संसद की कैंटीन में सब्सिडी खत्म, नया रेट हुआ जारी | Parliament Canteen Food

Parliament Canteen Food

Parliament Canteen New Rate List: संसद का बजट सत्र से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा सांसदों की कैटीन की थाली पर मिलने वाली सब्सिडी अब पूरी तरह से खत्म कर दिया है। इसी के साथ अब कैंटीन के खानों की नई लिस्ट जारी कर दी गई है। संसद भवन की कैंटीन में आपको शाकाहारी खाने के लिए 100 रुपये और नॉनवेज बफे के लिए 700 रुपये देने होंगे। बता दे कि काफी समय से संसद की कैंटीन से सांसदों के लिए सब्सिडी खत्म करने की मांग की जा रही थी। ऐसे में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इस सुविधा को अब खत्म कर दिया है। संसद की कैंटीन में सब्सिडी खत्म होने के बाद पहली बार ITDC इसे संचालित करेगा। इससे 8 करोड़ रुपये की बचत होगी। अगर नई रेट लिस्ट की बात करें तो रोटी की कीमत 3 रूपये, नॉनवेज बफे लंच के लिए आपको 700 रुपये, चिकन करी के लिए 75 रुपये, चिकन बिरयानी के लिए 100 रुपये, मटन बिरयानी 150 रुपये, प्लेन डोसा 30 रुपये और वेजिटेबल पकौड़े के लिए आपको 50 रुपये खर्च करने होंगे।

पुराने रेट लिस्ट की बात करें तो पहले एक रोटी की कीमत 2 रुपये और हैदराबादी चिकन बिरयानी की कीमत 65 रुपये थी। इसके अलावा पहले के रेट के मुताबिक 6 रुपये में आलू बोंडा, 10 रुपये में डोसा, 10 रुपये में कढ़ी पकौड़ा मिलता था।


सारी सब्सिडी सांसदों के खाने पर ही नहीं खर्च होती

बता दें कि संसद की कैंटीन को मिलने वाली सारी सब्सिडी सिर्फ सांसदों के खाने पर खर्च नहीं होती बल्कि कैंटीन के अन्य खर्च भी इसे पैसे से होते हैं जिनमें कैंटीन स्टाफ की सैलरी भी शामिल है। अलबत्ता संसद के अन्य कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी भी कैंटीन में ही भोजन करते हैं। 2015 में दायर की गई एक RTI के मुताबिक, संसद सत्र के दौरान और जब सत्र नहीं चल रहा था, कैंटीन में बिक्री लगभग समान थी। उसी आरटीआई से पता चला था कि कैंटीन को सालान 14 करोड़ रुपये की सब्सिडी मिलती है जिसमें से 11-12 करोड़ रुपये स्टाफ की सैलरी में खर्च हो जाती है।




बेहद सस्ता होता है संसद की कैंटीन में खाना

जानकारी के मुताबिक कैंटीन की रेट लिस्ट में चिकन करी 50 रुपए में तो वहीं वेज थाली 35 रुपए में परोसी जाती है। वहीं, थ्री कोर्स लंच की कीमत 106 रुपए निर्धारित है। बात करें साउथ इंडियन फूड की तो संसद में प्लेन डोसा मात्र 12 रुपए में मिलता है। एक आरटीआई के जवाब में 2017-18 में यह रेट लिस्ट सामने आई थी। इसके अलावा वहां सब्जियां महज 5 रुपये में तो फ्राइड फिश और चिप्स 25 रुपये में मिलता रहा है। मटन कटलेट 18 रुपये में, मटन करी 20 रुपए में और करीब 100 रुपये की नॉनवेज थाली सिर्फ 33 रुपए में मिलती रही है।

सबके खाने पर सब्सिडी खत्म हुई है या नहीं इसको लेकर सस्पेंस

दिसंबर 2019 की बैठक में जब सब्सिडी खत्म करने का फैसला लिया गया तो कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इस कदम से संसद में आने वाले सैकड़ों कर्मचारियों और मीडियाकर्मियों को मुश्किल हो सकती है। चौधरी ने कहा कि उनसे खाने के लिए ज्यादा पैसे देने की उम्मीद करना अनुचित होगा और सुझाव दिया कि सब्सिडी केवल सांसदों के लिए ही खत्म की जाए। सत्ता पक्ष के कुछ सांसदों ने भी इस बात पर उनका समर्थन किया था। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है सब्सिडी खत्म करने का पूरा रोडमैप किस तरह का होगा।

Post a Comment

0 Comments