UPSC Calendar 2020: यूपीएससी ने स्थगित परीक्षाओं और सिविल सेवा इंटरव्यू की जारी नयी गाइडलाइन

UPSC Exam Calendar 2020

UPSC Exam Calendar 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) आयोग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, सिविल सेवा परीक्षा (CSE) के लिए लंबित इंटरव्‍यू राउंड की नई डेट्स की घोषणा 3 मई के बाद की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में 03 मई तक दूसरे चरण के लॉकडाउन की घोषणा की है जिसके चलते अधिकांश प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथियां आगे बढ़ा दी गई हैं।



UPSC ने संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा (CMS), भारतीय आर्थिक सेवा (IES), राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) -I और भारतीय सांख्यिकीय सेवा (ISS) परीक्षा 2020 को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया है। NDA-II परीक्षा पर निर्णय 10 जून के बाद लिया जाएगा। CAPF परीक्षा 2020 के लिए संशोधित तिथियां भी जल्द ही UPSC जारी करेगा।

हालांकि, सिविल सर्विस प्रीलिम्‍स 2020, इंजीनियरिंग सर्विस मेन्‍स तथा जियोलॉजिस्‍ट सर्विस मेन्‍स एग्‍जाम की डेट्स पहले जारी की जा चुकी हैं, मगर देश में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते स्थिति बिगड़ने पर इनमें भी बदलाव किया जा सकता है। परीक्षा की तिथियों में बदलाव लोगों के बीच सोशल डिस्‍टेंसिंग को सुनिश्चित करना है। देश में अब तक 11 हजार से ज्‍यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं तथा 300 से अधिक अपनी जान गंवा चुके हैं।



इस बीच, UPSC के चेयरपर्सन और सदस्यों ने अप्रैल 2020 से एक साल की अवधि के लिए अपने मूल वेतन का 30 प्रतिशत स्वैच्छिक रूप से देने का फैसला किया है। इसके अलावा, UPSC के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के सदस्यों ने पीएम राहत फंड – PM CARES को एक दिन का वेतन भी दिया है।

यह भी पढ़े : करेंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर मार्च-अप्रैल 2020 PDF

- सिविल सेवा 2020 (प्रारंभिक), इंजीनियरिंग सेवा (मुख्य) और भू-वैज्ञानिक सेवा (मुख्य) परीक्षाओं की तिथियां पहले ही घोषित की जा चुकी थीं। नयी परिस्थितियों में जरूरी होने पर इन परीक्षाओं की तिथियों में किसी भी किस्म के रीशेड्यूलिंग की सूचना संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर दी जायेगी।
- संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा, भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षा 2020 के टाले जाने की सूचना पहले ही दी जा चुकी है।
- सीएपीएफ परीक्षा 2020 की तिथियां भी संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर अधिसूचित की जाएंगी।
- नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA-I) की परीक्षा को पहले ही अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है।
- NDA –II परीक्षा के बारे में लिये जाने वाले निर्णय की जानकारी 10 जून, 2020 (इसकी अधिसूचना के लिए निर्धारित तिथि) को पोस्ट कर दी जायेगी।
- सभी परीक्षाओं, साक्षात्कार और भर्ती बोर्डों से जुड़े आयोग के अन्य निर्णयों की जानकारी तुरंत आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करायी जायेगी।

Post a Comment

0 Comments