता है?
(A) आचार्य भरतमुनि
(B) आचार्य वामन
(C) आचार्य भामह
(D) आचार्य मम्मट

2. प्रेमसागर के रचनाकार है?
(A) सदल मिश्र
(B) पं. पल्लूलाल
(C) इंशा अल्ला खां
(D) सदासुखलाल

3. निम्नलिखित कथन में से कौन-सा रीतिकाल से संबंधित है?
(A) भगवत धर्म के प्रचार तथा प्रसार के परिणामस्वरूप भक्ति आंदोलन का सूत्रपात हुआ था
(B) इस काल में वीरगाथाओं की रचना प्रवृत्ति की प्रधानता थी
(C) इस काल में सामान्य रूप से शृंगार प्रदान लक्षण ग्रंथों की रचना हुई
(D) इस युग में रुढ़िवादी और बाह्याडम्बर का विरोध किया गया है

4. निम्नलिखित में से श्रृंगार और लक्षण ग्रंथों की रचना किस काल में की गई?
(A) आदिकाल
(B) भक्तिकाल
(C) रीतिकाल
(D) वर्तमानकाल

5. निम्नलिखित में से रीतिकालीन कवि कौन सा है?
(A) मीराबाई
(B) रसखान
(C) घनान्द
(D) मैथिलीशरण गुप्त

6. महाकवि भूषण की रचना है?
(A) रेणुका
(B) चिदम्बरा
(C) छत्रसाल
(D) दीपाशिखा



7. निम्नलिखित कवियों में से रीतिकाल का कवि कौन नहीं है?
(A) मतिराम
(B) भूषण
(C) घनानंद
(D) भारतेंदु हरिश्चंद्र

8. इनमें से हिंदी का प्राचीनतम महाकाव्य कौन सा
(A) रामचरितमानस
(B) प्रद्मावत
(C) पृथ्वीराज रासो
(D) प्रियप्रवास

9. निम्नलिखित कवियों में से रीतिबद्ध तथा रीतिमुक्त कवियों का चुनाव कीजिए?
(A) भूषण
(B) घनानंद
(C) बिहारी
(D) आचार्य केशवदास

10. रीतिकाल का कवि निम्न में से कौन है?
(A) बिहारी
(B) मलूकदास
(C) जयशंकर प्रसाद
(D) रामधारी सिंह दिनकर

11. कवित्त रत्नाकर किस-की रचना है?
(A) सेनापति
(B) मैथिलीशरण गुप्त
(C) पदमाकर
(D) जयशंकर प्रसाद

12. निम्नलिखित में से कौन-सी कृति (ग्रंथ) रीतिकाल में लिखी गई है?
(A) साकेत
(B) विनय पत्रिका
(C) बिहारी सतसई
(D) पृथ्वीराज रासो

यह भी पढ़े : हिंदी साहित्य के 850 महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर 

13. निम्नांकित में से कवि भूषण का कौन-सा ग्रंथ है?
(A) शिवा-बावनी
(C) दोहावली
(B) दानलीला
(D) उद्धव-शतक

14. निम्नलिखित में से कौनसा कथन रीतिकाल से संबंधित है?
(A) इस काल में वात्सल्यरस की प्रधानता है
(B) इस युग में रहस्यवाद का परिपाक हुआ है
(C) इस युग में रुढ़िवादी और बाह्यडम्बर का विरोध किया गया है
(D) इस काल में मूलतः शृंगार और लक्षण-ग्रंथों की रचना की गई है

15. रीतिकाल स्वच्छन्द काव्यधारा के कवि है?
(A) केशवदास
(B) भूषण
(C) बिहारी
(D) बोधा

16. निम्नलिखित में से कौन सा कथन रीतिकाल से संबंधित है?
(A) भागवत धर्म के प्रचार तथा प्रसार के परिणामस्वरूप भक्ति आंदोलन का सूत्रपात हुआ था
(B) इस काल में वीरगाथाओं की रचना-प्रवृत्ति की प्रधानता थी
(C) इस काल में सामान्य रूप से शृंगार प्रधान लक्षण ग्रंथों की रचना हुई
(D) खड़ी बोली काव्य भाषा के रूप में प्रतिष्ठित हो चुकी थी

17. निम्नलिखित में से श्रृंगार और लक्षण ग्रंथों की रचना किस काल में की गई?
(A) आदिकाल
(B) भक्तिकाल
(C) रीतिकाल
(D) वर्तमानकाल

18. जयसी का पदमावत किस भाषा में लिखा गया है?
(A) ब्रजभाषा
(B) अवधी
(C) खड़ीबोली
(D) फारसी

19. निम्नलिखित में कौनसा कवि रीतिमुक्त काव्यधारा का है?
(A) चिंतामणि
(B) केशव
(C) ठाकुर
(D) देव

20. छायावादयुगीन कवि है?
(A) भूषण
(B) मैथिलीशरण गुप्त
(C) कबीर
(D) जयशंकर प्रसाद

21. रीतिकालीन कवि है?
(A) केशवदास
(B) जयशंकर प्रसाद
(C) तुलसीदास
(D) जगन्नाथदास रत्नाकर

22. रीतिकाल की कृति है?
(A) रस-मंजरी
(B) प्रेम-सागर
(C) आर्य सप्तशती
(D) बिहारी-सतसई

23. सतसई किसकी रचना है?
(A) देव
(B) बिहारी
(C) केशव
(D) भिखारीदास

24. जायसी की रचना है?
(A) सूर सारावली
(B) चंदायन
(C) पल्लव
(D) पद्मावत

25. छत्रसालदशक के कवि है?
(A) भूषण
(B) मैथिलीशरण गुप्त
(C) भारतेंदु
(D) बिहारी

26. पद्मावत किसकी रचना?
(A) सूरदास
(B) भूषण
(C) मलिक मुहम्मद जायसी
(D) भिखारीदास

27. मलिक मुहम्मद जायसी रचनाकार है?
(A) अखरावट
(B) नागलीला
(C) दोहावली
(D) गीतावली

28. रामचन्द्रिका के रचयिता है?
(A) कबीर दास
(B) बिहारी
(C) केशवदास
(D) सूरदास

29. शिवराज भूषण के रचयिता है?
(A) चिंतामणि
(B) भूषण
(C) केशवदास
(D) सूरदास

30. भूषण द्वारा रचित है?
(A) शिवाबावनी
(B) पद संग्रह
(C) कविप्रिया
(D) रतन बावनी

31. शिवा शौर्य किसकी रचना है?
(A) चिंतामणि
(B) नंददास
(C) भिखारीदास
(D) भूषण

32. जायसी का पद्मावत किस भाषा में लिखा गया है?
(A) ब्रजभाषा
(B) अवधी
(C) खड़ीबोली
(D) फारसी

33. रीतिकाल की कृति है?
(A) रसमंजरी
(B) प्रेमसागर
(C) आर्य सप्तशती
(D) बिहारी सतसई

34. रीतिकालीन कवि है?
(A) जगनिक
(B) मतिराम
(C) विद्यापति
(D) जगन्नाथदास रत्नाकर

35. भिखारीदास कवि है?
(A) भक्तिकाल के
(C) आदिकाल के
(B) रीतिकाल के
(D) आधुनिक काल के

Post a Comment

0 Comments