IPL 2022 का कार्यक्रम: जानिए कहां-कहां होंगे मुकाबले


IPL 2022 Full Schedule in Hindi: बीसीसीआई ने आईपीएल-2022 की तारीखों की घोषणा कर दी है। लीग के अगले सीजन की शुरुआत 26 मार्च 2022 से होगी, जबकि फाइनल मैच 29 मई को खेला जाएगा। बीसीसीआई ने चार जगह मैच कराने की योजना बनाई है- मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम, ब्राबोर्न स्टेडियम, डी वाई पाटिल स्टेडियम और पुणे का एमसीए स्टेडियम। इस बार टीम को दो ग्रुप में बांटा गया है।




किस मैदान पर कितने मैच
मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम और डी वाई पाटिल स्टेडियम 20-20 मैचों की मेजबानी करेंगे। मुंबई के ही ब्राबोर्न स्टेडियम में 15 मैच खेले जाएंगे। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में 15 मैचों होंगे। हर टीम वानखेड़े पर चार मैच खेलेगी। यही हाल डी वाई पाटिल स्टेडियम का का है। इस मैदान पर भी हर टीम चार मैच खेलेगी। ब्राबोर्न स्टेडियम और पुणे के एमसीए स्टेडियम पर टीमें तीन-तीन मैच खेलेंगी।

10 टीमें कुल 14-14 लीग मैच खेलेंगी जिसमें सात होम मैच और सात अवे मैच शामिल होंगे। इसके बाद चार प्लेऑफ मैच खेले जाएंगे। हर टीम पांच टीम से दो बार खेलेगी और बाकी चार टीमों से एक-एक बार। टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। कोविड के कारण इस बार हर फ्रेंचाइजी के मैदान पर मैच होने वाला सिस्टम लागू नहीं होगा। इसी कारण टीमों को चार मैदान पर ही खेलना होगा।

इस बार 10 टीमों का आईपीएल
इस बार आईपीएल में 10 टीमें खेलेंगी। पुरानी आठ टीमों के अलावा दो नई टीमों को इस बार आईपीएल में शामिल किया गया है। इनमें से एक टीम है लखनऊ सुपरजाएंट्स। वहीं दूसरी टीम गुजरात टाइटंस। लखनऊ का कप्तान केएल राहुल को बनाया गया है जबकि गुजरात की कप्तानी हार्दिक पंड्या के जिम्मे आई है।



IPL 2022 Schedule
IPL 2022 Schedule
IPL 2022 Schedule


Post a Comment

0 Comments