[PDF] CGPSC General Aptitude Test Solved Paper 2020 Download

CGPSC General Aptitude Test Solved Paper 2020 Download
CGPSC General Aptitude Test Paper 2020: CGPSC Question Paper 2021 is now available for download here. CGSPC Prelims 2021 Exam was successfully conducted on 14 February 2021. Candidates can download the CGSPC Prelims Question Paper 2021 pdf from the direct link mentioned below. 

निर्देश (प्र.सं. 1-2) परिस्थिति का अध्ययन कीजिए तथा दिए गाए विकल्पों में से किए जाने वाले कार्य को चुनकर प्रश्नों के उत्तर दीजिए। 
1. आप एक कन्सल्टेन्सी में IT विशेषज्ञ हैं, लेकिन आपको जो कार्य सौंपा गया है वह मानव संसाधन से जुड़ा हुआ है, जिसमें आप सीमित ज्ञान रखते हैं। आप क्या करेंगे? 
(A) सीमित मात्रा में कार्य करेंगे तथा उसे बॉस के पास भेज देंगे। 
(B) अपने सहकर्मियों से सहयोग लेंगे तथा सारे तौर-तरीके सीख लेने के उपरान्त अपने वरिष्ठ को बता देंगे कि अपने कार्य को सम्पादित करने में आपने एक सहयोगी की सहायता ली है। 
(C) कार्य दिए जाने के समय ही आप अपने बॉस को बता देगे कि इस कार्य से सम्बन्धित अनुभव आपके पास नहीं है। 
(D) अपने वरिष्ठ को लिखित ढंग से बता देंगे कि इस कार्य से आपका कोई सम्बन्ध

2. आप एक कारखाने के मालिक हैं। एक दिन कारखाने में शोर-गुल होने लगा तथा आपको बताया गया कि दो मजदूरों पर लोहे की एक छड़ गिर गई है। वे लोग बुरी तरह घायल हो गए हैं तथा उनके शरीर से खून बह रहा है। सभी लोग आतंकित है। आपको क्या करना चाहिए? 
(A) परिस्थिति को सम्भालने हेतु पुलिस को बुला लेना चाहिए। 
(B) मजदूरों से कहना चाहिए कि वे लोग अपने-अपने काम पर ध्यान दें। 
(C) मजदूर संघ के नेता को बुलाकर उसके साथ इस विषय में विचार-विमर्श करना चाहिए। 
(D) घायल मजदूरों की तत्काल चिकित्सा की व्यवस्था करनी चाहिए। 

2. निम्नलिखित में से किस वर्ण का उच्चारण ‘तालु' से होता है?
(A) र
(B) स
(C) ष
(D) श
व्याख्या: जिन व्यंजनों के उच्चारण में जिह्ना का अग्र भाग कठोर तालु को स्पर्श करता है, तालव्य व्यंजन कहलाते हैं; जैसे- च, छ, ज, झ, य और श, य तालव्य व्यंजन हैं। अन्य विकल्पों में, 'र' वय॑, 'स' दन्त्य, 'ष' मूर्धा से उच्चारित होने वाले व्यंजन हैं।

4. 'जिसका मूल्य न आँका जा सके' वाक्यांश के लिए प्रयुक्त होने वाला एक शब्द क्या होगा?
(A) अमूल्य
(B) बहुमूल्य
(C) मूल्यवान
(D) मूल्यहीन
व्याख्या: 'जिसका मूल्य न आँका जा सके' वाक्यांश के लिए प्रयुक्त होने वाला एक शब्द 'अमूल्य' है। अन्य विकल्पों में, बहुमूल्य – जिसका मूल्य बहुत अधिक हो मूल्यवान - जिसका कोई मूल्य हो मूल्यहीन – जिसका कोई मूल्य न हो

5. 'से' विभक्ति का प्रयोग किन दो कारकों में होता है?
(A) कर्म और करण
(B) करण और अपादान
(C) अपादान और अधिकरण
(D) अपादान और सम्प्रदान
व्याख्या: 'से' विभक्ति का प्रयोग 'करण' तथा अपादान दो कारकों में होता है। संज्ञा का वह रूप, जिससे किसी क्रिया के साधन का बोध हो, उसे करण कारक कहते हैं। इसका कारक चिह्न 'से' है, जबकि संज्ञा या सर्वनाम के जिस रूप से दूर होने, निकलने, डरने रक्षा करने, विद्या सीखने, तुलना करने का भाव प्रकट होता है उसे अपादान कारक कहते हैं। इसका कारक चिह्न 'से' होता है। अतः विकल्प (B) सही उत्तर है।

6. 'अनासक्त' शब्द का सही संधि-विच्छेद क्या होगा?
(A) अ + नासक्त
(B) अन + असक्त
(C) अन् + आसक्त
(D) अना + सक्त
व्याख्या: 'अनासक्त' का संधि-विच्छेद अन् + आसक्त होगा। यहाँ अ + आ = आ में परिवर्तित होने के कारण दीर्घ स्वर संधि है।

7. 'गृहकलह' शब्द का सही समास-विग्रह क्या होगा?
(A) गृह और कलह
(B) गृह से कलह
(C) गृह के लिए कलह
(D) गृह में कलह
व्याख्या: 'गृहकलह' का समास विग्रह गृह में कलह होगा, यहाँ पूर्वपद 'गृह' गौण तथा उत्तरपद 'कलह' प्रधान है तथा अधिकरण विभक्ति ‘में' का लोप होने के कारण यह अधिकरण तत्पुरुष समास का भेद है।

8. 'खेत रहना' मुहावरे का सही अर्थ क्या होगा?
(A) शहीद होना
(B) सफल होना
(C) निराश होना
(D) लाभान्वित होना
व्याख्या: 'खेत रहना' मुहावरे का सही अर्थ 'शहीद होना' है। वाक्य प्रयोग आतंकवादियों से मुठभेड़ में कई भारतीय सैनिक खेत रह गए।

9. 'नववर्ष मंगलमय हो' किस तरह का वाक्य है?
(A) विधानवाचक
(B) इच्छावाचक
(C) आज्ञावाचक
(D)संकेतवाचक
व्याख्या: वे वाक्य, जिनसे किसी प्रकार की इच्छा या कामना का बोध होता है, उन्हें इच्छावाचक वाक्य कहते हैं; जैसे- 'नववर्ष मंगलमय हो' यहाँ नववर्ष के मंगलमय होने की इच्छाकामना का बोध हो रहा है। अतः यह इच्छावाचक वाक्य है।

10. 'हिंदी साहित्य का इतिहास' लिखने वाले प्रथम लेखक कौन थे?
(A) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(B) शिवसिंह सेंगर
(C) जॉर्ज ग्रियर्सन
(D) गार्सा द तॉसी
व्याख्या: 'हिंदी साहित्य का इतिहास' लिखने वाले प्रथम लेखक 'गार्सा द तॉसी' थे। इन्होंने फ्रेंच भाषा में 'इत्स्वार द ला लितरेव्यूर ऐन्दुई ए ऐन्दुस्तानी' में हिंदी साहित्य का प्रथम इतिहास ग्रन्थ लिखा, जो वर्ष 1839 में प्रकाशित हुआ।

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11. 'उससे दौड़ा नहीं जाता' वाक्य में कौन-सा वाच्य है?
(A) कर्तृवाच्य
(B) कर्मवाच्य
(C) भाववाच्य
(D) इनमें से कोई नहीं
व्याख्या: क्रिया के जिस रूप में भाव की प्रधानता होती है और क्रिया का सीधा सम्बन्ध भाव से होता है, उसे भाववाच्य कहते हैं। यह केवल अकर्मक क्रिया के ही वाक्यों में प्रयुक्त होता है; जैसे- 'उससे दोड़ा नहीं जाता'। यहाँ 'दोड़ा नहीं जाता' भाव की प्रधानता के कारण यह भाववाच्य का उदाहरण है।

12. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द पुल्लिंग है?
(A) बात
(B) रात
(C) आय
(D) व्यय
व्याख्या: जिन शब्दों से कल्पित या यथार्थ पुरुष जाति का बोध होता है उन्हें पुल्लिंग शब्द कहते हैं; जैसे-व्यय, लड़का, मोर, पेड़, घोड़ा आदि, जबकि अन्य तीनों विकल्प बात, रात, आय स्त्रीलिंग शब्द है।

13. तत्सम शब्द 'अप्सरा' का छत्तीसगढ़ी तद्भव रूप है : .
(A) अपसरा
(B) आपसरा
(C) अपछरा
(D) अवसरा
व्याख्या: तत्सम शब्द 'अप्सरा' का छत्तीसगढ़ी तद्भव रूप 'अपछरा' है। अत: विकल्प (C) सही उत्तर है।

14. छत्तीसगढ़ी शब्द 'कोनो' सर्वनाम है :
(A) पुरुषवाचक
(B) निश्चयवाचक
(C) सम्बन्धवाचक
(D) अनिश्चयवाचक
व्याख्या: जिन सर्वनाम शब्दों से किसी निश्चित वस्तु का बोध न हो, उन्हें अनिश्चयवाचक सर्वनाम कहते हैं; जैसे-कोनो, कोन्हो, कुछु, कछु, कोई, कउनो आदि।

15. क्रिया के रूपान्तरण को कहते हैं
(A) विशेषण
(B) सर्वनाम
(C) वाच्य
(D) कारक
व्याख्या: क्रिया के रूपान्तरण को वाच्य कहते हैं। दूसरे शब्दों में क्रिया के जिस रूप से यह पता चले कि किसी वाक्य में कर्ता, कर्म तथा भाव में किसी एक की प्रधानता है उसे वाच्य कहते हैं। वाच्य तीन प्रकार के होते हैंकर्तृवाच्य, कर्मवाच्य तथा भाववाच्य।

16. 'लहुटना' का भाववाचक संज्ञा होगी
(A) लहुटो
(B) लहुटई
(C) लहरिया
(D) लहटना
व्याख्या: जिस शब्द से किसी व्यक्ति के गुण, दोष, दशा, भाव या कार्य का बोध हो, उसे भाववाचक संज्ञा कहते हैं; जैसे- 'लुहटना' क्रिया से 'लहुटई' (वापस होना) भाववाचक संज्ञा बनी है। इसी प्रकार हरियाणा से हरियाई (हरा होना), गोठियाना से गोठियाई (बात करना) भाववाचक संज्ञा शब्द बने हैं।

17. सकर्मक क्रिया है :
(A) बबिता रोटी खा रही है
(B) वह रो रहा है
(C) राम मनन कर रहा है
(D) गीता नाच रही है
व्याख्या: जिन क्रियाओं के कार्य का फल कर्ता को छोड़कर कर्म पर पड़ता है, उन्हें सकर्मक क्रिया कहते हैं। इनमें कर्म की प्रधानता होती है; जैसे- 'बबिता रोटी खा रही है' वाक्य में 'बबिता' कर्ता द्वारा 'खाने' के कार्य का फल 'रोटी' कर्म पर पड़ रहा है। अतः यह सकर्मक क्रिया का उदाहरण है। अन्य तीनों
विकल्प अकर्मक क्रिया के उदाहरण हैं।

18. माटी तन कच्चा है काया। _ सपना साँही जिनगी हे छाया।। उपरोक्त पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है?
(A) छेकानुप्रास
(B) श्रुत्यानुप्रास
(C) वृत्यानुप्रास
(D) अन्त्यानुप्रास
व्याख्या: जहाँ पद के अन्त के एक ही वर्ण और एक ही स्वर की आवृत्ति हो, वहाँ अन्त्यानुप्रास अलंकार होता है; जैसे"माटी तन कच्चा है काया। सपना साही जिनगी हे छाया' यहाँ दोनों पदों के अन्त में 'आया' की आवृत्ति हुई है इसलिए यह अन्त्यानुप्रास का उदाहरण है।

19. 'ओहर' क्या है?
(A) संज्ञा
(B) सर्वनाम
(C) विशेषण
(D) क्रिया
व्याख्या: किसी निश्चित वस्तु, घटना या कर्म के लिए प्रयुक्त होने वाले सर्वनाम निश्चयवाचक सर्वनाम कहलाते हैं; जैसे-ओहर, ओमन, एमन, एहर, ओकर, एला, ओहा, इला, ओला आदि छत्तीसगढ़ी सर्वनाम शब्द हैं। अतः 'ओहर' सर्वनाम है।

20. इनमें से कौन देशज शब्द है?
(A) दीपक
(B) आम
(C) टपरा
(D) गमला
व्याख्या: देशज शब्द की उत्पत्ति देश + ज के योग से हुई है, जिसका अर्थ है देश में जन्मा। देशज उन शब्दों को कहते हैं, जो बोलचाल तथा देश की अन्य भाषाओं से गृहीत है; जैसे-कटोरा, खिड़की डिबिया, लोटा आदि। 'टपरा' देशज शब्द हैं, जिसका अर्थ है घास-फूस या टीन से बनाया हुआ छोटा घर। जबकि 'दीपक', 'आम' तद्भव शब्द हैं तथा 'गमला' पुर्तगाली भाषा का शब्द है।



21. 'झूठर्रा' विशेषण शब्द का भेद है
(A) सार्वनामिक विशेषण
(B) गुणवाचक विशेषण
(C) संख्यावाचक विशेषण
(D) परिमाणबोधक विशेषण
व्याख्या: जिन शब्दों द्वारा संज्ञा के गुण अथवा दोष का बोध होता है, उन्हें गुणवाचक विशेषण कहते हैं; जैसे–'झूठर्रा'। इसका 'झूठे' के सम्बन्ध में प्रयोग किया जाता है। 'झूठा' शब्द से दोष का बोध होने के कारण 'झूठर्रा' गुणवाचक विशेषण शब्द है।

22. इनमें से 'द्वन्द्व समास' का उदाहरण कौन-सा है?
(A) तिरलोक
(B) बरा साँहारी
(C) तिरलोचन
(D)राउत नाचा
व्याख्या: जिस समास में पूर्वपद और उत्तरपद दोनों ही प्रधान हों अर्थात् अर्थ की दृष्टि से दोनों का स्वतन्त्र अस्तित्व हो द्वन्द्व समास कहते हैं; जैसे-बरा-साँहारी। बरा और साँहारी यहाँ पूर्वपद 'बरा' तथा उत्तर पद 'साँहारी' दोनों ही प्रधान हैं अतः यह द्वन्द्व, समास का उदाहरण है। अन्य विकल्पों में, 'तिरलोक-द्विगु समास, 'तिरलोचन'-बहुब्रीहि समास तथा 'राउत-नाचा',-तत्पुरुष समास के उदाहरण हैं।

23. 'सुन्दर' का विशेषण शब्द है
(A) सुग्गर
(B) सुग्घर
(C) सुघ्घर
(D) सुघर
व्याख्या: संज्ञा या सर्वनाम की विशेषता बताने वाले शब्द विशेषण कहलाते हैं। 'सुन्दर' का विशेषण 'सुघ्घर' होगा। अतः विकल्प (C) सही उत्तर है।

24. निम्नलिखित में स्त्रीलिंग शब्द कौन-सा है?
(A) उनामा
(B) धान
(C) कुरिया
(D) कोलिहा
व्याख्या: जिन शब्द से स्त्रीत्व जाति का बोध होता है, उन्हें स्त्रीलिंग शब्द कहते हैं जैसे 'कुरिया स्त्रीलिंग शब्द है। 'कुरिया' का अर्थ है ढेर या राशि। जबकि 'उनामा', 'धान', 'कोलिहा' तीनों पुल्लिंग शब्द हैं।

25. 'सुतइया' छत्तीसगढ़ी शब्द में प्रत्यय जुड़ा है।
(A) अन
(B) अइ
(C) अइया
(D) अना
व्याख्या: प्रत्यय वे अविकारी शब्दांश हैं, जो शब्दों के बाद में जुड़कर उनके अर्थ में परिवर्तन या नवीनता ला देते हैं; जैसे-'सुत' मूल शब्द के बाद 'अइया' प्रत्यय जुड़ जाने से 'सुतइया' शब्द बना है। अतः सुतइया में 'अइया' प्रत्यय है।

26. निम्नलिखित में से छत्तीसगढ़ी देशज शब्द है
(A) लैम्प
(B) इसतिरी
(C) मधुरस
(D) सैकयी
व्याख्या: दिए गए विकल्पों में से 'इसतिरी' देशज शब्द है। अतः विकल्प (B) सही उत्तर

27. प्रश्नवाचक सर्वनाम नहीं है
(A) कोन्हों
(B) कावर
(C) कतका
(D) काकर
व्याख्या: जिन सर्वनाम शब्दों से किसी व्यक्ति, वस्तु या घटना के बारे में प्रश्न का बोध हो उन्हें प्रश्नवाचक सर्वनाम कहते है; जैसे-हिंदी के प्रश्नवाचक सर्वनाम-कौन, किसे, किसने, क्या कब आदि हैं जबकि छत्तीसगढ़ी के प्रश्नवाचक सर्वनाम कोन, कोन-मन, काकर, काहे, काबर, कतका, कती, कहाँ, का आदि है। इस प्रकार 'कोन्हों' प्रश्नवाचक सर्वनाम नहीं है, बल्कि यह अनिश्चयवाचक सर्वनाम है।

28. 'बिसराइन' में प्रत्यय है
(A) राइन
(B) बिस
(C) अइ
(D) अइन
व्याख्या: 'बिसराइन' में 'अइन' प्रत्यय है। 'बिसर' मूल शब्द में 'अइन' प्रत्यय जोड़ने से बिसराइन शब्द बना है।

29. बोकरा-छेरी में कौन-सा समास है?
(A) कर्मधारय
(B) द्विगु
(C) तत्पुरुष
(D) द्वन्द्व
व्याख्या: 'बोकरा-छेरी' का समास विग्रह बोकरा और छेरी हैं। यहाँ पूर्वपद 'बोकरा' तथा उत्तर पद 'छेरी' दोनों प्रधान हैं तथा अर्थ की दृष्टि से दोनों का स्वतन्त्र अस्तित्व है। अतः यह द्वन्द्व समास का उदाहरण है।

30. इनमें से भाववाचक संज्ञा है
(A) मुसवा
(B) लइका
(C) मया
(D) कोरी
व्याख्या: जिस शब्द से किसी व्यक्ति या वस्तु के गुण दोष, धर्म, दशा या भाव आदि का बोध होता है, उसे भाववाचक संज्ञा कहते हैं जैसे- मया (प्रेम), रिस (क्रोध), अन्धियार (अन्धेरा) आदि। अतः विकल्प (C) सही उत्तर है।

31. घनसियाम में समास है :
(A) कर्मधारय
(B) बहुव्रीहि
(C) द्वन्द्व
(D) द्विगु
व्याख्या: 'घनसियाम' का समास विग्रह घन के समान सियाम (श्याम) होगा। यहाँ पूर्वपद 'घन' विशेष्य तथा उत्तर पद 'श्याम' विशेषण है अतः यहाँ विशेषण-विशेष्य कर्मधारय समास है।

32. 'धनी खोली' में कौन-सा समास है?
(A) द्वन्द्व समास
(B) अव्ययीभाव समास
(C) कर्मधारय समास
(D) तत्पुरुष समास
व्याख्या: 'रधनी खोली' का समास विग्रह रँधनी (रसोई) के लिए खोली (कक्ष) होगा। यहाँ पूर्वपद 'रँधनी' गौण तथा उत्तरपद 'खोली' प्रधान है तथा के लिए' कारक चिह्न का लोप होने के कारण यह सम्बन्ध तत्पुरुष समास का उदाहरण है।

33. “मैं जा रहा हूँ/रही हूँ" का सही छत्तीसगढ़ी रूप है।
(A) मैं जाथौं
(B) मैं हा जाथौं
(C) मैं हा जात हौं
(D) मैं जातेंव
व्याख्या: 'मैं जा रहा हूँ/रही हूँ' का सही छत्तीसगढ़ी रूप है ' मैं हा जात हौं' अतः विकल्प (C) सही उत्तर है।

34. भाषावैज्ञानिकों ने हिंदी भाषा को कितनी उपभाषाओं में बाँटा है?
(A) 5
(B) 7
(C) 9
(D) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
व्याख्या: भाषा वैज्ञानिकों ने हिंदी भाषा को पाँच उप-भाषाओं में बाँटा है-पश्चिमी हिंदी, पूर्वी हिंदी, राजस्थानी, बिहारी, पहाड़ी। अतः विकल्प (a) सही उत्तर है।

35. छत्तीसगढ़ी भाषा इनमें से किसके अन्तर्गत पड़ती है?
(A) पश्चिमी हिंदी
(B) पूर्वी हिंदी
(C) पहाड़ी हिंदी
(D) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
व्याख्या: 'छत्तीसगढ़ी' भाषा पूर्वी हिंदी के अन्तर्गत आती है। पूर्वी हिंदी के अन्तर्गत तीन भाषाएँ आती हैं-अवधी, बघेली, छत्तीसगढ़ी।

36. 'वह बालक रोता है' वाक्य में 'वह' शब्द क्या है?
(A) संज्ञा
(B) क्रिया
(C) विशेषण
(D) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
व्याख्या: 'वह बालक रोता है' वाक्य में 'वह' अन्य पुरुष सर्वनाम है। वक्ता या लेखक, श्रोता या पाठक से जिसके विषय में बात करता है उसके लिए प्रयुक्त होने वाले सर्वनाम, अन्य पुरुष सर्वनाम कहलाते हैं; जैसे-यह, वह, वे, ये अन्य पुरुष सर्वनाम हैं। अतः विकल्प (d) सही उत्तर होगा।

37. 'नाग' शब्द का एक अर्थ होता है-'सर्प'। इस शब्द का दूसरा अर्थ क्या होता है?
(A) बकरा
(B) गघा
(C) घोड़ा
(D) हाथी
व्याख्या: जिन शब्दों से एक से अधिक अर्थ का बोध होता है, उन्हें अनेकार्थक शब्द कहते हैं। 'नाग' के अनेकार्थी शब्द सर्प, हाथी, बादल, नागवल्ली, एक पर्वत आदि हैं। अतः विकल्प (d) सही उत्तर है।

38. हिंदी में प्रयुक्त होने वाले संस्कृत के मूल शब्दों को क्या कहा जाता है?
(A) तत्सम
(B) तद्भव
(C) देशज
(D) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
व्याख्या: हिंदी में प्रयुक्त होने वाले संस्कृत के मूल शब्दों को तत्सम कहा जाता है; जैसे-राजा, पुष्प, अग्नि, वायु, वत्स, भ्राता, कवि इत्यादि। जबकि तद्भव शब्द संस्कृत से उत्पन्न या विकसित हुए शब्द होते हैं; जैसे-मोर, बच्चा, फूल, चार आदि। अत: विकल्प (a) सही उत्तर है।

39. 'मूक' का सही विलोम शब्द क्या होगा?
(A) बधिर
(B) वाचाल
(C) शूक
(D) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
व्याख्या: 'मूक' का सही विलोम शब्द 'वाचाल' होता है। अतः विकल्प (B) सही है।

40. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द शुद्ध है?
(A) नि:जीव
(B) निरजीव
(C) निजाव
(D) निर्जिव
व्याख्या: दिए गए विकल्पों में से 'निर्जीव' शुद्ध वर्तनी वाला शब्द है। जबकि अन्य तीनों इसके अशुद्ध रूप हैं। निर्जीव का अर्थ 'मरा हुआ' या 'जीवन शक्ति से रहित' है।

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