Kim Jong Un: तानाशाह किम जोंग उन की गंभीर हालत, क्या हुआ है ब्रेन डेड?


उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन (Kim Jong-un) गंभीर रूप से बीमार हैं और उनकी हालत बेहद नाजुक बताई जा रही है। अमेरिकी मीडिया में किम जोंग उन के ब्रेन डेड होने की भी अटकलें तेज हो गई हैं। अमेरिकी अधिकारी ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग-उन सर्जरी की हाल सर्जरी के बाद नाजुक बनी हुई है। बताया जा रहा है कि उनका प्योंगयांग के बाहर हयांगसान के एक विला में कार्डियोवस्कुलर की वजह से इलाज चल रहा था। इसकी वजह है कि बहुत ज्‍यादा स्‍मोकिंग, मोटापे की बीमारी और ज्यादा काम। किम हाल ही में 15 अप्रैल को अपने दादा के जन्मदिन के उत्सव में शामिल नहीं हुए थे। जिससे उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई जा रही थी। वह चार दिन पहले एक सरकारी बैठक के दौरान दिखाई दिए थे।



बताया जा रहा है कि किम जोंग उन को आखिरी बार सार्वजनिक तौर पर 11 अप्रैल को देखा गया था। जिसमें उन्होंने एक बैठक की अध्यक्षता की थी और कोरोना वायरस को लेकर सख्त जांच के आदेश दिए थे। इतना ही नहीं, वह 14 अप्रैल को मिसाइल के परीक्षण के कार्यक्रम से भी नदारद थे। बता दें कि अपने पिता और दिवंगत नेता किम जोंग-इल की 2011 के आखिर में मृत्यु हो जाने के बाद किम जोंग उन ने उत्तर कोरिया की सत्ता पर काबिज हुए थे।

यह भी पढ़े : खांसने के बाद अंधे हुए 20 कुत्तों की मौत, मंचा हडकंप

दक्षिण कोरिया की ऑनलाइन साइट जो उत्तर कोरिया की खबरें देती है उसके मुताबिक 12 अप्रैल को किम हृदय तथा रक्तवाहिकाओं संबंधी प्रक्रिया से गुजरे हैं। न्यूज साइट के अनुसार उन्हें इस प्रक्रिया से इसलिए गुजरना पड़ा क्योंकि वह बहुत ज्यादा स्मोकिंग करते हैं, मोटापे से जूझ रहे हैं और ज्यादा काम करते हैं। उनका ह्यानसांग काउंटी में इलाज चल रहा है। किम के स्वास्थ्य में सुधार आने के बाद मेडिकल टीम का एक हिस्सा 19 अप्रैल को प्योंगयांग लौट आया और कुछ उनकी रिकवरी के लिए वहीं रुके हुए हैं।



उत्तर कोरिया अपने नेता केसे जुड़ी किसी भी खबर को पूरी तरह से नियंत्रित करता है और उन्हें वहां एक देवता के समान माना जाता है। हालांकि सीएनएन का कहना है कि वह इस खबर की पुष्टि नहीं करता है। उत्तर कोरिया में प्रेस के पास किसी तरह की स्वतंत्रता नहीं है। इसलिए वहां वही छपता/ दिखाई देता है जो सरकार चाहती है। किम आखिरी बार 11 अप्रैल को मीडिया के सामने आए थे।

15 अप्रैल को उत्तर कोरिया का बहुत महत्वपूर्ण त्योहार था, क्योंकि इसी दिन देश के संस्थापक किम 2 सुंग का जन्मदिन होता है। इस दिन किम की तरफ से किसी भी बात का आधिकारिक उल्लेख नहीं किया गया। विशेषज्ञ इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि आखिर अपने दादा के जन्मोत्सव पर किम क्यों नजर नहीं आए।

Post a Comment

0 Comments