Unlock-3 Guidelines: अनलॉक-3 की गाइडलाइंस जारी

unlock3 guidelines live
सरकार ने अनलॉक-3 की गाइडलाइन जारी कर दी है। 1 अगस्त से शुरू होने जा रहे अनलॉक के इस तीसरे फेज में रियायतें भी सिर्फ तीन दी गई हैं। नाइट कर्फ्यू खत्म होगा। जिम खुल सकेंगे। 15 अगस्त मना सकेंगे। चर्चा तो थी कि इस बार अनलॉक के तहत मल्टीप्लेक्स और मेट्रो सर्विस शुरू हो सकती है और स्कूल-कॉलेजों के बारे में भी फैसला हो सकता है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। वही देश में कोरोना का कहर जारी है। अब तो कोरोना के मामले 15 लाख के पार हो गए हैं।



ये सब खुल जाएगा
1. नाइट कर्फ्यू
सबसे पहली छूट यह है कि देशभर में नाइट कर्फ्यू अब 1 अगस्त से खत्म हो जाएगा। अनलॉक-1 में रात 9 बजे से और अनलॉक-2 में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक बाहर निकलने पर पाबंदी थी। अब इसे पूरी तरह हटा लिया गया है।

2. जिम और योग इंस्टिट्यूट
इनकी शुरुआत 5 अगस्त से होगी। शर्त यह है कि सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एसओपी यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर अपनाना होगा। एसओपी स्वास्थ्य मंत्रालय जारी करेगा।

3. 15 अगस्त का जश्न
गृह मंत्रालय ने 27 जुलाई को एक गाइडलाइन जारी की थी। इसके मुताबिक, 15 अगस्त को दिल्ली के लाल किले से आजादी का जश्न वैसे ही मनाया जाएगा, जैसे पहले मनाया जाता था। सिर्फ लोग कम रहेंगे। वही देशभर में भी आजादी का जश्न मनाया जा सकेगा। लेकिन, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क जैसे हेल्थ प्रोटोकॉल्स फॉलो करने होंगे।



इसके अलावा

– कंटेनमेंट जोन्स में 31 अगस्त तक जरूरी गतिविधियों को इजाजत
– 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं को घर में रहने की सलाह

ये सब अभी बंद रहेंगे
– स्कूल, कॉलेज और कोचिंग इंस्टिट्यूट 31 अगस्त तक बंद रहेंगे।
– मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर्स, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल भी बंद रहेंगे।
– धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, खेल, मनोरंजन, अकादमिक जमावड़ों पर पाबंदी रहेगी।
– कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक लॉकडाउन जारी रहेगा।

Post a Comment

0 Comments