साल 2021 : 10 नये बदलाव से पड़ेगा आप पर असर

10 new changes

नया साल 2021 आ चुका है और 1 जनवरी 2021 से 10 नियम भी बदलने जा रहे हैं, जिसका असर आपकी जिंदगी और जेब पर पड़ेगा। मसलन, आपके पैसों के लेनदेन, बीमा, चैटिंग, बाइककार की खरीदारी और कारोबार तक के बदलाव इसमें शामिल हैं। नए नियमों को लागू होने से पहले इनकी जानकारी होना जरूरी है।

1. कार्ड से लेनदेन की सीमा
रिजर्व बैंक ने कॉन्टैक्टलेस कार्ड से लेनदेन की सीमा को बढ़ाया है। ग्राहक नए साल से 2000 के बजाय 5000 रुपये तक का ट्रांजेक्शन एक बार में कर सकेंगे। इससे लोगों को बार-बार पिन डालने से मुक्ति मिलेगी।

2. सरल जीवन बीमा पॉलिसी
बीमा नियामक इरडा ने सभी बीमा कंपनियों को 1 जनवरी से 'सरल जीवन बीमा पॉलिसी' लॉन्च करने को कहा है। यह एक स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस होगा जिसमें एक समान नियम एवं शर्ते होंगी।

3. म्यूचुअल फंड में निवेश
निवेशकों के हितों को ध्यान में रखते हुए सेबी ने म्यूचुअल फंड के नियमों में बदलाव किए हैं। नए नियम लागू में फंड का 75% हिस्सा इक्विटी में निवेश होगा। इससे छोटे निवेशकों को लाभ हो सकता है।

4. कार-बाइक महंगी होंगी
वाहन कंपनियों ने 1 जनवरी 2021 से बाइक और कार के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। जिन कंपनियों ने वृद्धि का ऐलान किया है उसमें हीरो मोटर्स, मारुति शामिल हैं। वजह कच्चे माल के भाव में तेजी बताई गई।



5. WhatsApp कुछ फोन पर बंद
नए साल से कुछ एंड्रॉयड और आईओएस स्मार्टफोन् पर व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा। ऐसे उपभोक्ता को अपने फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करना होगा। जिन लोगों के फोन में अपडेट नहीं होगा उन्हें अपने फोन बदलने होंगे।

6. चेक से भुगतान का तरीका
एक जनवरी से सभी बैंकों में चेक भुगतान को लेकर पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होगा। इस नए नियम के तहत 50,000 रुपये से अधिक के चेक पर जरूरी जानकारी को फिर से कंफर्म करना होगा।

7. महंगा होगा यूपीआई
एनपीसीआइ ने यूपीआई में प्रोसेस्ड ट्रांजेक्शन के कुल वॉल्यूम पर 30 फीसदी की सीमा लगाई है। इससे थर्ड पार्टी के जरिए पैसा भेजना महंगा हो जाएगा। हाल ही में यूपीआई लेन देन में कई नए खिलाड़ी शामिल हुए हैं।

8. जीएसटी रिटर्न में राहत
छोटे कारोबारियों को पूरे साल में सिर्फ चार बिक्री रिटर्न दाखिल करने होंगे। इससे करीब 94 लाख छोटे कारोबारियों को राहत मिलेगी। लंबे समय से रिटर्न फाइल करने के झंझट को लेकर शिकायत हो रही थी।

9. फास्टैग अनिवार्य होगा
केंद्र सरकार ने गाड़ियों के लिए 1 जनवरी से फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है। लोगों की सुविधा के लिए टोल प्लाजा पर काउंटर लगाए गए हैं। इससे लोगों के टोल पर वक्त की बचत होगी।

10. लैंडलाइन पर कॉल
सरकार ने फैसला किया है कि 15 जनवरी से फिक्स्ड फोन से मोबाइल पर की जाने वाली हर कॉल के लिए मोबाइल नंबर से पहले '0' लगाना जरूरी होगा। इसके अलावा लैंड लाइन फोन सेवा में और कोई बदलाव नहीं होगा।

Post a Comment

1 Comments

  1. Hi,
    This is Sanjay from National GK.
    In a nutshell, National GK is one of the successful brand in the field of education. We train our students on a very unique pedagogy with personalized training. Our students learn from over 800+ hours of high quality video content and get a Personal Mentor who guides the student throughout the preparation.

    Do you allow guest blog posts for advertising purposes on your platform?
    If yes,
    I wanted to enquire about the charges for advertising on your platform.
    We would like to do a guest blog post / banner ad / affiliate program for NationalGK.com
    Can you please let me know the process and charges.

    Thanks,
    Sanjay Yadav

    ReplyDelete