माइक्रोसॉफ्ट का नया वेब ब्राउजर-'ऎज EDGE' पेश

माइक्रोसाफ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर की जगह अपना नया वेब ब्राउजर 'एज' पेश किया है। ये वेब ब्राउजर विंडोज 10 का डिफॉल्ट वेब ब्राउजर होगा। कंपनी ने काफी दिनों तक इसे सीक्रेट रखने के बाद इसके नाम का खुलासा कर दिया है। पहले इस बात की चर्चा थी कि माइक्रोसॉफ्ट अपने नए वेब ब्राउजर पर काम कर रहा है, जिसका कोड नेम स्पर्टन था।

इस नए वेब ब्राउजर का नाम "Microsoft Edge" है। इस नए ब्राउजर प्लान का जनवरी में खुलासा हुआ था, जिसे प्रोजेक्ट स्पर्टन नाम दिया गया था। अब इसे माइक्रोसॉफ्ट ऎज नाम दिया गया है, जो विंडोज 10 का डिफॉल्ट ब्राउजर होगा। ये नया ब्राउजर बेसिक और मिनीमलिस्ट के लिए डिजाइन किया गया है। जिसे टेबलेट जैसे पोर्टेबल डिवाइसेज के माध्यम से वर्तमान यूजेस से जोड़ा जाएगा।

माइक्रोसाफ्ट के अनुसार 'एज' इंटरनेट एक्सप्लोरर की तुलना में हल्का और तेज है और यह एक बिल्ट-इन नोशनल टूल एवं कोरटाना से वेबसाइट सूचना जैसी कई खूबियों से लैस है।

माइक्रोसाफ्ट में परिचालन प्रणाली समूह के कारपोरेट उपाध्यक्ष जोए बेलफियोरे ने ‘बिल्ड 2015’ सम्मेलन में कहा, 'माइक्रोसाफ्ट एज एक ऐसा ब्राउजर है जो विंडोज 10 के लिए बना है और यह विंडोज 10 की व्यापक रेंज के उत्पादों पर उपलब्ध होगा।'

माइक्रोसॉफ्ट ऎज के आने का ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि इसके बाद इंटरनट एक्सप्लोरर बंद हो जाएगा। कारोबारी स्तर पर आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ऎज में कई नए फीचर्स जैसे डिजीटल इंक, कॉरटाना और एक बिल्ड-इन रीडिंग लिस्ट भी शामिल है।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *