Donald Trump Bans Muslims of 7 Countries and Refugees


अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया समेत सात मुस्लिम देशों के नागरिकों के देश में घुसने पर रोक लगा दी है। इन देशों में सूडान, इराक, ईरान, सोमालिया, यमन और लीबिया भी शामिल हैं। राष्ट्रपति ने अपने पहले पेंटागन दौरे में 28 जनवरी, 2017 को इस कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए।




इसमें कहा गया, ‘विदेशों में जन्मे बहुत से लोगों को 11 सितंबर, 2001 के बाद से आतंकवाद संबंधी गतिविधियों में या तो दोषी करार दिया गया है या आरोपी बनाया गया है। इनमें वे विदेशी नागरिक भी शामिल हैं, जो अमेरिका में पर्यटक, छात्र या रोजगार वीजा लेकर आए थे या फिर अमेरिका में शरणार्थी पुनर्वास कार्यक्रम के तहत यहां आए थे।’

ट्रंप की ओर से जारी आदेश के तहत सीरियाई शरणार्थियों के अमेरिका आने पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लग गई है। अन्य देशों के शरणार्थियों पर 120 दिनों तक रोक रहेगी।

इन देशों के सामान्य नागरिकों को भी 90 दिनों तक अमेरिकी वीजा नहीं मिलेगा। ट्रंप ने आदेश जारी करने के बाद कहा, इसका मकसद मुस्लिम चरमपंथियों को अमेरिका में घुसने से रोकना है।

अफगानिस्तान, पाकिस्तान और सऊदी अरब जैसे अन्य देशों के मामले में शासकीय आदेश सघन जांच अपनाएगा। शासकीय आदेश के मुताबिक, ऐसे देशों की सूची को विस्तार दिया जाना है। ये वे देश होंगे, जो अमेरिकी वीजा के लिए आवेदन कर रहे अपने नागरिकों की जानकारी देने में विफल रहते हैं। क्रिश्चियन ब्रॉडकास्ट नेटवर्क को दिए साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा कि वह ईसाई शरणार्थियों को प्राथमिकता देंगे।

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *