भूपेंद्र सिंह यादव RPSC के नये अध्यक्ष बनें

bhupendra singh yadav
प्रश्न- राजस्थान लोक सेवा आयोग के वर्तमान अध्यक्ष कौन है?
(A) एमएल लाठर
(B) भूपेंद्र सिंह यादव
(C) दीपक उप्रेती
(D) कलराज मिश्र
उत्तर : (B)



राजस्थान लोक सेवा आयोग (Chairman of Rajasthan Public Service Commission) के नये अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह यादव (Bhupendra Singh Yadav) बने है। 14 अक्टूबर 2020 को आयोग के चेयरमैन दीपक उप्रेती की सेवानिवृत्त के बाद राज्यपाल कलराज मिश्र (Governor Kalraj Mishra) ने उनकी नियुक्ति कर दी। इससे पहले भूपेंद्र सिंह राजस्थान पुलिस महानिदेशक के पद पर कार्यरत थे और उनका आठ माह का कार्यकाल बाकी था। लेकिन उन्होंने वीआरएस के लिये आवेदन किया, जिसे राज्य सरकार ने स्वीकार कर लिया था। वही, यादव की आरपीएससी चेयरमैन के रूप में नियुक्ति के बाद अब डीजीपी का अतिरिक्त कार्यभार डीजी (क्राइम) एमएल लाठर को सौंपा गया।

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) का गठन 16 अगस्त, 1949 को एक अध्यादेश जारी करके हुआ। गठन के समय आयोग में दो सदस्य (अध्यक्ष सहित कुल तीन सदस्य) थे। आयोग के प्रथम अध्यक्ष सर एस.के. घोष (20 अगस्त 1949 को) बने। 1956 में राज्य पुनर्गठन के बाद सत्यनारायण राव समिति की सिफारिश पर राजस्थान लोक सेवा आयोग को अजमेर स्थानांतरित किया गया। तभी से RPSC कार्यालय अजमेर में ही स्थित है।



यह भी जानें : राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्षों की सूची

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) का मुख्यालय अजमेर में स्थित है। राजस्थान राज्य में लोक सेवकों की भर्ती करने के लिए सलाह हेतु संविधान के अनुच्छेद 315 के तहत राजस्थान लोक सेवा आयोग की स्थापना 20 अगस्त, 1949 को जयपुर में की गई। आयोग के अध्यक्ष तथा सदस्यों की नियुक्ति राज्य के राज्यपाल द्वारा मुख्यमंत्री की सलाह पर की जाती है। आयोग के वरिष्ठ सदस्य को अध्यक्ष बनाए जाने की परंपरा है लेकिन राज्यपाल द्वारा आयोग का अध्यक्ष किसी को भी नियुक्त किया जा सकता है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) का अध्यक्ष एवं सदस्य अपने पद ग्रहण की तारीख से 6 वर्ष की अवधि या 62 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेने तक, इनमें से जो भी पहले हो, अपना पद धारण करते है। जबकि संघ लोक सेवा आयोग में सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष है। अध्यक्ष का पद रिक्त होने पर वरिष्टतम सदस्य को कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया जा सकता है।

Post a Comment

0 Comments