क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY), कैसे उठाएं लाभ?


Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana (PMGKY): प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत केंद्र सरकार 80 करोड़ गरीबों को अगले तीन महीने तक हर माह 5 किलो गेहूं या चावल और पसंद की 1 किलो दालें मुफ्त उपलब्ध कराएगी। गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा का मुख्य उद्देश्य निर्धनतम लोगों के हाथों में भोजन एवं पैसा देकर उनकी मदद करना है, ताकि उन्हें आवश्यक आपूर्ति या वस्तुओं को खरीदने और अपनी अनिवार्य जरूरतों को पूरा करने में कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने ‘कोरोना वायरस’ के खिलाफ लड़ाई लड़ने में मदद करने के उद्देश्‍य से गरीबों के लिए ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा भी की।



क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) भारत सरकार द्वारा 28 नवंबर, 2016 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत सरकार ने लोगों को अपनी अघोषित आमदनी पर जुर्माना सहित ब्याज चुकाने का मौका दिया था। इसके तहत हुए खुलासे पर 50 फीसदी टैक्‍स और जुर्माना लगेगा, लेकिन कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की जाएगी। बाकी की 25 फीसदी रकम 4 साल के लिए बैंक में ही जमा रहेगी जिस पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा।

यह भी जानें : क्या है आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955? 

सरल शब्दों में समझे तो प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत जमा रकम पर 30 फीसदी टैक्‍स, टैक्‍स पर 33 फीसदी सरचार्ज और 10 फीसदी पेनल्‍टी देनी होगी। यह जमा की गई रकम का लगभग 50 फीसदी होगा। इसके अलावा डिक्‍लेयर की गई रकम का 25 फीसदी हिस्‍सा प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत जमा कराना होगा और साथ ही इस रकम पर कोई इंटरेस्‍ट नहीं मिलेगा और यह रकम 4 साल तक ब्‍लॉक रहेगी। पीएम गरीब कल्याण योजना के फंड में राशि जमा करने का मकसद वंचित वर्ग के लोगों के लिए आवास, शौचालय, प्राइमरी शिक्षा, प्राइमरी हेल्थ जैसी सुविधाओं का विकास करना रहा है।



'गरीब कल्याण पैकेज' के अन्तर्गत
- ‘कोविड-19’ से लड़ने वाले प्रत्‍येक स्वास्थ्य कर्मी को बीमा योजना के तहत 50 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।
- 80 करोड़ गरीबों को अगले तीन महीने तक हर माह 5 किलो गेहूं या चावल और पसंद की 1 किलो दालें मुफ्त में मिलेंगी।
- 20 करोड़ महिला जन धन खाता धारकों को अगले तीन महीने तक हर माह 500 रुपये मिलेंगे।
- मनरेगा के तहत मजदूरी को 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये प्रति दिन कर दिया गया है, 13.62 करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे।
- 3 करोड़ गरीब वरिष्ठ नागरिकों, गरीब विधवाओं और गरीब दिव्‍यांगजनों को 1,000 रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।
- सरकार वर्तमान ‘पीएम किसान योजना’ के तहत अप्रैल के पहले सप्ताह में किसानों के खाते में 2,000 रुपये डालेगी, 8.7 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे।
- केंद्र सरकार ने निर्माण श्रमिकों को राहत देने के लिए राज्य सरकारों को ‘भवन और निर्माण श्रमिक कल्याण कोष’ का उपयोग करने के आदेश दिए हैं।


Post a Comment

0 Comments