मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) परीक्षा का नया सिलेबस, करें ऐसे तैयारी

multitasking staff

भारत सरकार के तमाम केंद्रीय सरकारी कार्यालयों में मल्टी टास्किंग सर्विस (SSC MTS Multitasking Staff) के विभिन्न पदों पर चयनित होकर आप अपना शानदार करियर बना सकते है। साल 2023 की परीक्षा में मल्टी टास्किंग स्टॉफ (एमटीएस) प्रतियोगिता परीक्षा की चयन प्रक्रिया में बहुत सारे बदलाव किये गये है। हांलाकि इन बदलावों का सरलता से समझकर आप पहले प्रयास में ही कामयाबी पास सकते है। आज इस पोस्ट में हम यही बात करने जा रहे है।



इस साल एसएससी एमटीएस प्रतियोगी परीक्षा कंप्यूटर आधारित दो भागों में आयोजित की जाएगी। इसके पहला भाग-I में गणित औार रीजनिंग पर आधारित होगा, जिसमें गणित से संबंधित 20 प्रश्न पूछे जायेगें और रीजनिंग से जुड़े 20 प्रश्न होंगे। इस तरह गणित पर 40 प्रश्न होगें। जबकि दूसरे भाग-II में सामान्य जागरूकता से संबंधित 25 प्रश्न तथा इंग्लिश लैंग्वेज एवं कॉम्प्रिहेंशन से 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस तरह नए पैटर्न के अनुसार भाग-I प्री एग्जाम की तरह होगा, जबकि भाग-II के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी। प्री एग्जाम भाग-I में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों के ही सेशन-II के हल प्रश्न पत्रों का मूल्यांकन किया जाएगा।

ज्यादातर छात्रों को गणित और रीजनिंग कठिन लगते है, तो वह इस नये बदलाव वाले पैटर्न से लाभ उठा सकते है। अगर परीक्षार्थियों को सामान्य ज्ञान, सामान्य जागरूकता, सामाजिक घटनाक्रम तथा अंग्रेजी की अच्छी समझ है तथा इस परीक्षा के सिलेबस के अनुसार वे तैयारी कर करें तो उनकी सफलता सुनिश्चित है। हां इसके लिए सही रणनीति और विश्वसनीय अध्ययन सामग्री का उपयोग करना जरूरी है। परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए हिंदी एवं अंग्रेजी अखबार नियमित रूप से पढ़ें। इससे आपकी सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता की तैयारी भी होगी। और अंग्रेजी भाषा पर आपकी पकड़ भी मजबूत होगी।

भाग-II जहां मेरिट लिस्ट का आधार है, वहीं इसमें सफल होने पर एमटीएस में शामिल हो जाएगा। जबकि हवलदार के पद के लिए सेशन II की मेरिट लिस्ट में आने के बाद उम्मीदवारों को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी / पीएसटी) में भाग लेना होगा, जिसमें पुरुष अभ्यर्थी को 1600 मीटर की पैदल वॉक 15 मिनट में तथा महिला अभ्यर्थी को 1000 मीटर की वॉक 10 मिनट में पूरी करनी होगी। चयन प्रक्रिया में पहले की तुलना में इस बार में केवल 'पैदल वॉक' को ही शामिल किया गया है। इस बार साइकिलिंग को भी हटा दिया गया है। वहीं 'डिस्क्रिप्टिव पेपर' भी नहीं होगा।



एमटीएस में कौन कौन से पद आते हैं?
सएससी एमटीएस स्टॉफ में में Peon (चपरासी), Daftary (दफ़तरी), Jamadar (जमादार), Junior generator Operator (जूनियर जनरेटर ऑपरेटर), Chowkidar (चौकीदार), सफाई वाला और माली के पद शामिल हैं।

मल्टी टास्किंग स्टाफ की सैलरी कितनी होती है?
एसएससी एमटीएस का बेसिक सैलरी 18000/- रुपये है और ग्रेड पे 1800/- रुपये तथा अन्य भत्ते को मिलाकर कुल सैलरी 25-30 हजार तक जाती है लेकिन उसमें सरकर के द्वारा पेंशन तथा बीमा हेतु कटौतियां भी की जाती हैं।

Post a Comment

0 Comments