सानिया-हिंगिस आईटीएफ विश्व चैम्पियन बनी



अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) ने 22 दिसंबर को भारत की सानिया मिर्जा और स्विटजरलैंड की उनकी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस को 2015 सत्र में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए महिला युगल विश्व चैंपियन चुना है। वर्ष 2000 में एकल में विश्व चैंपियन बनी हिंगिस को 15 साल बाद दोबारा आईटीएफ विश्व चैंपियन चुना गया है।

सानिया और हिंगिस ने इस मार्च 2015 में जोड़ी बनाई थी और इसके बाद पूरे सत्र में इस जोड़ी का दबदबा देखने को मिला। इस जोड़ी ने विंबलडन और अमेरिकी ओपन के साथ दो ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के अलावा सात और टूर्नामेंट भी जीते।

इस जोड़ी ने अमेरिकी ओपन की शुरुआत से पिछले 22 मैच जीते हैं और इसमें ग्वांग्झू, वुहान, बीजिंग के अलावा डब्ल्यूटीए फाइनल्स का खिताब भी शामिल है। सानिया और हिंगिस ने साल में 55 मैच जीते, जबकि सिर्फ सात गंवाए।

अमरीका की सेरेना विलियम्स और सर्बिया के नोवाक जोकोविच को महिला और पुरुष एकल में विश्व चैम्पियन चुना गया है। सेरेना का यह छठा और जोकोविच का पांचवां मौका है, जब इन्हें यह खिताब मिला है। पुरुष युगल में यह खिताब जेन जुलियन रोजर और होरिया टेकाऊ को मिला है।

हंगरी के डलमा गाल्फी और अमेरिका के टेलर फ्रीट्ज को आईटीएफ जूनियर विश्व चैंपियन चुना गया है ज​बकि जिसके ग्रीफेफिओन और शिग्गो कुनेएडा को व्हीलचेयर पुरस्कार मिला है। विजेताओं को अगले साल 31 मई को पेरिस में पुरस्कार दिए जाएंगे।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *