Sunil Chandra appointed 24th Chief Election Commissioner of India

sunil chandra next chief election commissioner

चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) का अगला 42वां मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) नियुक्त किया गया है। इस आदेश को लेकर सरकार को राष्ट्रपति की अनुमति मिल गई है। बता दें कि मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के कार्यकाल का 13 अप्रैल 2021 को आखिरी दिन है। 
सबसे वरिष्ठ आयुक्त को मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त करने की परंपरा के अनुरूप सरकार ने ‘निर्वाचन सदन’ में शीर्ष पद के लिये उनके नाम को स्वीकृति दे दी। चंद्रा 13 अप्रैल से ही पदभार संभालेंगे और उनका कार्यकाल 14 मई 2022 तक रहेगा। चुनाव चंद्रा को लोकसभा चनावों से पहले 14 फरवरी 2019 को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था। निर्वाचन आयोग में कार्यभार संभालने से पूर्व चंद्रा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष थे।


सुशील चंद्रा 1980 बैच के आईआरएस ऑफिस हैं। वे उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्लीस गुजरात और महारष्ट्र में अलग-अलग पदों पर रह चुके हैं। रुड़की यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले चंद्र ने देहरादून के DAV कॉलेज से LLB की पढ़ाई की है।इंटरनेशनल टैक्सेशन में उनकी काफी मजबूत पकड़ रही है।


अगले साल 2022 में कई राज्यों में चुनाव
चंद्रा के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराएगा। गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और पंजाब विधानसभा का कार्यकाल अगले साल मार्च में पूरा हो रहा है।उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 14 मई को पूरा हो रहा है।

Post a Comment

0 Comments