उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी ऑक्सीजन सिलेंडर उत्पादक इकाई

Largest Oxygen Generating Unit in Uttar Pradesh

प्रश्न- उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन उत्पादन करने वाली सबसे बड़ी इकाई कहां स्थापित हुई है?
(A) कानपुर
(B) गाजियाबाद
(C) नोएडा
(D) आगरा
उत्तर- (B)


उत्तर प्रदेश के मोदीनगर गाजियाबाद में प्रदेश की सबसे बड़ी ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylinder) उत्पादक इकाई स्थापित हुई है। जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 8 अक्टूबर 2020 को लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास से वर्चुअल माध्यम से किया। यह इकाई 150 मीट्रिक टन प्रतिदिन लिक्विड ऑक्सीजन का उत्पादन करेगी। यह प्रदेश में ऑक्सीजन उत्पादन करने वाली सबसे बड़ी इकाई है, जो प्रतिदिन 15000 ऑक्सीजन सिलेंडर योग्य ऑक्सीजन का उत्पादन करेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में इस प्लांट के लिए फरवरी 2018 के इन्वेस्टर्स समिट में एमओयू किया गया था। जनवरी 2019 से निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया था। दो वर्ष में यह प्लांट जमीन पर आ गया है। इस प्रोजेक्ट पर 150 करोड़ रुपये निवेश हुआ है। प्लांट में 1000 मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन भंडारण करने की भी क्षमता है। प्लांट द्वारा प्रदेश के करीब 200 सरकारी व निजी क्षेत्र के अस्पतालों को ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी। इसमें 60 से 70 लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा।



मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान प्रदेश सहित पूरे देश में ऑक्सीजन की मांग बढी है। कोविड मरीजों के लिए ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत होती है। डिमांड के अनुरूप सप्लाई प्रदेश सरकार के लिए एक चुनौती थी। प्लांट के शुरू होने से इस चुनौती को पार पाने में सफलता मिलेगी।

Post a Comment

0 Comments