मोदी दुनिया के 9वें सबसे शक्तिशाली व्यक्ति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के 9वें सबसे ताकतवर व्यक्ति हैं। अमेरिकी मैगजीन फोर्ब्स ने 4 नवम्बर को जारी साल 2015 की सातवीं सूची में जिन 100 लोगों के नाम हैं उसमें रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमर पुतिन पहले नंबर पर हैं। फोर्ब्‍स की 2014 लिस्‍ट में मोदी 14वें स्‍थान पर थे।

वहीं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा इस सूची में क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर स्थान बनाने में कामयाबी मिली है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पांचवां स्थान मिला है।

रोमन कैथलिक धर्मगुरु पोप फ्रांसिस भी फोर्ब्स की सूची में शामिल हैं। उन्हें चौथे नंबर पर रखा गया है। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स छठे स्थान पर हैं, जबकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन को आठवां स्थान मिला है। मीडिया कंपनी अल्फाबेट के सीईओ लैरी पेज अंतिम दस में स्थान बनाने में कामयाब रहे हैं।

मालूम हो कि हाल ही में वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम (डब्‍ल्‍यूईएफ) के सर्वे में नरेंद्र मोदी को दुनिया भर में सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाने वाले लोगों में 10वें स्‍थान पर रखा गया था। इस सूची में भारत के महात्‍मा गांधी को चौथा सर्वाधिक पसंद किया जाने वाला शख्‍स माना गया था। इस सूची में दक्षिण अफ्रीका के दिवंगत राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला को पहले नंबर पर रखा था।

फोर्ब्स की सूची में ऐसा पहली बार हुआ है कि अमेरिका के राष्ट्रपति पहले दो में स्थान नहीं बना सके हैं। ओबामा की रैकिंग में गिरावट दर्ज की गई है। वह दो से तीन नंबर पर आ गए हैं। वहीं एंजेला मर्केल इस बार तीन पायदान ऊपर आ गई हैं। जबकि चीन के राष्ट्रपति भी इस बार दो पायदान नीचे आ गए हैं।

फेसबुक के सीईओ 31 साल के मार्क जुकरबर्ग 19वें स्थान पर हैं जबकि उत्तर कोरिया के शासनाध्यक्ष 32 साल के किम जोंग उल 46वें स्थान पर हैं। ये दोनों सूची में शामिल होने वाले सबसे युवा चेहरे हैं। इस साल की सूची में 8 ऐसे नाम हैं जो पहली बार शक्तिशाली लोगों की सूची में आए हैं।

फोर्ब्स की ताकतवर लोगों की सूची में टेक कंपनी डेल के सीईओ माइकल डेल (59वां स्थान), चीन के सबसे धनी व्यक्ति वैंग जिआंलिन (68वां स्थान), कनाडा के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडौ (69वां स्थान), अरबपति सामाजिक कार्यकर्ता और निवेशक कार्ल आइकन (70वां स्थान) और अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप (72वां स्थान) ने पहली बार जगह बनाई है।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *