Patanjali OrderMe: बाबा रामदेव की स्वेदशी उत्पाद नया ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म, फ्री होम डिलीवरी के साथ

baba ramdev
कोरोना माहमारी और लॉकडाउन को देखते हुए नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपने संबोधन में लोगों से खादी जैसे उत्पादों को खरीदने और समर्थन करने का आग्रह किया था। इस घोषणा के 48 घंटों के भीतर ही बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की अगुवाई वाली पतंजलि आयुर्वेद ने भारत में निर्मित उत्पादों और स्वदेशी प्रॉडक्ट्स की आपूर्ति के लिए एक विशेष ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Patanjali OrderMe शुरू करने जा रही है, जिसमें सिर्फ स्वदेशी उत्पादों के उपलब्ध होने की बात कही जा रही है। इस ऑनलाइन मार्केटप्लेस में पतंजलि (Patanjali) के अलावा दूसरी कंपनियों के मेड इन इंडिया made in India और स्वदेशी सामान बेचे जाएंगे। 


इकनॉमिक्स टाइम्स के मुताबिक, OrderMe के जरिए पतंजलि के आयुर्वेदिक उत्पादों की बिक्री के साथ ही पड़ोस की दुकानों को भी जोड़ा जाएगा, जो भारतीय प्रॉडक्ट्स बेचेंगी। कंपनी Orderme पर आने वाले ऑर्डर की कुछ ही घंटों के भीतर मुफ्त होम डिलीवरी करेगी। इसके लिए मोबाइल एप भी तैयार किया गया है। 

लॉन्च होगा नया ऐप: ऑनलाइन रिटेल के लिए नया ऐप पतंजलि की सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी, नई दिल्ली स्थित भारुवा सॉल्यूशंस, प्लस में विकसित किया गया है, नया ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होगा। पतंजलि के सीईओ ने इस बात पर जोर दिया कि इन-हाउस सॉफ्टवेयर का उपयोग उत्पादों के वितरण, बिक्री और आपूर्ति के प्रबंधन के लिए किया जा रहा है।
  
इसके अलावा पतंजलि के 1500 डॉक्टर 24 घंटे लोगों को मुफ्त चिकित्सा परामर्श और योगा टिप्स देंगे। बताया जा रहा है कि इस प्लैटफॉर्म को अगले 15 दिनों में लॉन्च किया जा सकता है।


पतंजलि आर्युर्वेद के प्रबंध निदेशक और सीईओ आचार्य बालकृष्ण (Acharya Balkrishna) ने इस प्लान की पुष्टि करते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी की 'लोकल के लिए वोकल' अपील के मद्देनजर स्वदेशी वस्तुओं की आपूर्ति के लिए यह मंच तैयार किया जा रहा है।

जरूर पढ़े : रतन टाटा ने लगाये 18 साल के अर्जुन की कंपनी में करोड़ो रुपये
आर्चाय बालकृष्ण ने कहा, 'OrderMe पर केवल स्वदेशी सामान बेचे जाएंगे। स्वदेशी उत्पाद बेचने वाले छोटे दुकानदारों और स्थानीय विक्रेताओं को भी जोड़ा जाएगा, ताकि उन्हें भी इस प्लैटफॉर्म का लाभ हो। उनके सामान को मुफ्त में डिलीवर किया जाएगा।' उन्होंने यह भी कहा है कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को भी इससे जोड़ा जाएगा और उनके उत्पादों को भी इस प्लैटफॉर्म के जरिए बेचा जाएगा।

जरूर पढ़े : KBC 12 के रजिस्ट्रेशन से हॉट सीट तक पहुँचने के नियम
बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई 2020 को देश के सामने 'आत्मनिर्भर भारत' के लक्ष्य का खाका पेश किया है। उन्होंने इसकी घोषणा करते हुए लोगों से देश में बने उत्पादों के इस्तेमाल की अपील की है। 

Post a Comment

0 Comments