उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग-उन


17 दिसंबर 2011 को उत्तर कोरिया की कमान संभालने वाला किम जोंग-उन सनकी ऐसा कि पूरी दुनिया खौफ खाती है। वह अपने अड़ियल रवैये और तानाशाह छवि के कारण प्रसिद्ध हो चुका है जिसके कारण वह मीडिया में छाया रहता है। कुछ समय पहले अपने देश में हाइड्रोजन बम का सफल परीक्षण का दावा कर के किम जोंग ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था। अपनी क्रूरता के साथ ही किम अपनी आलीशान जिंदगी के लिए भी जाने जाते हैं। आइए जानते हैं किम जोंग-उन को-



जन्म- 8 जनवरी 1982
शिक्षा- किम इल-सुंग यूनिवर्सिटी से स्नातक
संपत्ति- 37,867 करोड़ रुपए
पत्नी- रि सोल जू

जानिये : मोदी से सीधे संपर्क करने के 4 आसान तरीकें

क्रूर और सनक ऐसा कि....
1. भाई की हत्या- किम पर अपने सौतेले भाई किम जोंग-नाम को मारने का आरोप है। 13 फरवरी 2017 को क्वालालम्पुर हवाई अड्‌डे पर एक केमिकल से जोंग की हत्या कर दी गई थी।
2. 4 न्यूक्लियर टेस्ट- किम नॉर्थ कोरिया में चार न्यूक्लियर टेस्ट कर चुका है। 2017 में किए टेस्ट में 150 किलोटन एक्सप्लोजिव का इस्तेमाल किया था।
3. किम 90 बेलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट कर चुका है।



पिछले कई दिनों से उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के दिखाई न पड़ने से उनके स्वास्थ्य को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं। लेकिन एकाएक वह एक खाद बनाने की एक फ़ैक्ट्री का फीता काटकर उद्घाटन करके सबके सामने आ गये। ये पहली बार नहीं था जब किम जोंग उन ग़ायब होने की ख़बरें आई थीं. वर्ष 2014 में वे शुरुआती सितंबर से 40 दिनों के लिए ग़ायब रहे। जिसके बाद कई तरह की अफ़वाहें उड़ीं।


किम जोंग-उन कैसे बना शासक
किम जोंग-उन ने 17 दिसंबर 2011 को उत्तर कोरिया की कमान संभाली। किम के पिता किम जोंग-इल की मौत के बाद किम उत्तर कोरिया के तीसरे शासक बने। 27 साल की उम्र में सत्ता संभालने के बाद किम पूरी दुनिया के लिए पहेली बने हुए हैं। दक्षिण कोरिया से तल्ख रिश्ते, अमेरिका से तनातनी और परमाणु हमले की धमकी देने के कारण वह सुर्खियों में रहते हैं। अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट की ब्यूरो चीफ एन्ना फिफील्ड की किताब ‘द ग्रेट सक्सेसर...’ के मुताबिक किम जोंग-उन के व्यवहार की पीछे उनकी पिछली जिंदगी और उस पर पड़ा मनोवैज्ञानिक प्र‌भाव है। किम के आठवें जन्मदिन की पार्टी में उत्तर कोरिया के उच्च अधिकारी शामिल हुए। इसमें किम का हमउम्र कोई नहीं था। पार्टी में सब किम को झुककर नमस्कार कर रहे थे। इस तरह के माहौल में रहकर किम जोंग की लोगों को कमांड देने की आदत पड़ गई। किम के शौक भी औरों से अलग और निराले थे। किम ने अपने घर के पीछे खाली जगह को रनवे बनाया हुआ था। उनके खिलौने भी मशीन, हवाई जहाज- प्लेन के प्रोटोटाइप होते थे।



किम जोंग-उन के मंहगें शौक
किम जोंग की शादी 2009 में सोल-जुन से हुई थी। शादी इतनी गुपचुप तरीके से हुई कि इसके बारे में वहां के लोगों को भी कोई खबर नहीं हुई। माना जाता है कि किम जोंग अपनी पत्नी को आए दिन बेहद महंगे गिफ्ट्स देना पसंद करते हैं। किम की पत्नी अपने साथ जो हैंड बैग कैरी करती हैं वो क्रिश्टियन डायर नाम के फेमस ब्रांड का है जिसकी कीमत तकरीबन 1457 डॉलर और भारतीय रूपये में 1 लाख 15 हजार 992 रुपये है। वही वह खुद महंगी शराब और सिगरेट का शौक शौकीन हैं, हर साल किम के लिए शराब मंगवाने में लगभग 30 मिलियन डॉलर लग जाते हैं। किम जोंग का पसंदीदा शराब ब्रांड हेनेसी है।

यह भी पढ़े : सुदंर पिचाई सैलरी–एक दिन की 6 करोड़ हुई

बता दें कि हेनेसी शराब की बोतल की कीमत 2115 डॉलर यानि भारतीय रकम में 1 लाख 38 हजार 223 रुपये के करीब है। उनकी सिगरेट की कीमत 44 डॉलर यानि कि 2 हजार 835 रुपये हैं। इसे रखने के लिए वो जिस लेदर केस का इस्तेमाल करते हैं वो इससे तीन गुना ज्यादा यानि कि 165 डॉलर में मंगवाई जाती है। इस तरह सिगरेट पर किम कुल मिलाकर 12 हजार से भी ज्यादा खर्चा करते हैं।


फिल्में के शौकीन किम के पास 20 हजार फिल्मों की डीवीडी का शानदार संग्रह है। उन्हें रैम्बो और गॉडजिला जैसी फिल्में पसंद हैं। उसने अपने घर में ही 1 हजार सीटों वाला एक सिनेमा हॉल बनवाया है जहां वो अपने मनोरंजन के लिए सिनेमा देखते हैं। इसके अलावा, किम को गाड़ियों के कलेक्शन का भी शौक है। किम के पास करीब 100 गाड़ियां हैं और मर्सिडीज-बेंज उसको सबसे ज्यादा पसंद है।

Post a Comment

0 Comments