अब होगा 100-100 गेदों का क्रिकेट


क्रिकेट का छोटा फॉर्मेट टी 20 खूब पसंद किये जाने के बाद अब और भी रोमांचक क्रिकेट मैच देखने को मिलेंगे। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) अब 100-100 गेंदों के सबसे छोटे प्रारूप का क्रिकेट मैच करवाने की योजना बना ली है। आईसीसी ने 100 गेदों वाले फॉरमेट के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ईसीबी के प्रस्ताव के अनुसार 2020 में आठ-आठ पुरुष और महिला टीमों के घरेलू टूर्नामेंट में 10 गेंदो वाले मैच शुरू किए जाएंगे। अगर क्रिकेट का यह प्रारूप अमल में लाया जाता है तो यह 20 ओवरों वाले टी-20 प्रारूप से भी काफी छोटा होगा।



ईसीबी की 20 अप्रैल की बैठक में यह प्रस्ताव रखा गया। इस नए प्रारूप को लेकर ईसीबी ने बैठक के बाद कहा कि इस नए प्रारूप के लिए प्रसारणकर्ताओं का स्वागत है। हालांकि इस पर अंतिम फैसला खिलाड़ियों और प्रतिनिधियों से विचार-विमर्श के बाद ही किया जाएगा। ईसीबी को उम्मीद है कि 100—100 गेंद वाले मैच युवाओं को खेल के प्रति और ज्यादा आकर्षित करेगा।

साल 2020 में इस फॉरमेट के मुकाबले देखने को भी मिल सकते हैं। आईसीसी के अधिकारियों के बीच इस बारे में भी विचार-विमर्श किया गया है कि दर्शक इसे लेकर कैसी प्रतिक्रिया देंगे। यह नया फॉरमेट टी 20 फॉरमेट से लगभग 40 मिनट छोटा होगा। मैच प्रसारकों से भी इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिलने की उम्मीद है क्योंकि इससे उनके समय की बचत होगी। इस तरह पूरे मैच में 200 गेदें फेंकी जायेंगी।



खबरों के अनुसार इस नए फॉरमेट में एक ओवर में 10 गेदें होंगी और एक पारी 10 ओवर की होगी। इस तरह पूरे मैच में 200 गेदें फेंकी जायेंगी। इसके लिए नियम बनाए जाने की तैयारी भी हो रही है। इससे पहले नए फॉरमेट के प्रस्ताव से जुड़ी कुछ खबरें सामने आईं थीं। इसका एक मकसद युवाओं को आकर्षित करना बताया गया था। टी 20 फॉरमेट की लोकप्रियता के बाद 100 ओवर के खेल के बारे में विचार किया गया था।

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *