CTET के आवेदन शुरू-अंतिम तिथि 28 फरवरी



देश भर में 9वां केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 4 दिसम्बर से शुरू हो गई है। अभ्यर्थी 28 दिंसबर तक आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई ने 21 फरवरी को होने वाली परीक्षा के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। सामान्य व ओबीसी वर्ग के आवेदकों को पेपर-1 या पेपर-2 में से किसी एक के लिए 600 रुपये, जबकि दोनों पेपर के लिए 1000 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं एससी-एसटी व शारीरिक अक्षम वर्ग को किसी एक पेपर के लिए तीन सौ रुपये, जबकि दोनों पेपर के लिए पांच सौ रुपये का भुगतान करना होगा।

वहीं ई-चालान से आवेदन शुल्क 29 दिसम्बर दिन में 3 बजे तक जमा किया जा सकेगा। इसके बाद 30 दिसम्बर को उम्मीदवार अपनी स्थिति यानी आवदेन व आवेदन शुल्क की स्थिति जांच सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन में संशोधन के लिए 30 दिसम्बर को वेबसाइट खोली जाएगी। संशोधन 4 जनवरी, 2016 तक किए जा सकेंगे। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 25 जनवरी, 2016 से डाउनलोड किए जा सकेंगे। प्रवेश पत्र वेबसाइट http://ctet.nic.in/ से ही डाउनलोड करना होगा, इसे डाक से नहीं भेजा जाएगा। सीटीईटी 21 फरवरी को दो पालियों में आयेाजित किया जाएगा। सीटीईटी केन्द्रीय स्कूलों, नवोदय स्कूलों यानी केन्द्र सरकार के अधीन स्कूलों पर अनिवार्य रूप से लागू होगा।

फॉर्म भरते समय मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी देना होगा। सीटीईटी से संबंधित अलर्ट पंजीकृत मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी पर भेजे जाएंगे।

महत्वपूर्ण तिथियां
आॅनलाइन आवेदन : 4 दिसंबर से 28 दिसंबर तक
ई चालन जमा करने के ​अ​न्तिम तिथि : 29 दिसंबर दोपहर 3.30 बजे तक
सही उम्मीदवारों का विवरण एवं स्थिति : 30 दिसंबर
आॅनलाइन त्रुटि सुधार : 30 दिसंबर, 2015 से 4 जनवरी, 2016
प्रवेश पत्र डाउनलोड : 25 जनवरी, 2016

विस्तृत जानकारी के लिए सीटीईटी वेबसाइट की सूचना पढ़े

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *