खुशखबरी, 68500 सहायक शिक्षकों की होगी भर्ती

बेसिक शिक्षा विभाग में जल्द हो 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती होगी। शिक्षक पात्रता भर्ती परीक्षा का परिणाम नवंबर के अंतिम हफ्ते तक जारी होने के बाद विभाग सहायक अध्यापक भर्ती का विज्ञापन जारी करेगा।


बेसिक शिक्षा विभाग में 1 लाख 37 हजार शिखा मित्रों का समायोजन रद्द होने के बाद छात्रों की संख्या के अनुपात 70 हजार से अधिक सहायक अध्यापक के पद रिक्त हो गए हैं। शहरी एवं ग्रामीण स्कूलों में बड़ी संख्या में शिक्षकों के पद खाली होने से शिक्षण व्यवस्था पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती का प्रस्ताव भेजा गया है। शासन के उच्च स्तरीय अधिकारियों का कहना है कि प्रस्ताव पर कार्रवाई की जा रही है। जल्द ही वित्त विभाग की मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा।


शासन ने सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा भी आयोजित करने का फैसला किया है। लिखित परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे जिन्होंने अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण की हो। शिक्षकों की भर्ती के मद्देनजर बेसिक शिक्षा विभाग 15 अक्टूबर को टीईटी का आयोजन करा चुका है।

परीक्षा के लिए ढाई घंटे का समय तय किया गया है। परीक्षा में हिंदी, अंग्रेजी, गणित और विज्ञान में से प्रत्येक के 15 अंकों के प्रश्न होंगे। सामान्य ज्ञान और शिक्षण कौशल के लिए 30-30 अंक के सवाल होंगे। तार्किक ज्ञान के लिए 10 और निबंध लेखन के लिए 20 अंक आवंटित किये गए हैं।

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *