Golden Globe Awards 2021 : गोल्डन ग्लोब पुरस्कार 2021 विजेताओं की सूची


Golden Globe Awards 2021 : हॉलीवुड सिनेमा के प्रतिष्ठित 78वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड के विजेताओं के नामों की घोषणा 1 मार्च 2021 को कर दी गई। कोरोना वायरस महामारी के दौरान 78वें ग्लोडन ग्लोब अवार्ड की घोषणा वर्चुअल तरीके से की गई। शो टीना फे और एमी फोलर ने होस्ट किया। विजेताओं की लिस्ट में इस बार वेब ड्रामा सीरीज द क्राउन ने बाजी मारी है। द क्राउन ने छह नॉमिनेशन में से चार खिताब अपने नाम किए हैं। वहीं सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का खिताब चैडविक बोसमैन को फिल्म 'मा रेनी के ब्लैक बॉटम' के लिए मिला है।

मिनारी सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म
कोरियाई प्रवासी परिवार की कहानी को दर्शाती फिल्म मिनारी ने सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार अपने नाम किया है। हालांकि फिल्म को विदेशी फिल्म की श्रेणी में शामिल करने को लेकर काफी विवाद भी हुआ। फिल्म में स्टीवन येउन, हान ये-री, अलान किम, नोएल काते चो, यून युह-जुंग और विल पैटन जैसे सितारों ने अभिनय किया है।

गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड 2021 विजेताओं की सूची
बेस्ट फिल्म (ड्रामा) : नोमेडलैंड
बेस्ट फिल्म (म्यूजिकल / कॉमेडी) : बारट सबरडेंट
बेस्ट डायरेक्ट : क्लोई जाओ
बेस्ट एक्ट्रेस : एंड्रा डे
बेस्ट एक्टर : चैडविक बोसमैन
बेस्ट एक्ट्रेस (म्यूजिकल / कॉमेडी) : रोसमंड पाइक
बेस्ट एक्टर (म्यूजिकल / कॉमेडी) : साचा बैरन कोहेन
बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस : जोडी फोस्टर
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर : डेनियल कालूया
बेस्ट स्क्रीनप्ले : आरोन सोर्किन
बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज की फिल्म : मिनारी
बेस्ट एनिमेटेड फीचर : सोल
बेस्ट ऑरिजनल स्कोर : सोल
बेस्ट टेलीविजन सीरीज ड्रामा : एमा कॉरिन



सुपरहिट फिल्म ब्लैक पैंथर के एक्टर चैडविक बोसमैन का पिछले साल 43 साल की उम्र में कैंसर की वजह से निधन हो गया था। बोसमैन की पत्नी सिमोन लेडवर्ड ने जूम कॉल के जरिए अभिनेता की ओर से यह पुरस्कार स्वीकार किया। लेडवर्ड ने कहा कि वह अपने पूर्वजों का उनके मार्गदर्शन और उनके त्याग के लिए शुक्रिया अदा करते।
वहीं, अभिनेता जॉन बोयेगा को निर्माता स्टीव मैक्वीन की फिल्म सीरीज स्मॉल एक्सके लिएटेलीविजन श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सहायक भूमिका के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कारमिला।अभिनेता डेनियल कालुआ को फिल्म जूडस एंड दब्लेकमसीहा के लिए मोशन पिक्चर श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सहायक भूमिका के लिए चुना गया।

गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स के बारे में जानकारी

गोल्डन ग्लोब पुरस्कार प्रत्येक वर्ष हॉलीवुड फॉरेन प्रेस एसोसिएशन (एचएफपीए) द्वारा जनवरी माह में प्रदान किये जाते हैं. पहला गोल्डन ग्लोब पुरस्कार 1944 में दिया गया था. इस बार इस पुरस्कार के 77वें संस्करण का आयोजन किया गया. यह पुरस्कार 93 सदस्यों वाले पत्रकारों के समूह की वोटिंग के आधार पर दिए जाते हैं. गोल्डन ग्लोब पुरस्कारों के लिए पात्रता अवधि 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक होती है.

Post a Comment

0 Comments