सोने का वीडियो बनाओ और बनों मालामाल


आप हैंड़िग पढ़कर चौक गये न, लेकिन यह 100% सच है कि लोग सोते समय भी लाखों की कमाई कर सकते हैं। टेक्नोलॉजी संबंधी नयी खबरें देने वाली कंपनी वायर्ड के अनुसार इंटरनेट पर लाइव स्ट्रीमिंग करने वाली कंपनी ट्विच (Twitch) अपने यूजर्स को सोने के लिए लाखों रुपये दे रही है।



ट्विच यूजर्स को केवल अपने सोते वक्त खुद की लाइव स्ट्रीमिंग (Live streaming) करनी होती है। इस वेबसाइट के यूजर्स सोने से पहले वेबकैम को अपने बिस्तर की तरफ कर देते हैं, ताकि उनकी नींद की दौरान होने वाली सही क्रिया की ठीक तरीके से रिकॉर्डिंग और लाइव स्ट्रीमिंग हो सके। इन यूजर्स के फॉलोअर्स इन्हें ऑनलाइन डोनेशन के जरिए पैसे भेजते हैं। अमेरिका के रहने वाले एक वीडियो मेकर ने वायर्ड को बताया कि उसने एक रात में खुद को सोता हुआ लाइव स्ट्रीम करके 5,600 डॉलर (करीब 4,14,000 रुपये कमाए थे।)




1.5 करोड़ डेली यूजर हैं दुनियाभर में
दरअसल, ट्विच, ऐमजॉन की स्ट्रीमिंग वेबसाइट है और इसके दुनियाभर में 1.5 करोड़ डेली यूजर है। इस वेबसाइट पर सोने के अलावा यूजर कुछ भी करते हुए खुद की लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। कई यूजर इसमें कला, म्यूजिक और गेमिंग की लाइव स्ट्रीमिंग भी करते हैं। पैसे कमाने के लिए ये यूजर पेड सब्सक्रिप्शन, ऐडवर्टाइजिंग रेवेन्यू और डेनेशन का सहारा लेते हैं। वीडिया स्ट्रीमर्स ने अपने ट्विच लाइव स्ट्रीमिंग के बारे में कुछ एक्सीरियंस को द सन के साथ शेयर किया। एक विडियो स्ट्रीमर ने बताया कि स्लीपिंग लाइव स्ट्रीमिंग के खत्म होने के बाद वे दूसरी चीजों की भी लाइव स्ट्रीमिंग शुरु कर देते हैं। इसमें गेमिंग, चैटिंग या किसी पाटी की भी लाइव स्ट्रीमिंग शामिल हो सकती है।

Post a Comment

0 Comments