KBC 14 के रजिस्ट्रेशन से हॉट सीट तक पहुँचने के नियम

KBC Registration 2022 Season 14
कौन बनेगा करोड़पति (KBC Registration 2022 Season 14) सीजन 14 की शुरूआत हो चुकी है और आपने भी इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए दृढ़ संकल्प ले रखा होगा। क्योंकि हर कोई करोड़पति जो बनना चाहता है। केबीसी 2022 की हॉटसीट तक पहुंचने के लिए आपको कौन बनेगा करोड़पति के कई नियमों का पालन करना होगा। वरना जरा सी चूक से आप करोड़पति बनने से रह जायेगें। इसके अलावा आपके मन में केबीसी 14 को लेकर कई सवाल भी पैदा होते होगें। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर हम यहां केबीसी के नये नियम व अकसर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब दे रहे है, जो सोनी लिव एप पर दिये गये है। अगर आपको वहां पढ़ने में असुविधा हो रही हो तो यहां आप आसानी के साथ पढ़ व दोस्तों के लिए शेयर भी कर सकते है।


केबीसी 14 रजिस्ट्रेशन का लेवल 1
09 अप्रैल, 2022 से शुरू होकर 17 अप्रैल, 2022 तक शो के प्रमोशन के दौरान हर दिन एक प्रतियोगिता प्रश्न पूछा जाएगा, जिसके सही जवाब के तौर पर चार विकल्प दिए जाएंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए उनमें से सही जवाब चुनना होगा और उसे चुनिंदा मोबाइल टेलीफोन सबस्क्राइबर्स (एयरटेल/बीएसएनएल/आइडिया वोडाफोन/जियो) के जरिये (पब्लिक कॉल ऑफिस पीसीओ) से कॉल करने वालों को नहीं चुना जाएगा और नीचे दिए गए पॉइंट 5 में बताए गए तरीके के अनुसार आईओएस और एंड्रॉयड प्लेटफार्म पर उपलब्ध सोनीलिव एप्लिकेशन पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद) प्रमोशन के दौरान दिए गए नंबरों पर भेजना होगा ('फर्स्ट राउंड पीरियड')। फर्स्ट राउंड पीरियड में कुल चौदह (14) प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रमोशन में सभी दर्शकों को प्रतियोगिता में भाग लेने का आमंत्रण दिया जाएगा। एसएमएस और मोबाइल एप पर फर्स्ट राउंड पीरियड के दौरान पूछे गए हर प्रश्न के जवाब अगले 24 घंटे की अवधि में ही स्वीकार किए जाएंगे, जो हर रात 9 : 00 : 00 बजे से शुरू होकर अगली रात 8 : 59 : 59 बजे तक ही होगी।

केबीसी 14 रजिस्ट्रेशन का लेवल 2
(A) फर्स्ट राउंड पीरियड के दौरान प्राप्त सभी प्रविष्टियों में से लगभग 49,949 वैध सही प्रविष्टियों का चयन रैंडमाइजर सॉफ्टवेयर द्वारा किया जाएगा।
(B) एह ही मोबाइल टेलीफोन नंबर से कई प्रविष्टियों पर रैंडमाइजर सॉफ्टवेयर विचार करेगा। जब किसी मोबाइल नंबर को चुना जाता है, तो इसे किसी भी दौर के दौरान दूसरी बार चुना नहीं जाएगा।
(C) वैध प्रविष्टियों को प्रत्येक दिन के लिए प्राप्त मान्य प्रविष्टियों से दैनिक आधार पर रैंडमाइजर सॉफ्टवेयर के जरिए छांटा जाएगा (रात 9:00:00 बजे से लेकर अगले दिन रात 8:59:59 तक की अवधि के आधार पर)।

केबीसी के अकसर पूछे जाने वाले सवाल
प्रश्न : कौन रजिस्टर हो सकता है?
उत्तर : वह कोई भी जो भारतीय नागरिक है, भारत में निवास करता है, 09 अप्रैल, 2022 को 18 साल या इससे ज्यादा उम्र का है और ऐसा नागरिक जो शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ हो, वह केबीसी के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है। कोई भी व्यक्ति किसी अन्य की ओर से भाग नहीं ले सकता। कोई भी प्रतियोगी जिसने शो के सभी शेड्यूल में एक से अधिक बार शो के ऑडिशन राउंड में जगह बनाई है या यहां तक कि केबीसी हिंदी के पिछले सीज़न में से किसी एक की हॉट सीट पर भी,  तो वह प्रतियोगिता के इस सीजन  (सीजन 14) में भाग लेने का पात्र नहीं होगा।



प्रश्न : रजिस्ट्रेशन के लिए लाइनें कब खुल जाएंगी?
उत्तर : रजिस्ट्रेशन लाइंस (एसएमएस और एप) 09 अप्रैल, 2022 को रात 21:00:00 बजे पहले प्रश्न के ऑन एयर होते ही सभी दर्शकों के लिए शुरू हो जाएंगी। ऑन-एयर पूछे जाने वाले रजिस्ट्रेशन प्रश्नों के शैड्यूल की अवधि निम्नानुसार होगीः

प्रश्न लाइन खुलेंगी लाइन बंद
दिनांक समय दिनांक समय
1. 09 अप्रैल, 2022 21 : 00 : 00 10 अप्रैल, 2022 20 : 59 : 59
2. 10 अप्रैल, 2022 21 : 00 : 00 11 अप्रैल, 2022 20 : 59 : 59
3. 11 अप्रैल, 2022 21 : 00 : 00 12 अप्रैल, 2022 20 : 59 : 59
4. 12 अप्रैल, 2022 21 : 00 : 00 13 अप्रैल, 2022 20 : 59 : 59
5. 13 अप्रैल, 2022 21 : 00 : 00 14 अप्रैल, 2022 20 : 59 : 59
6. 14 अप्रैल, 2022 21 : 00 : 00 15 अप्रैल, 2022 20 : 59 : 59
7. 15 अप्रैल, 2022 21 : 00 : 00 16 अप्रैल, 2022 20 : 59 : 59
8. 17 अप्रैल, 2022 21 : 00 : 00 18 अप्रैल, 2022 20 : 59 : 59

किस-किस तरीके से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है?
आप ऑन-एयर प्रश्नों का जवाब एसएमएस करते हुए या एप पर प्रश्न का जवाब देकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। अलग-अलग ऑपरेटर के लिए एसएमएस भेजने के लिए शॉर्ट कोड इस प्रकार हैः

यह भी पढ़े : फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट के सभी सवाल हिंदी में

भागीदारी का तारीका – इस्तेमाल करने के लिए डायल करें
SMS – 509093
आईओएस और एंड्रायड पर Sonyliv App के जरिये*
* Sonyliv App गूगल प्ले स्टोर और एपल एपस्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

प्रश्न : किस नंबर पर और किस फॉर्मेट में मुझे SMS भेजना होगा?
उत्तर : निम्नलिखित ऑपरेटर्स के सबस्क्राइबर्स अपने SMS 509093 नंबर पर भेज सकते हैं–
चुनिंदा सर्कल्स में एयरटेल, बी.एस.एन.एल. (BSNL), आइडिया, जियो और वोडाफोन।

SMS के जरिये सभी रजिस्ट्रेशन निम्र प्रारूप में किए जा सकते हैं :
“KBC <स्पेस>< A/B/C/D><स्पेस><09 अप्रैल, 2022 उम्र जो पूरी कर ली हो ><स्पेस><लिंग>”. उदाहरण के लिएः यदि पूछे गए सवाल का सही जवाब आपके अनुसार “A” है और आपकी उम्र 21 वर्ष 10 महीने है और आप पुरुष हैं तो आपको इस तरह संदेश भेजना होगाः “KBC A 21 M”.

प्रश्न : SMS भेजने या App के माध्यम से पंजीकरण करने पर मुझे क्या खर्च आएगा?
उत्तर : SMS : आप रजिस्ट्रेशन नंबर पर जो भी SMS भेजेंगे, उस पर निम्न शुल्क वसूला जाएगा
तीन रुपए तक प्रत्येक SMS– 509093*

SMS यदि गलत फॉर्मेट में या गलत जवाब के साथ भेजा तो भी उस पर शुल्क लगेगा।
* चुनिंदा ऑपरेटर्स/सर्कल्स के लिए ही उपलब्ध। नियम और शर्तों के लिए लॉग इन करें www.sonylive.com रोमिंग शुल्क भी आपके ऑपरेटर की सेवाओं के अनुसार लागू होंगे।

दरें बदल सकती है, जो ट्राई नियमों के अधीन हैं। कृपया अपने दरसंचार सेवा प्रदाता के साथ दरों को जांच लें।
जरूर पढ़े : केबीसी 14 के लिए सामान्य ज्ञान के सवालों का बैंक


सोनी लिव एप (SonlyLIV App) : सोनी लिव एप्लीकेशन पर सभी रजिस्ट्रेशन मुफ्त हैं। हालांकि, डेटा शुल्क लग सकता है। अधिक जानकारी के लिए अपने सर्विस प्रोवाइडर (सेवा प्रदाता) से संपर्क करें।

प्रश्न : सोनी लिव एप्लिकेशन का उपयोग करते हुए जवाब कैसे दें?
उत्तर : SonlyLIV App के माध्यम से भाग लेने के लिए कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें?

1. एप्लिकेशन स्टोर से सोनीलिव एप्लिकेशन डाउनलोड करें। कृपया ध्यान दें, एप्लिकेशन डाउनलोड मुफ्त है, हालांकि डेटा शुल्क लग सकता है। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करें।
2. कृपया अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। कृपया ध्यान दें कि हम आपके संपर्क में तभी रह सकेंगे जब आपके द्वारा दाखिल नंबर वाला मोबाइल नंबर भारत में किसी टेलीफोन सेवा प्रदाता के साथ पंजीकृत हो
3. कृपया प्रदान किए गए विकल्पों से अपनी आयु का चयन करें। कृपया ध्यान दें कि केवल उन लोगों को शो में भाग लेने के लिए माना जाएगा जिन्होंने 09 अप्रैल, 2022 को 18 वर्ष की आयु पूरी की है।
4. अपनी शिक्षा चुनें।
5. अपनी पेशा चुनें।
6. उपलब्ध विकल्पों में से कृपया निवास का क्षेत्र चुनें। (आपके पास इस पते के संबंध दस्तावेजी प्रमाण होने चाहिए)
कृपया सामान्य ज्ञान आधारित सवाल पर अपने जवाब का विकल्प (A/B/C/D) चुनें ताकि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा किया जा सके।

जब आप सभी प्रश्नों के जवाब दें दें तब आपको रजिस्ट्रेशन की पृष्टि के संबंध में कंफर्मे शन स्क्रीन मिल जाएगी।

प्रश्न : क्या मैं एक से अधिक एमएमएस/ एप पर एक से अधिक बार रजिस्ट्रेशन कर सकता/सकती हूं?
उत्तर : हां, SMS भेजने या SonlyLIV App से रजिस्ट्रेशन कराने की संख्या पर कोई सीमा नहीं है। हालांकि, प्रत्येक कॉल फॉर इंट्री प्रश्न के लिए इंट्री के प्रत्येक मोड यानि जरिये के अनुसार प्रत्येक मोबाइल नंबर से पहली वैध इंट्री को ही मान्य किया जाएगा।

प्रश्न : रजिस्ट्रेशन का परिणाम मुझे कब पता चलेगा?
उत्तर : यदि आपके द्वारा प्रदान किया गया उत्तर वैध और सही दोनों था और आपको पूर्व-निर्धारित आरक्षण मानदंडों के आधार पर रैंडमाइज़र द्वारा शॉर्टलिस्ट किया गया है, तो आपको उस सवाल के लिए रजिस्ट्रेशन लाइन बंद करने की तारीख से लगभग दस (10) कार्य दिवसों में हमारा कॉल आएगा।

प्रश्न : मैं रजिस्ट्रेशन के परिणाम कैसे जानूंगा?
उत्तर : यदि आपके द्वारा प्रदान किया गया उत्तर वैध और सही दोनों था और आपको पूर्व-निर्धारित आरक्षण मानदंडों के आधार पर रैंडमाइजर द्वारा शॉर्टलिस्ट किया गया है, तो हम आपके रजिस्टर्ड नंबर पर आपके संपर्क करेंगे। कृपया फोन आने पर खुद ही कॉल का जवाब दें।



ऑडिशन से संबंधित प्रश्न और उनके जवाब

प्रश्न : ऑडिशन कहां और कब आयोजित किया जाएगा?
उत्तर : ग्राउंड ऑडिशन (जीके टेस्ट (सामान्य ज्ञान टेस्ट) + व्यक्तिगत साक्षात्कार) 10 मई से 22 मई 2022 के बीच चुनिंदा ऑडिशन स्थलो पर होंगे। ऑडिशन स्थल, तिथि और समय के बारे में चयनित प्रतिभागियों को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर कॉल बैक के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

कृपया ध्यान दें कि तारीखें संभावित हैं और उसमें बदलाव संभव है। कंपनी को अपने विवेकाधिकार पर ऑडिशन के स्थान को बदलने का अधिकार है।

ऑडिशनी के लिए यह आवश्यक है कि आगे की कार्यवाही के लिए पात्र रहने के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी और स्मार्ट फोन या इसी तरह के उपकरण पूरे ऑडिशन दौर में उपलब्ध हों। इंटरनेट कनेक्टिविटी न होने या स्मार्टफोन या इसी तरह के डिवाइस की अनुपलब्धता के मुद्दों पर कोई विवाद स्वीकार्य नहीं होगा।

प्रश्न : क्या मैं ऑडिशन के लिए अपना पसंदीदा तिथि और समय चुन सकता है?
उत्तर :
नहीं। ऑडिशनी स्थल के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि और समय का निर्धारण आयोजक करेंगे और उसे ऑडिशनी की जरूरत के मुताबिक बदला या परिवर्तित नहीं किया जा सकेगा। सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा चुने गए एक शहर का विकल्प सभी शॉर्टलिस्ट किए गए रजिस्ट्रांट्स को मिलेगा। यदि शॉर्टलिस्ट किए गए रजिस्ट्रांट इस विकल्प को अस्वीकार करते हैं तो मान लिया जाएगा कि वह कौन बनेगा करोड़पति सीजन -14 में आगे के राउंड्स में भाग नहीं लेना चाहता।

प्रश्न : अगर मैं ऑडिशन में भाग लेने में असमर्थ रहता हूँ, तो क्या होगा?
उत्तर :
निर्दिष्ट तिथि और समय पर ऑडिशन में भाग लेने में असमर्थता, केबीसी में आगे भाग लेने की संभावना को खत्म और / या समाप्त कर देगा।

प्रश्न : ऑडिशन में मुझे क्या करना होगा?
उत्तर : 
प्रत्येक ऑडिशनी को दो पूर्व-निर्धारित ऑडिशन राउंड में भाग लेना होगा।

(1)    पहला राउंड टेस्ट समयबद्ध जीके टेस्ट होगा जिसमें प्रत्येक ऑडिशनी को स्किल-बेस्ड प्रश्न का जवाब देना होगा।  सभी ऑडिशनी को जीके टेस्ट (सामान्य ज्ञान टेस्ट) प्रक्रिया का पालन करना होगा तभी ऑडिशंस के दूसरे दौर के लिए उन्हें शॉर्टलिस्ट किया जा सकेगा।

(2)    ऑडिशंस का दूसरा राउंड पर्सनल इंटरव्यू का होगा जो और इसे रिकॉर्ड किया जाएगा।

प्रश्न : क्या ऑडिशन राउंड में मौजूद रहने के लिए सभी खर्च मुझे वहन करना होगा?
उत्तर : हां। ऑडिशंस में मौजूद रहने के लिए प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष तौर पर होने वाले सभी खर्च (यात्रा, परिवहन, लॉजिंग, रहने, खाने आदि का खर्च) को ऑडिशनी को उठाना होगा।
यह भी पढ़े : रामायण से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर 


सभी ऑडिशनी को क्रपर बताई गई प्रक्रिया का पालन करना होगा तभी ऑडिशंस के दूसरे दौर के लिए उन्हें शॉर्टलिस्ट किया जा सकेगा।

(b) ऑडिशंस का दूसरा राउंड पर्सनल इंटरव्यू का होगा जो Video मीटिंग सेटअप्स (Video कॉक्रक्रेंस कॉल) के जरिये Online ही होगा।
ऑडिशन के ​लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी और स्मार्ट फोन या इसी तरह के उपकरण आवश्यक है और ऑडिशन की आगे की प्रक्रिया की पात्रता के लिए यह अनिवार्य है। इंटरनेंट कनेक्टिविटी न होने या स्मार्टफोन या इसी तरह के डिवाइस की अनुपलब्धता के मुद्दों को लेकर कोई विवाद स्वीकार्य नहीं होगा।

प्रश्न : मैं ऑडिशन दौर के परिणाम कैसे जानूंगा?
उत्तर : ऑडिशनी जिन्हें ऑडिशन राउंड के आधार पर सूचीबद्ध किया जाएगा, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क के प्रोड्यूसर के माध्यम से शो में फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड में चयन के बारे में सूचित करने के लिए कॉल किया जाएगा।

प्रश्न : ऑडिशन के लिए मुझे कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?
उत्तर :
Online Video इंटरव्यू से पहले ई-मेल के जरिये प्रत्येक ऑडिशन को निम्न दस्तावेजों की स्कैन कॉपी सबमिट करनी होगी :

(1) वैध नाम के प्रमाण के लिए (इनमें से कोई भी) :
1. जन्म प्रमाण पत्र के साथ पैन कार्ड
2. पासपोर्ट
3. वोटर आईडी
4. ड्राइविंग लाइसेंस या
5. यूआईडी/आधार कार्ड

(2) वैध निवास प्रमाण पत्र के लिए (इनमें से कोई भी)
1. लैंडलाइन फोन/बिजली का बिल
2. पासपोर्ट
3. वोटर आईडी
4. ड्राइविंग लाइसेंस
5. राशन कार्ड या
6. यूआईडी/आधार कार्ड

ऑडिशनी को मूल दस्तावेज और प्रत्येक दस्तावेज की 2 सत्यापित फोटोकॉपी ले जाने की आवश्यकता होगी। सभी उपरोक्त दस्तावेज मात्र हिन्दी या अंग्रेजी में ही होने चाहिए।

(उपरोक्त दस्तावेज/वीडियो ए फ्रेंड कैंडिडेट्स के फोटो जमा करने का मतलब यह नहीं है कि ऑडिशनी की इस प्रतियोगिता के अगले चरण में भागीदारी सुनिश्चित नहीं होगी।)


केबीसी 14 संबंधी सामान्य प्रश्न और जवाब

प्रश्न : चयन मानदंड क्या है?
उत्तर : चयन का मुख्य मानदंड आपके सामान्य ज्ञान और सम-सामयिक मामलों की समझ है, जिसका मूल्यांकन विभिन्न चरणों में किया जाता है। इसके अलावा, अंतिम चरण में वीडियो ऑडिशन और साक्षात्कार भी होगा जहां आपके व्यक्तित्व और स्क्रीन प्रेजेंस का भी मूल्यांकन होगा।

प्रश्न : यदि मेरे पास कोई प्रश्न है तो मैं किसके पूछ सकता हूँ?
उत्तर : कृपया अपने प्रश्नों को kbcresponse@setindia.com पर भेजें और हम जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे। वैकल्पिक रूप से आप नियम और शर्तें  www.sonyliv.com पर देख सकते हैं।

प्रश्न : कौन बनेगा करोड़पति को नियंत्रित करने वाले विस्तृत नियमों और शर्तों को मैं कहां पढ़ सकता हूँ?
उत्तर : गेम शो के नियम और शर्तों को विस्तार से www.sonyliv.com पर उपलब्ध कराया गया है।

प्रश्न : मैं कितनी बार भाग ले सकता हूँ?
उत्तर :
रजिस्ट्रेशन के एक शेड्यूल में ऑडिशन के लिए प्रत्येक रजिस्ट्रांट को केवल एक बार सूचीबद्ध किया जा सकता है। हालांकि, दर्शकों द्वारा पंजीकरण (एसएमएस / ऐप) के माध्यम से कितनी बार भाग ले सकते हैं, इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है।
इसे भी पढ़े : IAS के इंटरव्यू में पूछे गए 25 ऐसे टेढ़े-मेढ़े सवाल?

प्रश्न : पुरस्कार राशि कौन जीतता है?
उत्तर :
जो व्यक्ति हॉटसीट पर बैठता है और पूछे गए सवालों के सही जवाब देता है वह पुरस्कार राशि जीत जाएगा। पुरस्कार राशि कंपनी द्वारा अपने विवेकाधिकार पर तय की जाएगी और सरकारी नियमों के अनुसार कर की कटौती के अधीन होगी।

प्रश्न : कुल लोग दावा करते हैं कि वे केबीसी में प्रवेश पाने में मदद कर सकते हैं। क्या संभव है?
उत्तर :
केबीसी में प्रवेश का एकमात्र तरीका रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भागीदारी के माध्यम से है जैसा कि केबीसी सीजन 14 में रूल्स एंड रेगुलिशीन गवर्निंग पार्टिसिपेशन में वर्णित है। केबीसी में प्रवेश करने का कोई अन्य तरीका नहीं है। यह प्रक्रिया पूर्ण रूप से पारदर्शी है और एक स्वतंत्र ऑडिट फर्म इसकी कड़ी निगरानी करती है। कोई भी व्यक्ति यह दावा करता है कि वह आपको शो में आने में मदद कर सकता है/ वह आपको धोखा दे रहा है। कृपया अपनी स्थानीय पुलिस से संपर्क करें और इस व्यक्ति की शिकायत करें।

केबीसी में भागीदारी के लिए कोई एंट्री फीस नहीं है। इस वजह से कोई व्यक्ति यदि दावा करता है कि वह सोनी से है और आपको एंट्री फीस देनी होगी तो वह आपको धोखा दे रहा है। कृपया अपने स्थानीय पुलिस थाने से संपर्क करें और उस व्यक्ति के खिलाफ शिकायत दर्ज करें।

प्रश्न : मुझे व्हॉट्सएप पर एक कॉल/मैसेज आया है कि मैंने केबीसी से एक लॉटरी जीत ली है। क्या यह संभव है?

उ. केबीसी के जरिए पुरस्कार राशि जीतने का इकलौता तरीका केबीसी सीजन 14 में भागीदारी को प्रशासित करने वाले नियम और शर्तें में निर्देशित रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ही है। केबीसी से पैसा जीतने का कोई और तरीका नहीं है। कोई भी व्यक्ति दावा करता है कि आपने कोई लॉटरी जीती है या लॉटरी का पैसा पाने के लिए आपको कोई राशि जमा करानी होगी, तो वह आपको धोखा दे रहा है। कृपया अपने स्थानीय पुलिस थाने में संपर्क करें और ऐसे व्यक्ति के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराएं। 

केबीसी में भागीदारी के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। इसके अलावा, केबीसी कोई लॉटरी जारी नहीं करता है। इस वजह से कोई भी व्यक्ति यह दावा करता है कि वह सोनी से है और आपको शो के लिए प्रवेश शुल्क देना है या आपने लॉटरी जीती है, तो वह आपको धोखा दे रहा है।

प्रश्न : टीवी पर पूछे गए सवाल का जवाब देंने के बाद मुझे फोन आया, लेकिन उसके बाद किसी ने मुझे फोन नहीं किया। क्या मुझे चुना गया है?
उत्तर :
हो सकता है कंप्यूटर द्वारा चुने गए शॉर्टलिस्ट किए गए रजिस्ट्रांट में से आप एक थे और इसी वजह से आपको कॉल प्राप्त हुआ है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अगले दौर के लिए चुना गया है। हम उन सफल उम्मीदवारों से संपर्क करेंगे जिन्होंने अगले दौर में जगह बनाई है।


Post a Comment

0 Comments