इन्वेस्टमेंट बैंकर कैसे बने | Career in Investment Banking in Hindi

investment banker
इन्वेस्टमेंट बैंकर कैसे बने (Career in Investment Banking in Hindi) – अगर आपकी पंसदीदा क्षेत्र बैंकिंग या फाइनेंस सेक्टर है तो इन्वेस्टमेंट बैंकर में करियर आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। इन्वेस्टमेंट बैंकर किसी भी कंपनी के रीड़ की हड्डी की तरह से होता है, जिसकी जिम्मेदारी फाइनेंस से जुड़ी हर चीज को पूरा करने की होती है। अगर आप भी Investment Banker kaise bane, के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े और Investment Banking Me Career समझें।

कौन होते हैं इन्वेस्टमेंट बैंकर | Who are the Investment Bankers
किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट कंपनी में इन्वेस्टमेंट बैंकरों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इन्वेस्टमेंट बैंकर का काम आर्थिक लेन-देन से जुड़े रिकॉर्ड का रख-रखाव, मॉडिफिकेशन, टेस्टिंग, डिवैलपमेंट, कंपनी कैपिटल, फंड, लोन, स्टॉक आदि पर काम करना होता है। उन्हें कंपनी के क्लाइंट को लोन और इंवेस्ट कराने में सहयोग देना होता है। इन्वेस्टमेंट बैंकर अपनी बैंकिंग टीम के साथ वित्तीय रणनीति की रूपरेखा भी बनाते हैं। इस तरह इन्वेस्टमेंट बैंकर कंपनी के फाइनेशियल पहलू को सफलतापूर्वक संचालन करते है।

इन्वेस्टमेंट बैंकर के कार्य | Investment Bankers Works
सरकारी अथवा प्राइवेट कंपनी के आर्थिक लेनदेन से जुड़े आकड़े का संचालन, मॉडिफिकेशन, टेस्टिंग और डेवलपमेंट करना एक इन्वेस्टमेंट बैंकर का काम होता है। इन सबके अलावा उनकी और भी कई जिम्मेदारियां होती है जैसे विभिन्न मेथडोलॉजीस का इस्तेमाल करते हुए वैल्यूएशन एनालिसिस करना, विभिन्न कैपिटल स्ट्रक्चर्स और पोटेंशियल ट्रांसैक्शंस को एनालाइज करना,फाइनेंशियल मॉडल्स बिल्ड करना, क्लाइंट मीटिंग्स के लिए प्रेजेंटेशन तैयार करना, जिसमें कैपिटल मार्केट एक्टिविटीज जैसे विषय कवर होते हैं।

इन्वेस्टमेंट बैंकर के लिए कोर्स | Investment Banking Course
बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और बैचलर ऑफ फाइनेंस इस जॉब के लिए शुरुआती योग्यता मानी जाती है। लेकिन ज्यादातर कंपनियां उच्च यानि मास्टर डिग्री के बाद ही नौकरी देती हैं। तो इसके लिए आप एमबीए, चार्टर्ड एकाउंटेंसी, कॉस्ट एंड मैनेजमेंट एकाउंटेंसी, कंपनी सेक्रेटरी, सीएफए आदि डिग्री या पीजी डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।



इन्वेस्टमेंट बैंकर के प्रमुख कोर्स | Investment Banking Major Course
- एमबीए इन इन्वेस्टमेंट बैंकिंग
- बीए इन फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट बैंकिंग
- पीजी डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस
- पीजी डिप्लोमा इन ग्लोबल इन्वेस्टमेंट
- डिप्लोमा इन इन्वेस्टमेंट बैंकिंग एंड इक्विटी रिसर्च
- यूजी प्रोग्राम इन पोर्टफोलियो मैनेजमेंट एंड इन्वेस्टमेंट बैंकिंग

इन्वेस्टमेंट बैंकर के प्रमुख कोर्स फीस | Investment Banking Course Fees
इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में सर्टिफिकेट से लेकर बैचलर, मास्टर, डिप्लोमा आदि कोर्स होते हैं। इस प्रकार विभिन्न तरह के कोर्स के लिए फीस अलग- अलग होती है। इसके साथ हीं हर संस्थान की फीस अपने नियमानुसार होती है। आमतौर पर सर्टिफिकेट से लेकर मास्टर डिग्री कोर्स की फीस 30 हजार से लेकर कई लाख तक हो सकती है।

इन्वेस्टमेंट बैंकर सैलरी | Investment Banking Salary
शुरुआती दौर में प्रोफेशनल्स 35-40 हजार रुपये प्रति महीने कमा सकते है। लेकिन तीनचार साल के अनुभव के बाद उनकी सैलेरी 50-70 हजार रुपये प्रतिमाह हो सकती है और मल्टीनेशनल कंपनियों में यह ज्यादा हो सकती है। कई प्रोफेशनल्स अपनी काबिलियत के बूते एक लाख रुपए तक हर महीने कमा रहे हैं।

इन्वेस्टमेंट बैंकर अध्ययन के लिए प्रमुख सस्थान
– इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, नई दिल्ली www.ignou.ac.nic
– टीकेडब्ल्यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस, नई दिल्ली www.tkwsibf.edu.in
– सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, मुंबई www.siu.edu.in
– मणिपल विश्वविद्यालय, कर्नाटक www.manipal.edu
– अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, उत्तर प्रदेश www.amu.ac.in

Post a Comment

0 Comments