भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष फिर बने आदिले सुमारिवाला

adille sumariwalla

प्रश्न : भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के वर्तमान अध्यक्ष कौन है?

(A) अंजू बॉबी जॉर्ज
(B) आदिले सुमारिवाला
(C) रविंद्र चौधरी
(D) संदीप मेहता
उत्तर : (B)


भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) की 31 अक्टूबर 2020 को हुई वार्षिक आम बैठक में सर्वसम्मति से तीसरे कार्यकाल के लिए निवर्तमान अध्यक्ष आदिले सुमारिवाला को तीसरी बार अध्यक्ष चुना गया जबकि लंबी कूद की पूर्व स्टार खिलाड़ी अंजू बॉबी जॉर्ज को वरिष्ठ उपाध्यक्ष बनाया गया। सुमारिवाला का चार साल का अगला कार्यकाल (2020-2024) एएफआई अध्यक्ष के रूप में उनका अंतिम कार्यकाल होगा क्योंकि राष्ट्रीय खेल संहिता 2011 के अनुसार कोई व्यक्ति लगातार तीन कार्यकाल तक ही राष्ट्रीय खेल महासंघ का प्रमुख रह सकता है। उन्हें 2012 में पहली बार इस पद पर चुना गया था।

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (Athletics Federation of India) के संविधान के अनुसार उपाध्यक्षों, संयुक्त सचिवों और कार्यकारी समिति के सदस्यों के बीच कम से कम एक महिला को जगह देना अनिवार्य है। विश्व चैंपियनशिप (2003 में कांस्य पदक) में पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय अंजू के लिए यह पद एएफआई की कार्यकारी समिति में उनका अब तक का शीर्ष पद होगा। पिछली कार्यकारी समिति में वह एथलेटिक्स आयोग की सदस्य के रूप में शामिल थी। अंजू का यह पद एएफआई के इतिहास में किसी महिला का सबसे शीर्ष पद भी होगा।



एएफआई के यह चुनाव अप्रैल में होने थे लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इन्हें स्थगित करना पड़ा और अपने पदाधिकारियों के कार्यकाल को बढ़ा दिया था। इस बैठक में एएफआई में लंबे समय से विभिन्न पदों पर काबिज रहे रविंद्र चौधरी को सर्वसम्मति से सचिव चुना जाएगा। मुधकांत पाठक को निर्विरोध कोषाध्यक्ष चुना जाएगा। एजीएम में पांच संयुक्त सचिव और कार्यकारी समिति के आठ सदस्यों का चयन भी निर्विरोध होगा। एएफआई की योजना समिति के प्रमुख ललित भनोट कार्यकारी समिति के सदस्यों में से एक हैं। पिछले कार्यकाल में भी वह कार्यकारी समिति के सदस्य थे। दो दिवसीय वार्षिक आम बैठक का आयोजन यहां एक होटल में किया जाएगा जिसका मुख्य एजेंडा एक अध्यक्ष, एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष, पांच उपाध्यक्ष, एक सचिव, एक वरिष्ठ संयुक्त सचिव, पांच संयुक्त सचिव, एक कोषाध्यक्ष और कार्यकारी समिति के आठ सदस्यों का चयन होगा।

Post a Comment

0 Comments