CBSE 10वीं-12वीं की बची परीक्षाओं और रिजल्‍ट पर आयी जरूरी जानकारी

CBSE Board 10th 12th Result 2020

CBSE Board 10th And 12th Result 2020 Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं, 12वीं के रिजल्ट को लेकर अहम जानकारी सामने आई है। ये जानकारी खुद बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक अनुराग त्रिपाठी द्वारा दी गई है। उन्होंने रिजल्ट के साथ-साथ बोर्ड की बची परीक्षाओं को लेकर भी सूचना दी है। उनके मुताबिक 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्‍यांकन करने में एक से डेढ़ महीने का समय लगेगा। माना जा रहा है कि अभी तक CBSE की 10वीं और 12वीं बोर्ड की केवल 30 फीसदी कॉपियां ही चेक हो पाईं हैं।



वही बची हुई परीक्षाओं के बारे में बताया गया है कि अब सिर्फ महत्‍वपूर्ण पेपरों की ही परीक्षाएं होंगी और स्‍टूडेंट को कम से कम 10 दिन पहले इस बाबत सूचित किया जाएगा। इसी के साथ अधिकारी ने यह भी बताया कि पेंडिंग परीक्षाओं को लॉकडाउन के बाद ही आयोजित किया जाएगा।ऐसे में रिजल्‍ट के जल्‍द आने की कोई संभावना नहीं है।

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने यह भी कहा है कि 10वीं और 12वीं के 36 लाख स्‍टूडेंट्स के 2 करोड़ पेपरों का मूल्‍यांकन 2 लाख टीचरों की मदद से किया जाएगा।

अधिकारी ने यह भी कहा कि अभी उनके पास प्‍लान-ए है और वे उसे क्रियान्वित करने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में अकादमिक गतिव‍िध‍ियों के लिए प्‍लान-बी की कोई जरूरत नहीं है।

PDF Download : उडान (Udaan) करियर पत्रिका अप्रैल 2020

बता दें कि कोरोनावायरस के संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को बीच में ही रोक दिया था। इसके बाद अप्रैल के पहले हफ्ते में बोर्ड की तरफ से घोषणा की गई थी कि अब 10वीं की बची हुई परीक्षाओं को आयोजित नहीं किया जाएगा। वहीं, 12वीं के केवल मुख्‍य विषयों की ही परीक्षाएं होंगी। इसके अलावा उत्तर पूर्वी दिल्‍ली में हुई हिंसा के चलते जो स्‍टूडेंट बोर्ड की परीक्षाएं नहीं दे पाए थे उनके लिए एग्‍जाम फिर से आयोजित किए जाएंगे।



खबरों के मुताबिक, अगर सरकार सहमत होती है तो लॉकडाउन के खत्‍म होने के बाद 12वीं बची हुई परीक्षाओं को कराने के लिए बोर्ड को सिर्फ 10 दिन चाहिए।

इस बीच, दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि 10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं को कराना संभव नहीं है। ऐसे में इंटरनल नंबरों के आधार पर बोर्ड के स्‍टूडेंट्स को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाना चाहिए।

फिर NEET और JEE का क्या
मेडिकल व इंजीनयरिंग एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाएं NEET और JEE Main का आयोजन भी काफी हद तक 12वीं बोर्ड एग्जाम रिजल्ट पर निर्भर करता है।

Post a Comment

0 Comments