637 करोड़ रुपये में बिकी खरगोश की मूर्ति


चौकिए नहीं, सच है यह कि तस्वीर जो आपको जो रैबिट यानी खरगोश की कलाकृति सामान्य लग रही हो, उसकी नीलामी में एक नया रिकार्ड बना दिया है। नीलामी में इसे 91.1 मिलियन डॉलर यानी करीब 637 करोड़ रुपये में खरीदा गया है। इसे खरीदा है रॉबर्ट मनूचिन ने और इस स्टील से रैबिट की आकृति में बनी मूर्ति को बनाया है अमेरिकी कलाकार जेफ कूंस ने। यह खरगोश पूरी तरह स्टील से बना हुआ है। आज पिछले सारे रेकॉर्ड तोड़कर यह जीवित कलाकार द्वारा बनाई गई सबसे महंगी कलाकृति बन चुकी है।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, 15 मई 2019 को नीलामी घर में शाम को मात्र 3 फीट ऊंची इस आकृति की बोली लगाई गई थी। कूंस के बिना चेहरे वाले ‘रैबिट’ की कीमत का अंदाजा 5 से 7 करोड़ डॉलर लगाया था, लेकिन जीतने वाली बोली 8 करोड़ डॉलर तक पहुंच गई, जिसकी अंतिम बिक्री मूल्य 91,075,000 डॉलर थी। मूर्ति में खरगोश में हाथ में एक गाजर की सी आकृति भी है।

15 मई 2019 को नीलामी के पहले इस आकृति को ‘20वीं सदी की कला में सबसे प्रतिष्ठित कलाकृति बताया गया था।’ नीलामी घर की वेबसाइट पर बिक्री के प्रिव्यू में लिखा गया,‘आकृति में चेहरे की कमी इसे रहस्यमयी बना देती है, फिर भी इसका रूप मजेदार और चंचलता पैदा करता है।’ न्यू यॉर्क टाइम्स के मुताबिक, इसे आर्ट डीलर रॉबर्ट मनूचिन ने खरीदा है। वह अमेरिका के ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन मनूचिन के पिता हैं।


Post a Comment

0 Comments