KBC 12 का पहला सवाल-जवाब दे बने करोड़पति

KBC 12 First Question

छोटे पर्दे पर सुपर स्टार अमिताभ बच्चन ने केबीसी के 12वें सीजन की शुरूआत कर दी है। छोटे पर्दे पर सुपर स्टार अमिताभ बच्चन ने केबीसी के 12वें सीजन की शुरूआत कर दी है। कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन के लिए 9 मई से सोनी टीवी चैनल पर रात 9:00 बजे से रजिस्‍ट्रेशन शुरू हो चुका है, जो 22 मई तक चलेगा। KBC 12 में रजिस्ट्रेशन के लिए बिग बी ने 9 मई की रात 9 बजे पहला सवाल पूछा। छोटे पर्दे के इस सुपर पॉपुलर क्विज शो का पहला सवाल है-

1. चीन में कहाँ सबसे पहले कोरोनावायरस रोग 2019 या कोविड-19 की पहचान हुई थी?
(A) शेन्झू
(B) वुहान
(C) बीजिंग
(D) शंघाई
इसका सही उत्तर है– (B) वुहान (Wuhan)

इस सवाल का सही जवाब देने के लिए कंटेस्टेंट्स को 509093 पर KBC (स्पेस) सही जवाब (A,B,C या D) (स्पेस) उम्र (स्पेस) आपका जेंडर (मेल, फीमेल, अदर्स) लिख कर भेज सकते हैं। ये जवाब आपको 10 मई रात 9 बजे तक देना है। दर्शक Sonyliv ऐप फॉर्म भरकर या IVR और SMS के जरिए ऑफलाइन रजिस्टर कर सकते है। करोड़पति बनने की प्रक्रिया में आप सबसे पहले रजिस्ट्रेशन के लिए पूछे गए सवाल का जवाब देना होगा। इसके बाद सही जवाब देने वालों में से शार्टलिस्ट किये गये लोगों से फोन से संपर्क किया जाएगा। तीसरे चरण में चुने हुए प्रतिभागियों की ऑनलाइन सामान्य ज्ञान की परीक्षा होगी और उन्हें अपना वीडियो बनाकर सोनी लिव के माध्यम से भेजना होगा। चौथे और आखिरी चरण में चुने हुए प्रतिभागियों का वीडियो कॉलिंग से इंटरव्यू होगा। ऑडिशन राउंड क्लियर करने के बाद केबीसी कंटेस्टेंट्स को फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड में जाने का मौका मिलता है और यहीं से खुलता है हॉट सीट का रास्ता। इस बार सबसे खास बात यह है कि प्रोमो रिकॉर्डिंग से लेकर प्रतिभागियों के चुनाव तक पूरी प्रोसेस घर बैठे डिजिटल माध्यम से होगी।

बताते चलें कि बिग बी इस शो के साथ पिछले 18 सालों से जुड़े हैं। साल 2000 से शुरू हुआ ये शो अपने दस सीजन पूरे कर चुका है। सिविल सर्विस की आकांक्षा रखनेवाले हर्षवर्धन नवाथे (KBC के पहले करोड़‍पति) से लेकर मिड डे मील बनानेवाली बबीता ताड़े तक, इस शो में कई उदाहरण प्रस्‍तुत किये हैं।

यह भी पढ़े : KBC 11 फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट के सभी सवाल हिंदी में

हर बार की तरह इस बार के केबीसी की टैगलाइन भी बेहद आकर्षक है। अमिताभ बच्चन कहते हैं– 'हर चीज को ब्रेक लग सकता है...सपनों को नहीं'।’ गौरतलब है कि केबीसी ब्रिटिश टीवी शो ‘हू वॉन्ट्स टू बी अ मिलियनेयर’ से प्रेरित टीवी शो है। साल 2000 में केबीसी की शुरूआत हुई थी, तब भी इस शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ही थे।

गौरतलब है कि अमिताभ बच्चन इस शो के 8 सीजन को होस्ट कर चुके हैं। वहीं, 3 सीजन को शाहरुख खान ने होस्ट किया था। रिपोर्ट्स की मानें तो शाहरुख ने जब शो को  होस्ट किया था तो उन्हें उतनी पॉपुलैरिटी नहीं मिली थी जितनी अमिताभ की है। इसी वजह से निर्माता ने फिर से अमिताभ बच्चन को शो के होस्ट की कमान सौंप दी थी।

Post a Comment

0 Comments