LIC AAO Exam 2019 Solved Question Paper with PDF Download

LIC AAO Exam 2019 Solved Question

LIC AAO Exam 2018 Previous Year Question Paper- Download in PDF:

If you have to achieve success in the effort already, then do the study of the Previous question papers with a solution. So only we took an effort to Provide you, LIC AAO Previous year 2018 question paper. The previous year paper will help you to understand the examination scheme as well as the difficulty level of an exam. Here we have given the LIC AAO Exam Previous year Question Paper held on 4 May 2019 with answer key. Candidates those who are applied for the LIC AAO 2019 can download this question paper in PDF and use it for your preparation.



संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 पेपर — 1 सामान्य अध्ययन (परीक्षा तिथि 2 जून 2019) के कुछ हल प्रश्न। सभी हल प्रश्नों के लिए PDF डॉउनलोड करें।


1. मेघाच्छादित रात में ओस की बूंद क्यों नहीं बनतीं?
(A) भू-पृष्ठ से निर्मुक्त विकिरण को बादल अवशोषित कर लेते हैं।\
(B) पृथ्वी के विकिरण को बादल आपस परावर्तित कर देते हैं।
(C) मेघाच्छादित रातों में भू-पृष्ठ का तापमान कम करता है।
(D) बादल बहती हुई पवन से भूमिगत की अग्नि विक्षेपित कर देते हैं।
मेघाच्छादित रात में ओस की बूंदें नहीं बनती हैं, क्योंकि मेघाच्छादन के कारण पृथ्वी की विकिरण को बादलों द्वारा परावर्तित कर दिया जाता है। ओस की बूंदों का निर्माण वातावरण में उपस्थित जलवाष्प के संघनन के कारण होता है। रात्रि के समय पृथ्वी की विकिरण द्वारा पृथ्वी का वातावरण कुछ ठंडा हो जाता है।
अत: रात्रि के समय जब गर्म हवा, पृथ्वी पर उपस्थित अपेक्षाकृत ठंडी सतह के संपर्क में आती है, तो उसमेंउ उपस्थित जलवाष्प के संपर्क संघनन के कारण ओस की बूंदों का निर्माण होता है, किंतु मेघाच्छादन के समय पृथ्वी का विकिरण बादलों द्वारा परावर्तित होने के कारण पृथ्वी की सतह पर उपस्थित पेड़ आदि का तापमान कम नहीं हो पाता। अत: गर्म हवा के संपर्क में आने पर भी इन पर ओस की बूंदों का निर्माण नहीं होता, क्योंकि जलवाष्प का संघनन नहीं हो पाता।

2. किसके राज्य में 'कल्याण मंडप' की रचना मंदिर निर्माण का एक विशिष्ट अभिलक्षण था?
(A) चालुक्य
(B) चंदेल
(C) राष्ट्रकूट
(D) विजयनगर
विजयनगर साम्राज्य कला एवं संस्कृति का पोषक रहा था। विजयनगर साम्राज्य के अंतर्गत मंदिर वास्तुकला में बहुत से नए तत्वों का समावेश किया गया। 'कल्याण मंडप' की रचना इन्हीं में से एक थी। यह गर्भगृह के बगल में एक खुला प्रांगण होता था, जिसमें देवी-देवताओं से संबंधित समारोह एवं विवाहोत्सव आदि आयोजित किए जाते थे। मंदिर वास्तुकला में एक अन्य विशेषता थी — अम्मान मंदिर जिसमें मुख्य देवता की पत्नी की पूजा की जाती थी।



3. अटल नवप्रवर्तन (इनोवेशन) मिशन किसके द्वारा स्थापित किया गया है? 
(A) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग
(B) श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
(C) नीति (NITI) आयोग
(D) कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय
अटल नवप्रवर्तन (इनोवेशन) मिशन, नीति आयोग के द्वारा स्थापित किया गया है। इस मिशन के द्वारा नीति आयोग भारत को, एक अभिनव देश के रूप में स्थापित करना चाहता है। इसके तहत वर्ष 2022 तक छात्रों की एक ऐसी संख्या स्थापित करने की योजना है, जो देश में आविष्कार और अनुंसधान क्षेत्र को पुनर्जीवित कर सके। नीति आयोग इस मिशन के तहत देशभरा के च​यनित 1500 स्कूलों में कक्षा 6 से 12 तक के प्रतिभावान छात्रों को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी रोबोटिक्स इलेक्ट्रॉनिकी जैसे छात्रों में सिद्धहस्त बनाएगा। इस मिशन के तहत स्कूलों में अटल टिकरिंग लैब स्थापित की जाएगी। जिनमें अनुंसधान कार्यों के लिए आधुनिक सुविधाओं को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए नीति आयोग की ओर से प्रत्येक स्कूल रु 10 लाख की सहायता दी जाएगी।

4. वैश्विक प्रतियोगित्व रिपोर्ट (ग्लोबल कम्पिटेटिव रिपोर्ट) कौन प्रकाशित करता है? 
(A) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
(B) संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास सम्मेलन (यूनाइटेड नेशंस कॉन्फ्रेन्स आॅन ट्रेड डेवलपमेंट)
(C) विश्व आर्थिक मंच (वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम)
(D) विश्व बैंक
वैश्विक प्रतियोगित्व रिपोर्ट का प्रकाशन विश्व आर्थिक मंच द्वारा किया जाता है। विश्व आर्थिक मंच द्वार वर्ष 2004 से प्रतिवर्ष इस रिपोर्ट का प्रकाशन किया जाता है। यह रिपोर्ट वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक के आधार पर विभिन्न देशों को रैंक प्रदान करती है। इस रिपोर्ट में प्रतिस्पर्धात्मकता की उन संस्थानों नीतियां और कारकों के समूह के रूप में प्रदर्शित किया जाता है, जो किसी देश की उत्पादकता का निर्धारण करते हैं, वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक कुल 12 स्तभों पर आधारित हैं, जिसे 4 श्रेणियों — पर्यावरण अनुकूलन, मानव पूंजी, अभिनव पारिस्थितिकी तंत्र और बाजार में वर्गीकृत किया गया है। इस सूचकांक में 0-100 अंकों के मध्य स्कोर प्रदान किया जाता है। 100 स्कोर सर्वोत्तम प्रतिस्पर्धात्मकता के तथा शून्य स्कोर न्यूनतम प्रतिस्पर्धात्मकता को प्र​दर्शित करता है।



5. प्राय: समाचारों में आने वाला Cas9 प्रोटीन क्या है?
(A) लक्ष्य साधित जीन संपादन (टारगेटेड जीन एडिटिंग) में प्रयुक्त आण्विक कैंची है
(B) रोगियों में रोगजनकों की ठीक-ठीक पहचान के लिए प्रयुक्त जैव संवेदक है
(C) एक जीन जो पादपको को पीड़क प्रतिरोधी बनाता है
(D) आनुवंशिकता रूपांतरित फसलों में संश्लेषित होने वाला एक शाकनाशी पदार्थ है
प्राय: समाचारों में आने वाला Cas9 प्रोटीन एक लक्ष्य साधित जीन संपादन (टारगेटेड जीन एडिटिंग) में प्रयुक्त आण्विक (मोलिक्युलर) कैंची है। इसका दूसरा नाम CRISDR संबंधित प्रोटीन भी है। यह आनुवंशिक प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोगों में उपयुक्त होने वाला एण्डोनिक्लीएज एंजाइम है, जो DNA को विशिष्ट स्थान पर तोड़ता है तथा कोशिका के जीनोम को प्रभावित करता है। 

6. भारत के संविधान का कौन-सा अनुच्छेद अपनी पसंद के व्यक्ति से विवाह करने के लिए व्यक्ति के अधिकार को संरक्षण देता है?
(A) अनुच्छेद-19
(B) अनुच्छेद-21
(C) अनुच्छेद-25
(D) अनुच्छेद-29
भारत का संविधान भाग 111 में जीवन का अधिकार और दैहिक अथवा व्यक्तिगत स्वतंत्रता का अधिकार देता है। कानून द्वारा स्थापित प्रक्रिया के तहत व्यक्ति को अपने अनुसार जीवन जीने और व्यक्तिगत स्वतंत्रता का अधिकार संविधान के अनुच्छेद-21 के द्वारा प्रदान किया गया है, जोकि व्यक्ति को इस संदर्भ में सांवैधानिक संरक्षण प्राप्त होता है। इसके अंतर्गत किसी व्यक्ति को अपनी पसंद के व्यक्ति से विवाह करने का भी अधिकार है।

Post a Comment

0 Comments