जानिये, क्या AC चलाने से और बढ़ जायेगा कोरोना का खतरा?

Air Conditioners

कोरोना वायरस Coronavirus की महामारी के चलते देश में लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ा दिया है। क्योंकि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसी बीच आ रही गर्मी के मद्देनजर लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। जैसे कि सुनने में आया है ​कि ठंडी में कोरोना वायरस की जीवनकाल बढ़ जाता है। ऐसे में कार या घर में AC (Air Conditioners) चलाने से क्या वाकई कोरोना संक्रमण और बढ़ सकता है?



क्या AC चलाने से फैलता है कोरोना?
डॉक्टर रणदीप गुलेरिया के अनुसार कि AC चलाने से खतरा तब हो सकता है जब क्रॉस वेंटिलेशन हो। अगर आपके घर में विंडो एसी (Window AC) लगा है तो आपके कमरे की हवा उस कमरे तक ही रहेगी। इसलिए विंडो एसी या कार में एसी चलाने से कोई दिक्कत नहीं है लेकिन सेंट्रल एसी से संक्रमण का खतरा फैल सकता है।



यह भी पढ़े: मोदी ने सात वचन के पीछे का क्या है राज?

दरअसल सेंट्रल एसी से हवा सारे कमरों में जाती है और अगर किसी दूसरे कमरे में या ऑफिस के किसी और हिस्से में कोई व्यक्ति खांस रहा है और उसको इंफेक्शन है तो वो एसी की हवा से एक कमरे से दूसरे कमरे में भी फैल सकता है। डॉक्टर गुलेरिया ने कहा कि अगर विंडो एसी है और वो घर के एक कमरे में लगा है तो एसी चलाने में डरने की कोई बात नहीं है।

सेंट्रल एसी से संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है। डॉक्टर ने बताया कि कई अस्पतालों में जहां कोरोना के मरीज भर्ती हो रहे हैं वहां लोग सेंट्रल एसी बंद करके अब विंडो एसी लगा रहे हैं। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी डॉक्टरों के लिए कोरोना के मरीजों का इलाज करना और मुश्किल होता जाएगा।

कोरोना के मरीजों का इलाज करने वाले सभी डॉक्टर और हेल्थकेयर वर्कर पीपीई किट पहनते हैं। गर्मी में इसे पहन कर बिना एसी चलाए मरीज देखने में परेशानी और भी बढ़ सकती है। इसलिए विंडो एसी (Window Air Conditioners) लगाना जरूरी हो जाता है।

Post a Comment

0 Comments