UP PCS के इंटरव्यू में बड़ा बदलाव अब आधे होगें नंबर


पीसीएस परीक्षा के दौरान इंटरव्यू में धांधली की तमाम शिकायतें आने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इसमें एक महत्वपूर्ण संशोधन किया है। साक्षात्कार अब 200 के बजाय 100 अंकों का होगा। ऐसे में लिखित परीक्षा का महत्व और बढ़ जाएगा। इंटरव्यू की आड़ में अधिक नंबर देकर परीक्षार्थियों को लाभ पहुंचाने जैसी शिकायत भी खत्म हो जाएंगी।


यह व्यवस्था नया अधिचयन आने पर वर्ष 2018 से लागू की जाएगी। यानी अगली पीसीएस परीक्षा बदले पैटर्न पर होगी। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि नियम के तहत लिखित परीक्षा के अधिकतम 12.2 फीसदी अंक ही इंटरव्यू में अधिकतम 200 अंक दिए जाएंगे। ऐसे में लगातार शिकायतें आती थीं कि किसी को बहुत अधिक तो किसी को बहुत कम नंबर मिले और इससे परिणाम प्रभावित हुआ। इसी के मद्देनजर इंटरव्यू के अंक घटाने का निर्णय लिया गया ताकि परीक्षा में पारदर्शिता जाए। वैसे भी सरकार ने ज्यादातर परीक्षाओं से इंटरव्यू को हटा दिया है। सचिव ने बताया कि छह अक्तूबर को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया और आयोग की मुहर लगने के बाद इसे अंतिम मंजूरी के लिए शासन के समक्ष भेज दिया गया है।

अब एक ऑप्शनल पेपर होगा : इसके साथ ही आयोग ने आईएएस की तर्ज पर पीसीएस मुख्य परीक्षा में भी एक ऑप्शनल पेपर रखने का निर्णय लिया है। पहले दो ऑप्शनल पेपर होते थे। यह व्यवस्था पीसीएस परीक्षा-2018 से लागू की जाएगी। सचिव के मुताबि​क नई व्यवस्था के तहत होने वाली परीक्षा का पैटर्न भी तैयार कर लिया गया है। जल्द ही शासन को भेज दिया जाएगा।

इंटरव्यू के लिए अब 15 दिन पहले नोटिस: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में अब तक 21 दिन पहले नोटिस देकर पीसीएस परीक्षा साक्षात्कार आयोजित किए जाने की व्यवस्था भी लेकिन आयोग ने नोटिस की मियाद घटाकर 15 दिन कर दी है।

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *