Delhi Forest Guard Vanrakshak 2021 Solved Paper in Hindi PDF

Delhi Forest Guard 2021 Solved Paper in Hindi

Delhi Forest Guard Question Paper 2021 with PDF: दिल्ली वन रक्षक भर्ती परीक्षा 2021 विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर 1 मार्च से 7 मार्च 2021 तक आयोजित हुई। Delhi Forest Guard Online Exam (CBT) के 3 मार्च 2021 का Question Paper यहां सभी 200 प्रश्नों का व्याख्या सहित दिया गया है। जिसे आप PDF से Download कर सकते है। नीचे केवल भाग-2 के अंतर्गत पूछे गये 40 General Awareness Questions हल सहित दिये गये है। अगर आप सभी भागों के 200 प्रश्नों का हल जानना चाहते है, तो नीचे दिये PDF लिंक को क्लिक करके Delhi Forest Guard Paper 2021 की PDF Download करे।


1. वर्ष 1940 में भारत के किस राज्य में वारली विद्रोह हुआ था?
(A) तमिलनाडु
(B) पंजाब
(C) पश्चिम बंगाल
(D) महाराष्ट्र
Explain :
वारली आदिवासी विद्रोह वर्ष 1940 में महाराष्ट्र के ठाणे में हुआ था। वारली आदिवासी महाराष्ट्र और गुजरात के सीमा के तटीय क्षेत्रों और आसपास में निवास करते थे। इस विद्रोह के माध्यम से व्यापक बंधुआ मजदूरी और शादी कर गुलाम बनाने की सामंती व्यवस्था को उखाड़ फेंकने का संकल्प लिया गया था।

2. कर्नाटक में वीराशैव आंदोलन के आरंभकर्ता कौन थे?
(A) बासावना
(B) शंकरा
(C) तुकाराम
(D) रामानुज
Explain : कर्नाटक में वीराशैव आंदोलन की शुरुआत 12वीं शताब्दी में बासावना (1106-68 ई.) ने किया था। बासावना, कलाचूरी राजा के दरबार में मंत्री थे। इसके अनुयायी वीर शैव व लिंगायत कहलाए। वे शिव की आराधना लिंग के रूप में करते हैं। इस समुदाय के पुरुष अपने वाम स्कन्ध पर चाँदी के एक पिटारे में एक लघु लिंग को धारण करते हैं।

3. विल्बर और ऑरविल राइट ने मानव हवाई जहाज का आविष्कार किया, जिसे उन्होंने ........... के रूप में पेटेंट कराया।
(A) फ्लाइंग हॉर्स
(B) जेट मशीन
(C) फ्लाइंग मशीन
(D) जेट
Explain : अमेरिका निवासी विल्बर राइट और ऑरविल राइट दोनों भाई थे। विल्बर का जन्म वर्ष 1867 तथा ऑरविल का वर्ष 1871 में हुआ था। राइट बंधुओं ने मानव हवाई जहाज का आविष्कार किया जिसे उन्होंने वर्ष 1909 में फ्लाइंग मशीन के रूप में पेटेंट करवाया था। 17 दिसंबर, 1903 के दिन राइट बन्धुओं ने उत्तरी कैरोलिना में राइट फ्लायर नामक विमान से सफल उड़ान भरी थी।

4. 'यह मिट्टी उच्च तापमान और उच्च वर्षा वाले क्षेत्रों में विकसित होती है। ये उष्णकटिबंधीय वर्षा के कारण तीव्र लीचिंग का परिणाम हैं।' मिट्टी को पहचानें।
(A) रेगुर मिट्टी
(B) जलोढ़ मिट्टी
(C) लेटराइट मिट्टी
(D) काली मिट्टी
Explain : लैटेराइट मिट्टी का विकास उष्णकटिबंधीय आर्द्र जलवायु प्रदेशों तथा मानसूनी प्रदेशों में होता है अर्थात् यह मिट्टी उच्च तापमान और उच्च वर्षा वाले क्षेत्रों में विकसित होती है। ये उष्णकटिबंधीय वर्षा के कारण तीव्र लीचिंग का परिणाम है। लैटेराइट मिट्टी चाय, रबड़, मसाले की खेती के लिए उपयुक्त होती है।

5. निम्नलिखित में से कौन-सी 1909 के अधिनियम की विशेषता नहीं है?
(A) इसने मुस्लिमों के सांप्रदायिक प्रतिनिधित्व की प्रणाली की शुरुआत की।
(B) इसने प्रांतीय मुद्दों को 2 भागों में विभाजित किया-हस्तांतरित और आरक्षित
(C) केंद्रीय विधानपरिषद में सदस्यों की संख्या 16 से बढ़ाकर 60 कर दी गई थी।
(D) इसने वायसराय और गवर्नर की कार्यकारी परिषदों को भारतीयों का सहयोग प्रदान किया।
Explain : 1909 के अधिनियम द्वारा भारतीयों को विधि-निर्माण तथा प्रशासन दोनों में प्रतिनिधित्व प्रदान किया। इसने मुस्लिमों के सांप्रदायिक प्रतिनिधित्व की प्रणाली की शुरुआत की। केंद्रीय विधानपरिषद में सदस्यों की संख्या 16 से बढ़ाकर 60 कर दी गई थी। इसने वायसराय और गवर्नर की कार्यकारी परिषदों को भारतीयों का सहयोग प्रदान किया। 1935 के अधिनियम के द्वारा प्रान्तीय मुद्दों को 2 भागों हस्तांतरित और आरक्षित में विभाजित किया गया था।

Read in English: Delhi Forest Guard Question Paper 2021 Solved Paper

6. जीवन और व्यक्तिगत स्वंत्रता के अधिकार के तहत, पुलिस को व्यक्ति को ........... घंटों के भीतर निकटतम मजिस्ट्रेट के पास ले जाना अनिवार्य है।
(A) 36
(B) 10
(C) 48
(D) 24
Explain :
अनुच्छेद-22 (कुछ दशाओं में गिरफ्तारी और निरोध में संरक्षण) अगर किसी भी व्यक्ति को मनमाने ढंग से हिरासत में लिया गया हों, तो उसे तीन प्रकार की स्वतंत्रता प्रदान की गई है-(1) हिरासत में लेने का कारण बताना होगा। (2) 24 घंटे के अंदर (आने-जाने के समय को छोड़कर) उसे दंडाधिकारी के समक्ष पेश किया जाएगा। (3) उसे अपने पसंद के वकील से सलाह लेने का अधिकार होगा।

7. बाबा रामचंद्र ने तालुकदारों और जमींदारों के खिलाफ किसानों के विद्रोह का नेतृत्व कहाँ किया था?
(A) खड़गपुर
(B) रायबरेली
(C) नासिक
(D) अवध
Explain :
बाबा रामचंद्र ने तालुकदारों और जमींदारों के खिलाफ किसानों के विद्रोह का नेतृत्व वर्ष 1920 में अवध क्षेत्र में किया था। बाबा रामचंद्र मूल रूप से महाराष्ट्र के रहने वाले थे, लेकिन उन्होंने अवध क्षेत्र को ही अपनी कर्मभूमि बना लिया था। इनके द्वारा चलाया गया आंदोलन 'अवध किसान आन्दोलन' के नाम से जाना जाता है।

8. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का मुख्यालय कहां स्थित है?
(A) दिल्ली
(B) मुंबई
(C) चेन्नई
(D) बेंगलुरु
Explain :
भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान समिति का गठन वर्ष 1962 में प्रसिद्ध अंतरिक्ष वैज्ञानिक डॉ. विक्रम साराभाई की अध्यक्षता में किया गया। भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान समिति का पुनर्गठन करके 15 अगस्त, 1969 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की स्थापना की गई इसका मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है।

9. रिसर्च एंड एनालिसिस विंग या रॉ की स्थापना किस वर्ष में हुई थी?
(A) 1968
(B) 1966
(C) 1967
(D) 1965
Explain : रिसर्च एण्ड एनालिसिस विंग अथवा रॉ भारत की अंतर्राष्ट्रीय गुप्तचर संस्था है, जिसका मुख्यलाय दिल्ली में स्थित है। इसका गठन 21 सितंबर, 1968 को हुआ था। रॉ का मुख्य कार्य खुफिया जानकारी एकत्रित करना, आतंकवाद को रोकना व गुप्त ऑपरेशनों को अंजाम देना है। यह संस्था प्रधानमंत्री कार्यालय के अधीन कार्य करती है।

10. एशेज टेस्ट सीरीज किन दो पक्षों के बीच खेला जाता है?
(A) न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज
(B) ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड
(C) भारत और पाकिस्तान
(D) दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका
Explain : एशेज टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला प्रसिद्ध क्रिकेट टूर्नामेंट है। इसकी शुरुआत वर्ष 1882 में हुई थी। इस सीरीज का नामकरण ब्रिटिश मीडिया के द्वारा किया गया था। ‘एशेज' का मतलब ‘राख' होता है। इसका आयोजन प्रतिवर्ष होता है।

11. निम्नलिखित में से कौन काँग्रेस के भीतर बनी स्वराज पार्टी के मुख्य वास्तुकार थे?
(A) चित्तरंजन दास और मोतीलाल नेहरू
(B) सुभाषचंद्र बोस और मोतीलाल नेहरू
(C) जवाहरलाल नेहरू और चित्तरंजन दास
(D) जवाहरलाल नेहरू और सुभाषचंद्र बोस
Explain : वर्ष 1923 में इलाहाबाद (प्रयागराज) में चित्तरंजन दास एवं मोतीलाल नेहरू ने कांग्रेस के अंतर्गत स्वराज पार्टी की स्थापना की। नवंबर, 1923 के चुनावों में स्वराजियों ने हिस्सा लेकर अच्छा प्रदर्शन किया। केंद्रीय विधानमंडल की 101 निर्वाचित सीटों में से 42 पर जीत हासिल की।

12. निम्नलिखित में से कौन हॉरर और अलौकिक कथा साहित्य के क्षेत्र में एक बहुत प्रसिद्ध लेखक हैं?
(A) ओ हेनरी
(B) फ्रांज काफ्का
(C) स्टीफन किंग
(D) आर्थर कॉनन डॉयल
Explain : स्टीफन एडविन किंग अमेरिकी समकालीन हॉरर, रहस्य, विज्ञान गल्प और फंतासी शैलियों के लेखक हैं। इनका जन्म 21 सितंबर, 1947 को हुआ था। इनकी पुस्तकों की 350 मिलियन से अधिक प्रतियाँ बेची जा चुकी हैं। इनको अमेरिकी राष्ट्रीय पुस्तक पुरस्कार ब्रैम स्टोकर पुरस्कार, वर्ल्ड फैंटेसी अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

13. .......... राज्य में सेक्रेनयी महोत्सव एक प्रसिद्ध त्यौहार है।
(A) अरुणाचल प्रदेश
(B) असम
(C) नागालैंड
(D) त्रिपुरा
Explain : सेक्रेनयी महोत्सव नागालैंड राज्य के अंगामी नागो समुदाय द्वारा मनाया जाता है। यह फुसेनी के रूप में मनाया जाता है। यह महोत्सव पिछले पापों को धोने के लिए एक शुद्धी उत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस शुद्धिकरण उत्सव से नकारात्मक ऊर्जा को खत्म किया जाता है।

14. यदि हम सकल राष्ट्रीय उत्पाद से मूल्यह्रास को घटाते हैं तो हमें समस्त आय की जो माप प्राप्त होगी, वह ......... है।
(A) निवल राष्ट्रीय उत्पाद
(B) निवल घरेलू उत्पाद
(C) सकल घरेलू उत्पाद
(D) व्यक्तिगत आय
Explain : किसी देश के सकल घरेलू उत्पाद में से उस देश के पूंजी वस्तुओं पर मूल्यह्रास को घटाने पर निवल देशीय उत्पाद प्राप्त होता है अर्थात् यदि हम सकल राष्ट्रीय उत्पाद से मूल्यह्रास को घटाते हैं तो हमें समस्त आय की जो माप प्राप्त होगी वह निवल राष्ट्रीय उत्पाद कहलाती है।

15. ऐसी पारस्परिक क्रिया जिसमें एक जाति को लाभ होता है और दूसरी को न लाभ होता है न हानि, उसे .......... कहते हैं।
(A) सहोपकारिता
(B) स्पर्धा
(C) अंतर्जातीय परजीविता
(D) सहभोजिता
Explain :
जीवविज्ञान में सहभोजिता (Commensalism) अलग-अलग जाति के दो जीवों में ऐसा आपसी सहजीवन होता है, जिसमें एक जाति को दूसरी से लाभ हो, लेकिन दूसरी जाति को पहली से न तो कोई लाभ हो और न ही कोई हानि। यह पारस्परण से भिन्न है, क्योंकि पारस्परण में दोनों जातियाँ एक-दूसरे को लभांवित करती हैं।

16. निम्नलिखित में से कौन वर्ष 1928 में बारदोली सत्याग्रह के मुख्य नेता थे?
(A) सरदार वल्लभभाई पटेल
(B) मोतीलाल नेहरू
(C) जवाहरलाल नेहरू
(D) महात्मा गांधी
Explain : बारदौली सत्याग्रह (1928) भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन का सबसे संगठित, व्यापक एवं सफल आंदोलन रहा है। यह आंदोलन सरकार द्वारा बढ़ाए गए 30% कर के विरोध में चलाया गया था। इसका नेतृत्व सरदार बल्लभभाई पटेल ने किया। आंदोलन के सफल होने पर वहाँ की महिलाओं ने उन्हें सरदार की उपाधि प्रदान की।

17. महान हिमालय का मूल भाग निम्नलिखित में से किससे बना है?
(A) संगमरमर
(B) चाक
(C) चूना-पत्थर
(D) ग्रेनाइट
Explain :
हिमालय की सबसे उत्तरी श्रेणी को वृहत हिमालय, महान हिमालय आदि के नाम से जाना जाता है। इसकी औसत ऊँचाई लगभग 6000 मीटर है। इसका कोर ग्रेनाइट का बना हुआ है। यहां से कई बड़े-बड़े ग्लेशियरों की उत्पति होती है।

18. ........ एक मौद्रिक नियंत्रण उपकरण है, जो सरकार द्वारा जारी किए गए बांड की खरीद और बिक्री को संदर्भित करता है।
(A) बैंक दर
(B) तरलता समायोजन सुविधा
(C) खुले बाजार की क्रियाएं
(D) सीमांत स्थायी सुविधा
Explain : खुले बाजार की क्रियाएं एक मौद्रिक नियंत्रण उपकरण है, जो सरकार द्वारा जारी किए गए बांड की खरीद और बिक्री को संदर्भित करता है। खुला बाजार परिचालन धन की कुल मात्रा को विनियमित या नियंत्रित करने के लिए मात्रात्मक मौद्रिक नीति उपकरणों में से एक है, जो केंद्रीय बैंक द्वारा अर्थव्यवस्था में मुद्रा आपूर्ति को नियंत्रित करने के लिए नियोजित की गई है।

19. भारत में किस नदी के किनारे पर पहला अंग्रेजी कारखाना स्थापित किया गया था?
(A) साबरमती
(B) यमुना
(C) सिंधु
(D) हुगली
Explain :
1651 ई. में ब्रिजमैन के नेतृत्व में बंगाल के हुगली नदी के किनारे प्रथम अंग्रेज कारखाने की स्थापना हुई थी। हुगली के बाद कासिय बाजार, पटना, राजमहल में भी अंग्रेजों ने कारखाने खोले, दक्षिण भारत में अंग्रेजों ने मसूलीपट्टनम नामक स्थान पर अपनी पहली व्यापारिक कोठी स्थापित की थी।

20. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद या UNSC में कितने गैर-स्थायी सदस्य चुने जाते हैं?
(A) 10
(B) 5
(C) 8
(D) 15
Explain : संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना 24 अक्टूबर, 1945 को हुई थी। इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क (अमेरिका) में स्थित है। सुरक्षा परिषद संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्य अंग है। इसमें 15 सदस्य होते हैं, जिनमें 5 स्थायी सदस्य और 10 अस्थायी सदस्य हैं। अस्थायी सदस्य प्रत्येक 2 वर्ष पर बदलते रहते हैं।




21. .......... को मिस इंडिया वर्ल्ड 2019 का ताज पहनाया गया था।
(A) संजना विज
(B) अनुक्रिती वास सुमन
(C) शिवानी जाधव
(D) सुमन राव
Explain :
मुंबई में आयोजित हुए मिस इंडिया वर्ल्ड 2019 का खिताब सुमन राव ने जीता सुमन राव राजस्थान की रहने वाली है। मुंबई में हुए इस इवेंट में मिस इंडिया 2018 की विनर अनुकृति वास ने सुमन राव को ताज पहनाया।

22. निम्नलिखित में से कौन एक बैडमिंटन खिलाड़ी है?
(A) कैरोलिना मारिन
(B) स्टानिस्लास वावरिंका
(C) स्टेफानोस त्सितिपास
(D) मार्टिना हिंगिस
Explain : कैरोलिना मारिन स्पेन की ओर से खेलने वाली विश्व की शीर्ष महिला बैडमिंटन खिलाड़ियों में से एक है। विश्व में शीर्ष महिला बैडमिंटन खिलाड़ी ने वर्ष 2016 में रियो ओलंपिक में स्वर्ण पदक (एकल श्रेणी) जीता था। उन्होंने भारत की पीवी सिंधु को पराजित किया था। स्टानिस्लास वावरिंका, मार्टिना हिंगिस टेनिस की प्रसिद्ध खिलाड़ी हैं।

23. मालदीव ने 2019 में अपना सर्वोच्च सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंगुइश्ड रूल ऑफ निशान इजुद्दीन' किसको प्रदान किया?
(A) इब्राहिम सोलीह
(B) नरेंद्र मोदी
(C) शिंजो आबे
(D) शी जिनपिंग
Explain : भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मालदीव्स ने वर्ष 2019 में अपने सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंगुइश्ड रूल ऑफ निशान इजुद्दीन से सम्मानित किया था।

24. अल्बर्टो फर्नांडीज ............ के राष्ट्रपति हैं/थे।
(A) इक्वाडोर
(B) अर्जेंटीना
(C) ब्राजील
(D) न्यूजीलैंड
Explain : अल्बर्टो फर्नाडीज ने वर्ष 2019 में अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी। इनका जन्म 2 अप्रैल, 1959 को हुआ था। अर्जेंटीना एक दक्षिण अमेरिकी देश है।

25. निम्नलिखित में से किस शासक को बौद्ध ग्रंथों द्वारा 'पियादासी/प्रियदर्शी' कहा गया है?
(A) अशोक
(B) बिंदुसार
(C) अजातशत्रु
(D) बिंबिसार
Explain : मौर्य सम्राट अशोक (233 ई.पू. से 232 ई.पू.) के जीवन की प्रारंभिक जानकारी बौद्ध ग्रंथों जैसे दिव्यावदान व सिंहली अनुश्रुति से मिलती है। बौद्ध ग्रंथों को अशोक को पियादसी/प्रियदर्शी कहा गया है। अभिलेखों में अशोक ईरानी शैली में देबानाम प्रिया तथा देवानाम पियदस्सी उपाधियों से विभूषित हैं।

26. किस राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने वर्ष 2019 के तंबाकू नियंत्रण के लिए WHO का पुरस्कार जीता है?
(A) राजस्थान
(B) मध्य प्रदेश
(C) पश्चिम बंगाल
(D) छत्तीसगढ़
Explain : राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने वर्ष 2019 के तंबाकू नियंत्रण के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन का पुरस्कार जीता। विश्व तंबाकू दिवस 2019 के अवसर पर 31 मई को दिल्ली में आयोजित समारोह में यह पुरस्कार दिया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2019 के लिए विश्व की कुल 33 संस्थाओं को इस पुरस्कार के लिए चुना था।

27. ICC एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय विश्व कप 2019 में मैन ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार किसने जीता?
(A) केन विलियमसन
(B) शाकिब अल-हसन
(C) रोहित शर्मा
(D) बेन स्टोक्स
Explain : ICC एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय विश्व कप 2019 में मैन ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने जीता था। टूर्नामेण्ट में 578 रन बनाने के लिए उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। एक विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम दर्ज है।

28. मुलायनगिरी शिखर निम्नलिखित में से किस पठार पर स्थित है?
(A) रांची का पठार
(B) कर्नाटक का पठार
(C) दक्कन का पठार
(D) महाराष्ट्र का पठार
Explain : मुलायनगिरी शिखर कर्नाटक पठार में स्थित है। यह कर्नाटक की सबसे ऊंची चोटी है। इसकी ऊंचाई 1930 मीटर है। कर्नाटक के वेस्टर्न घाट में मुलायनगिरी और बाबा बुदन गिरि पर्वत की चोटियाँ पर्यटन स्थल के रूप में विख्यात हैं।

29. गलत मिलान को चिह्नित करें।
(A) ट्रिपैनोसोमा - निद्रालु व्याधि
(B) गोलकृमि - छोटी आंत की समस्याएँ
(C) लीशमैनिया - सामान्य सर्दी
(D) स्टैफिलोकोकायी - मुँहासे
Explain : लीशमैनिया एक सामान्य सर्दी नहीं बल्कि काला ज्वर की तरह एक बुखार है। ट्रिपैनोसोमा का संबंध निद्रालु व्याधि से, गोलकृमि का संबंध छोटी आंत से तथा स्टैफिलोकोकायी का संबंध मुहांसे से है।

30. प्रतिरक्षीकरण या टीकाकरण का सिद्धांत प्रतिरक्षा तंत्र की ........... के गुण पर आधारित है।
(A) आकार
(B) चौड़ाई
(C) स्मृति
(D) शक्ति
Explain : प्रतिरक्षीकरण या टीकाकरण का सिद्धांत प्रतिरक्षा तंत्र की स्मृति के गुण पर आधारित है। टीकाकरण हमारे शरीर के टीके (वैक्सीन) लगाने की प्रक्रिया है, ताकि शरीर में रोगों के प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न करने के लिए एण्टीवॉडी का उत्पादन हो सके। वैक्सीन मुंह से अथवा इंजेक्शन द्वारा दी जा सकती है।

31. सियाचिन हिमनद ............ में है।
(A) शिंगल घाटी
(B) नुब्रा घाटी
(C) गोरी गंगा
(D) चंद्र घाटी
Explain : सियाचिन ग्लेशियर पूर्वी कराकोरम (हिमालय) में स्थित है। यह नुब्रा घाटी में है। इसका क्षेत्रफल लगभग 78 किमी है। सियाचिन, काराकोरम के पाँच बड़े ग्लेशियरों में सबसे बड़ा और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा ग्लेशियर है। यह सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित युद्ध स्थल के रूप में जाना जाता है।

32. जलोढ़ मिट्टी सबसे व्यापक रूप में ........ में होती है।
(A) पश्चिमी घाट
(B) इंडो गांगेय मैदान
(C) दक्कन का पठार
(D) छोटानागपुर पठार
Explain : भारत का संपूर्ण उत्तरी मैदान, तटीय मैदान जलोढ़ मिट्टी का बना हुआ है। जलोढ़ मिट्टी सबसे व्यापक रूप में इंडो गांगेय मैदान में होती है। यह नदियों द्वारा लाई गई मिट्टी है। इस मिट्टी में पोटाश की बहुलता होती है, लेकिन नाइट्रोजन, फॉस्फोरस एवं ह्यूमस की कमी होती है। यह भारत की सबसे उपजाऊ मृदा है।

33. गर्दन और सिर को जोड़ने वाली संधि
(A) दुराग्र संधि
(B) अचल संधि
(C) हिंज संधि
(D) कंदुक-खालिक्का संधि
Explain : गर्दन और सिर को जोड़ने वाली संधि को दुराग्र संधि कहते हैं। इसके द्वारा शरीर को आगे-पीछे और दाएं-बाएं घुमा. सकते हैं, जिस संधि में गति संवेग न हो उसे अचल संधि कहते हैं। कन्दुक-खालिक्का संधि शरीर को सभी दिशाओं में गति प्रदान करती है।

34. अकबर के 'सुलह-ए-कुल' के विचार का क्या अर्थ था?
(A) सभी धर्म समान हैं
(B) ईश्वर एक है
(C) सर्वोच्च निर्माता
(D) सार्वभौमिक शांति
Explain :
अकबर की धार्मिक नीति का मूल उद्देश्य 'सार्वभौमिक सहिष्णुता' थी। इसे 'सुलह-ए-कुल' की नीति अर्थात् सभी के साथ शांतिपूर्ण व्यवहार का सिद्धांत भी कहा जाता था। अकबर ने इस्लामी सिद्धांत के स्थान पर सुलह-ए-कुल की नीति अपनाई। सुलह-ए-कुल की विचारधारा में उसके शिक्षक अब्दुल लतीफ की महत्वपूर्ण भूमिका थी।

35. ............ महासागर का सबसे गहरा हिस्सा है।
(A) गहरे समुद्र का मैदान
(B) महाद्वीपीय शेल्फ
(C) महाद्वीपीय ढाल
(D) महासागरीय गर्त
Explain :
महासागरीय गर्त, महासागर का सबसे गहरा हिस्सा होता है। ये महासागरीय नितल के लगभग 7% भाग पर फैले हैं। आकार की दृष्टि से महासागरीय गर्तों को दो भागों 'खाई' तथा 'गर्त' में बाँटा जाता है। विश्व का सबसे गहरा गर्त मेरियाना गर्त है, जो प्रशांत महासागर में अवस्थित है।

36. कोलकाता का विक्टोरिया मेमोरियल मुख्य रूप से .......... से बनी एक बड़ी इमारत है।
(A) संगमरमर
(B) पत्थर
(C) लाल ईंटें
(D) ग्रेनाइट
Explain : विक्टोरिया मेमोरियल कोलकाता के प्रसिद्ध और सुंदर स्मारकों में से एक है। इसका निर्माण वर्ष 1906 और 1921 के बीच भारत के रानी विक्टोरिया के 25 वर्ष के शासन काल के पूरा होने के अवसर पर किया गया था। यह संगमरमर से निर्मित है। इसकी ऊंचाई 200 फीट है। टीपू सुल्तान की तलवार इसी मेमोरियल में रखी गई है।

37. आजाद भारत (1947) की पहली संसद में रक्षा प्रमुख कौन थे?
(A) जगजीवन राम
(B) वीएन गाडगिल
(C) जवाहरलाल नेहरू
(D) सरदार बलदेव सिंह
Explain :
आजाद भारत (1947) की पहली संसद में मंत्री निम्नलिखित हैं–
जगजीवन राम - श्रम
वीएन गाडगिल - कार्य, खान एवं ऊर्जा
जवाहरलाल नेहरू - प्रधानमंत्री, वैज्ञानिक शोध
सरदार वल्देव सिंह – रक्षा
राजकुमारी अमृता कौर - स्वास्थ्य
सीएच भाभा - वाणिज्य

38. किस भारतीय लेखक ने बांग्लादेश के राष्ट्रगान को कलमबद्ध किया है?
(A) ईश्वर चंद्र विद्यासागर
(B) बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय
(C) विभूतिभूषण बंदोपाध्याय
(D) रबींद्रनाथ टैगोर
Explain :
गुरुदेव रबींद्रनाथ टैगोर ने भारत के साथ-साथ बांग्लादेश के राष्ट्रगान को कलमबद्ध किया है। बांग्लादेश का राष्ट्रगान 'आमार सोनार बांग्ला' तथा भारत का राष्ट्रगान 'जन, गण, मन' है। रबींद्रनाथ टैगोर को 'गीतांजली' नामक पुस्तक के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार भी प्राप्त हो चुका है।

39. अशोक द्वारा अपने धर्म और विचारों के बारे में प्रचार करने के लिए नियुक्त किए गए सरकारी अधिकारियों को किस नाम से सम्बोधित किया जाता था?
(A) धम्म मनसब
(B) धम्म पुरोहिता
(C) धम्म राजुका
(D) धम्म महामत्त
Explain :
अशोक द्वारा अपने विचारों के बारे में प्रचार करने के लिए नियुक्त किए गए सरकारी अधिकारियों को धम्म महामत्त कहा जाता था। अशोक के पांचवें शिलालेख में धम्म महामत्तों की नियुक्ति के विषय में जानकारी मिलती है।

40. भारत के किस राज्य में बॉल (बाउल) संगीत प्रसिद्ध है?
(A) पश्चिम बंगाल
(B) गुजरात
(C) तमिलनाडु
(D) महाराष्ट्र
Explain : पश्चिम बंगाल में बॉल (बाउल) लोक संगीत है। बाउल भारतीय अनुसूचित जाति और अनुसूचित जाति के एक विशेष संप्रदाय से संबंधित है। बाउल गीतों का मुख्य उद्देश्य आत्मा का उत्थान और आध्यात्मिक खोज है। बाउल गाने वाले फकीर 'तंत्र-वेद' की प्रणाली में विश्वास करते हैं।

PDF Download: Delhi Forest Guard (Vanrakshak) Question Paper 2021 in Hindi

Post a Comment

0 Comments