मोबाइल खो/चोरी हो जाने पर IMEI से तुरंत पता करें

mobile chori ho jaye to kya karen

मोबाइल खो गया है कैसे मिलेगा, मोबाइल चोरी हो गया कैसे ढूंढे, IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे, स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे, मेरा मोबाइल खो गया है कैसे ढूंढे, मोबाइल चोरी की एप्लीकेशन इन हिंदी आदि के बारें में अब आपको गूगल पर सर्च करने की आवश्यकता नहीं है। हम आपको मोबाइल खो जाने या चोरी होने पर तुरंत आपका मोबाइल ट्रेस होकर मिल सके, इसकी सरल जानकारी यहां दे रहे है। इसके द्वारा आप बिना सिम कार्ड, इंटरनेट ऐक्सेस और जीपीएस लोकेशन से अपने चोरी हुए फोन को ढूंढ पाएंगे। इसके लिए आपको केवल IMEI नंबर की जरूरत पड़ेगी।



फोन बॉक्स पर होता है IMEI नंबर
चोरी हुए फोन का IMEI नंबर आपको खरीदे फोन बॉक्स पर मिल जाएगा। यह आपको बॉक्स पर लगे मॉडल नंबर और सीरियल नंबर वाले स्टिकर के पास मिलेगा। IMEI नंबर 15 अंकों का होता है जो एक बार कोड के ऊपर लिखा होता है। आप अपने मोबाइल में *#06# नंबर डायल करके अपने आईएमईआई नंबर जान सकते हैं। इस नंबर की मदद से आप किसी भी मोबाइल का आईएमईआई नंबर जान सकते हैं। यदि आपके मोबाइल का डिब्बा या बिल खो गया है तो इस नंबर को डायल कर आईएमईआई नंबर जान लें और इसे लिखकर किसी सुरक्षित स्थान पर रख लें।

IMEI फोन ट्रैकर एप
IMEI नंबर मालूम चलने के बाद आप अपने खोए या चोरी फोन को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए फोन में एक IMEI फोन ट्रैकर एप को इंस्टॉल करना होगा। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है। इसके अलावा आपको नजदीक के पुलिस स्टेशन या पुलिस चौकी में भी अपने चोरी हुए फोन की शिकायत करा देना चाहिए, जिसके बाद आपके फोन को ट्रैक करने का काम पुलिस भी करना शुरू कर देती है और किसी प्रकार की दिक्कत नहीं जाती।

क्या है IMEI नंबर?
IMEI (International Mobile Equipment Identity - इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी) है, जो किसी भी फोन में 15 अंकों वाली एक संख्या होती है। यह फोन का आइडेंटिटी सर्टिफिकेट यानि यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है और इसे बदला नहीं जा सकता। जब भी नया फोन खरीदें तो बॉक्स और डिवाइस के IMEI नंबर को चेक करें और उसे कहीं नोट करके सुरक्षित रख लें। यदि कोई मोबाइल सिंगल सिम होता है तो उसमें एक आईएमईआई नंबर होता है जबकि डबल सिम मोबाइल फोन में दो आईएमईआई नंबर होते हैं।



पुलिस ट्रैक करती है IMEI नंबर
हर फोन का IMEI नंबर अलग होता है यानि यह एक ऐसा यूनीक नंबर होता है जो पूरी दुनिया में केवल एक मोबाइल को ही दिया जाता है। इसी नंबर के जरिए पुलिस चोरी या खोए हुए फोन को ट्रैक करती है। चोरी हुए फोन में अगर दूसरा सिम लगा है, तो भी इसे IMEI नंबर से ट्रैक किया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि चोरी हुए फोन में लगे दूसरे सिम को कम-से-कम एक बार कॉल के लिए इस्तेमाल जरूर किया जाए। कॉल होते ही पुलिस कोे सबसे नजदीकी फोन टॉवर को ट्रैक करने में मदद मिलती है। जिससे वह उस जगह छापा मारकर उस फोन सहित व्यक्ति को पकड़ लेती है। यदि चोरी करने वाले ने मोबाइल को डिएक्टिवेट भी कर दिया है तब भी यह आईएमईआई नंबर सक्रिय रहता है और मोबाइल की लोकेशन जानी जा सकती है।

क्या चोर बदल भी सकते हैं IMEI नंबर
जी हां, हालांकि आईएमईआई नंबर बदलना आसान काम नहीं, पर कई शातिर चोर ऐसा कर लेते हैं। IMEI नंबर के मॉडिफाई होने के बाद चोरी हुए फोन को खोजना मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में पुलिस आखिरी टावर लोकेशन के आधार पर ट्रेस करती है। लेकिन चोर अपनी जगह बार बार बदलते रहते है। इसलिए IMEI नंबर बदलने के बाद यह काम असंभव सा हो जाता है।

Post a Comment

0 Comments