किस धर्म के नाम की उत्पत्ति मूल रूप से एक संस्कृत शब्द 'शिष्य' से हुई है, जिसका अर्थ 'अनुयायी' होता है?

kbc 2020 registration question no 9

कौन बनेगा करोड़पति सीजन 12 के रजिस्ट्रेशन 9 मई से चल रहे है और आज अमिताभ बच्चन ने KBC 12 का नवां सवाल पूछा है। आपको 17 मई के इस पूछे सवाल का जवाब अगले दिन 18 मई को रात 9 बजे से पहले भेजना होगा। अमिताभ हर रात 9 बजे सोनी टीवी पर सवाल करते हैं और इसे सोशल मीडिया पर भी इसे अपलोड किया जाता है। वह रजिस्ट्रेशन का अंतिम सवाल 22 मई को पूछेगें। छोटे पर्दे के इस सुपर पॉपुलर क्विज शो का नवां सवाल है-




प्रश्न 9. किस धर्म के नाम की उत्पत्ति मूल रूप से एक संस्कृत शब्द 'शिष्य' से हुई है, जिसका अर्थ 'अनुयायी' होता है?
A: हिंदू
B: सिख  ✅
C: जैन
D: बौद्ध
इसका सही उत्तर है– B: सिख

Q. 9 – The name of which religion comes from the Sanskrit root word 'shishya' meaning 'disciple'?
A: Hinduism
B: Sikhism 
C: Jainism
D: Buddhism
Correct Answer – Sikhism 

इस सवाल का सही जवाब देने के लिए कंटेस्टेंट्स को 509093 पर KBC (स्पेस) सही जवाब (A,B,C या D) (स्पेस) उम्र (स्पेस) आपका जेंडर (मेल, फीमेल, अदर्स) लिख कर भेज सकते हैं। ये जवाब आपको 18 मई रात 9 बजे से पहले देना है। दर्शक SonyLIV App पर फॉर्म भरकर या IVR और SMS के जरिए Offline रजिस्टर कर सकते है। करोड़पति बनने की प्रक्रिया में आप सबसे पहले रजिस्ट्रेशन के लिए पूछे गए सवाल का जवाब देना होगा। इसके बाद सही जवाब देने वालों में से शार्टलिस्ट किये गये लोगों से फोन से संपर्क किया जाएगा। तीसरे चरण में चुने हुए प्रतिभागियों की ऑनलाइन सामान्य ज्ञान की परीक्षा होगी और उन्हें अपना वीडियो बनाकर SonyLIV के माध्यम से भेजना होगा। चौथे और आखिरी चरण में चुने हुए प्रतिभागियों का वीडियो कॉलिंग से इंटरव्यू होगा। ऑडिशन राउंड क्लियर करने के बाद केबीसी कंटेस्टेंट्स को फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड में जाने का मौका मिलता है और यहीं से खुलता है हॉट सीट का रास्ता। इस बार सबसे खास बात यह है कि प्रोमो रिकॉर्डिंग से लेकर प्रतिभागियों के चुनाव तक पूरी प्रोसेस घर बैठे डिजिटल माध्यम से होगी।


हिंदी में जानें : KBC 12 के रजिस्ट्रेशन से हॉट सीट तक पहुँचने के नियम

इस शो में हिस्सा लेने कि लिए भारत का नागरिक होना जरूरी है और साथ ही उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए. इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा सही सवालों का जवाब देने वालों को ऑडिशन के लिए बुलाया जाएगा.

बताते चलें कि बिग बी इस शो के साथ पिछले 18 सालों से जुड़े हैं। साल 2000 से शुरू हुआ ये शो अपने दस सीजन पूरे कर चुका है। सिविल सर्विस की आकांक्षा रखनेवाले हर्षवर्धन नवाथे (KBC के पहले करोड़‍पति) से लेकर मिड डे मील बनानेवाली बबीता ताड़े तक, इस शो में कई उदाहरण प्रस्‍तुत किये हैं।

यह भी पढ़े : KBC 11 फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट के सभी सवाल हिंदी में

हर बार की तरह इस बार के केबीसी की टैगलाइन भी बेहद आकर्षक है। अमिताभ बच्चन कहते हैं– 'हर चीज को ब्रेक लग सकता है...सपनों को नहीं'।’ गौरतलब है कि केबीसी ब्रिटिश टीवी शो ‘हू वॉन्ट्स टू बी अ मिलियनेयर’ से प्रेरित टीवी शो है। साल 2000 में केबीसी की शुरूआत हुई थी, तब भी इस शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ही थे।



गौरतलब है कि अमिताभ बच्चन इस शो के 8 सीजन को होस्ट कर चुके हैं। वहीं, 3 सीजन को शाहरुख खान ने होस्ट किया था। रिपोर्ट्स की मानें तो शाहरुख ने जब शो को  होस्ट किया था तो उन्हें उतनी पॉपुलैरिटी नहीं मिली थी जितनी अमिताभ की है। इसी वजह से निर्माता ने फिर से अमिताभ बच्चन को शो के होस्ट की कमान सौंप दी थी।

Post a Comment

0 Comments