Amazon इंडिया में नौकरी कैसे पाये? Job in Amazon

Amazon Job
आज अमेजन (Amazon) जैसी विश्व प्रसिद्ध कंपनी में नौकरी करना हर युवा की हसरत होती है। Amazon कंपनी में नौकरी पाना कामयाबी का प्रतीक भी समझा जाता है। हालांकि उम्मीदवारों को लगता है कि इस बहुराष्ट्रीय कंपनी में नौकरी मिलना बेहद मुश्किल कार्य है। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कम पढ़े-लिखे लोग भी इस कंपनी में कार्य कर रहे है, चाहे वह फुल टाइम या पार्ट टाइम। अधिक योग्यता रखने वाले को लाखों में सैलती मिलती है, वही कम योग्यता रखने वाले भी 50 हजार से अधिक हर महीने कमा लेते है। इसलिए अगर आप अमेजन इंडिया में जॉब हासिल करने के लिए आवेदन करना चाह रहे हो। तो कई चैनल्स हैं जिनकी सहायता लेकर आप आगे बढ़ सकते हैं-

ऑनलाइन एप्लीकेशन : अमेजन के जॉब पोर्टल पर आप सभी इंफॉर्मेशन और जॉब को लेकर अपनी वरीयता की जानकारी दे दीजिए। अमेजन इससे जुड़े सुझाव उपलब्ध करवा देगा।

कैंपस प्लेसमेंट : अमेजन अपने कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव के दौरान आईआईटी, आईआईएम, बिट्स जैसे संस्थानों से हायरिंग करता है।

हायरिंग इवेंट्स : अपने शहर में होने वाले अमेजन के हायरिंग इवेंट्स पर नजर रखें। इनकी जानकारी लिंक्डइन पर शेयर की जाती है।

रिक्रूटर्स : लिंक्डइन के जरिए सीधे रिक्रूटर्स से जुड़कर आप अपनी पसंद के डिपार्टमेंट तक पहुंच सकते हैं। अमेजन के रिक्रूटर्स लिंक्डइन पर सक्रिय रहते हैं और कुछ तो आपको इंटरव्यू की तैयारी में भी मदद करते हैं।

एम्प्लॉई रेफरल : अगर अमेजन के एम्प्लाॅई को जानते हैं तो उनसे रेफरल का आग्रह कर सकते हैं आपकी दावेदारी मजबूत होगी।

डिलीवरी बॉय : अमेजन को अपने उत्पादों को डिलीवरी के लिए हजारों डिलीवरी बॉय की जरूरत रहती है। डिलीवरी बॉय का काम कंपनी के गोदाम से सामान लेकर दिए गए पते तक सामान पहुंचाना होता है। इसे आप पूरे दिन के अलावा पार्ट टाइम भी कर सकते है।



अमेजन अपने ई-कॉमर्स और क्लाउड व्यवसाय (AWS) उपक्रमों के विकास के लिए अलग-अलग योजना बना रहा है। अमेजन के एक प्रवक्ता के अनुसार अमेजन निरंतर विकास के लिए सॉफ्टवेयर विकास, उत्पाद, मशीन सीखना, गुणवत्ता आश्वासन, वेब विकास, उत्पाद प्रबंधन, आपूर्ति श्रृंखला, सामग्री विकास, संचालन जैसें क्षेत्रों के स्तरों पर हमेशा प्रतिभा की तलाश करता रहता है। आज ट्रिलियन डॉलर्स की वैल्यू वाली इस दिग्गज कंपनी के इनोवेशन की बराबरी कोई नहीं कर सकता। लगातार विस्तार करती दिख रही इस कंपनी में मार्केट के उतार-चढ़ाव का भी कोई असर देखने को नहीं मिलता है। यह कंपनी जितना बढ़ती है अपने रोस्टर में उतने ही जॉब्स भी बढ़ाती है।

इसलिए बिना संकोच किए विश्व की बहुप्रतिष्ठित अमेजन कंपनी ने नौकरी के लिए इसकी वेबसाइट को लगातार देखते रहे और जॉब निकलते ही अपना आवेदन जरूर भेजें। यहां फ्रेशर्स भी अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। हो सकता है कि आपके पास अगली कॉल अमेजन से ही आ जाये।

Post a Comment

0 Comments