ऑस्कर पुरस्कार से जुड़े महत्‍वपूर्ण व रोचक तथ्‍य

फिल्म जगत का सर्वोच्च पुरस्कार 'ऑस्कर' की शुरूआत वर्ष 1927 में हुई, जिसका प्रारम्भ 'अकादमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस' ने किया था। आइये जानें, ऑस्‍कर अवॉर्ड के बारे में कुछ महत्वूपर्ण व रोचक जानकारियां–

– अमरीका की अकादमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस द्वारा दिए जाने वाले इन पुरस्कारों को 'एकेडमी पुरस्कारों' के नाम से भी जाना जाता है।
– यह सम्मान फिल्म निर्माण के पाँच आधारों पर आधारित हैअभिनय, निर्माण, निर्देशन, तकनीक व लेखन।
– एकेडमी अवार्ड समारोह के लिए सोने की प्रतिमा का निर्माण करने वाले सैडि्रग गिब्सन ने कला निर्देशक के तौर पर 11 बार ऑस्कर पुरस्कार जीता।
– ऑस्कर की शुरूआत 1927 में हुर्इ और पहला ऑस्कर पुरस्कार मूक फिल्म 'विंग्स' को दिया गया।
– इस सम्मान के लिए 'ऑस्कर' नाम का प्रयोग पहली बार 1939 में हुआ।
– 1953 के 16वें ऑस्कर समारोह में पहली बार इसका टेलीविजन प्रसारण प्रारम्भ हुआ और इसका रंगीन प्रसारण वर्ष 1966 से प्रारम्भ हुआ।
– 1974 में 10 वर्षीय टेटम ओ नील को फिल्म 'पेपरमून' के लिए सबसे कम उम्र में ऑस्कर दिया गया।
– भारतीय फिल्मकार सत्यजीत रे को फिल्मों में निभाए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए विशेष ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जबकि तीन भारतीय फिल्में 'मदद इण्डिया', 'सलाम बाम्बे' और 'लगान' ऑस्कर पाने के क्रम में अन्तिम पाँच में जगह बनाने में कामयाब हुर्इ।
– 1932 में बनी 'ग्रैंड होटल' एक ऐसी फिल्म है जिसे 'सर्वश्रेष्ठ फिल्म' के पुरस्कार के लिए किसी के साथ संघर्ष नहीं करना पड़ा।
– 1968 में निर्मित 7 घण्टे व 33 मिनट की सबसे लम्बी फिल्म 'वार एण्ड पीस' है जिसने ऑस्कर जीता।
– सबसे ज्यादा ऑस्कर जीतने वालों में 'वॉल्ट डिज्नी' का नाम है। उन्हें 32 ऑस्कर मिल चुके हैं और 59 बार वह नॉमिनेशन में शामिल हुये।
– 1958 में बनी 'गिगी' और 1987 की 'द लास्ट इम्परर' को नौ श्रेणियों में नामांकित किया गया था और वे सभी इनाम जीतने में सफल हुए।
– ऑस्कर में सम्मान पाने वाली सबसे लम्बे नाम की फिल्म 'डा. स्ट्रांगेलोव, हाऊ आर्इ स्टाप्ड लर्नड टू स्टाप वरिंग एंड एवं द बाम्बे (1964) है, जबकि सबसे छोटे नाम वाली फिल्म है 'जेड' (1969)।
– ऑस्कर जीतने वाली पहली गैर हालीवुड फिल्म इंगलैण्ड में निर्मित और निर्देशित 'हैमलेट' है।
– कैलिफोर्निया की मैगी सिमथ फिल्म के पर्दे पर ऑस्कर ट्राफी हारने वाली अभिनेत्री का पात्र अदाकर ऑस्कर जीतने वाली है।
– अभी तक केवल तीन विजेताओं ने ही ऑस्कर अवॉर्ड लेने से इंकार किया है। ये कलाकार हैं: डूडले निकोल्स, जॉर्ज सी. और मर्लन ब्रांडो।
– लॉस एंजिल्स टाइम्स अखबार ने 1940 में ऑस्कर विजेताओं की सूची पुरस्कार के मिलने से पहले ही प्रकाशित कर दी थी। जिसके कारण एकेडमी ने विजेताओं के नामों को बंद लिफाफे में रखने की परंपरा शुरू की।
– 1989 तक ऑस्कर विजेता का नाम लेने से पहले कही जाने वाली पंक्ति थी 'एंड द विन इज....।' जिसे बाद से बदलकर कहा जाने लगा 'एंड द ऑस्कर गोज टू...'।
– 2010 में शुरू हुए नियमानुसार ऑस्कर विजेता को 45 सेकंड के भीतर अपनी बात या भाषण को खत्म करना होता है।
– ऑस्कर शो का संचालन 'बॉब होप' ने सबसे ज्यादा 19 बार किया है। जबकि 'बिली क्रिस्टल' दूसरे नम्बर पर है, जिन्होंने नौ बार ऑस्कर का संचालन किया।

Loading...

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *