विश्व का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कौनसा है और कहां पर है?

World's largest zoo

क्या आप जानते है विश्व का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कहां है, उसका नाम क्या है और उसमें कितने जानवर मौजूद है। अगर नहीं, तो हम आपको बता दे​ कि आजकल दुनिया भर के वन्यजीव प्रेमियों की पसंदीदा जगह चिड़ियाघर बन गया है। जहां ढेर सारी प्रजातियों के पशु-पक्षी मौजूद होते है। कुछ ही घंटो में आप उन्हें देखकर अपनी जिज्ञासा भी शांत कर सकते है। अभी हाल ही में वेबसाइट 'द रिचेस्ट डॉट कॉम' ने प्रजातियों की संख्या के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े चिड़ियाघरों की सूची जारी की है। उसके अनुसार विश्व का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बर्लिन जूलॉजिकल गार्डन, जर्मनी है।
 
आइए जानते हैं कि प्रजातियों की संख्या के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े चिड़ियाघर कौन-कौन से हैं -

1. बर्लिन जूलॉजिकल गार्डन : 84 एकड़ में फैले इस चिड़ियाघर में जानवरों की लगभग 1,500 प्रजातियां हैं। बर्लिन के टियरगार्डन का यह चिड़ियाघर 1844 में खोला गया था। यह जर्मनी का सबसे पुराना चिड़ियाघर भी है। इसमें लगभग 19,500 जीव-जंतु हैं। हर साल तीन लाख से ज्यादा लोग इस चिड़ियाघर को देखने आते हैं।

2. कोलंबस चिड़ियाघर और एक्वेरियम : अमेरिकी राज्य ओहायो के पॉवेल में स्थित इस चिड़ियाघर में हर साल 23 लाख से ज्यादा लोग आते हैं। अमेरिका ने कई मौकों पर इस चिड़ियाघर को सर्वोच्च दर्जा दिया है। यह चिड़ियाघर 580 एकड़ में फैला है। इस समय इसमें लगभग 793 प्रजातियों के 9,000 से ज्यादा पशु-पक्षी हैं।

3. टरॉन्टो चिड़ियाघर : यह ज़ू 1974 में कनाडा के टरॉन्टो में खोला गया। यह लगभग 710 एकड़ भू-भाग पर फैला है। इस चिड़ियाघर को सात हिस्सों में बांटा गया है, जिसमें विश्व के विभिन्न हिस्सों से लाए गए पशु-पक्षी रखे गए हैं। वर्तमान में यहां 491 प्रजातियों के 5,000 से ज्यादा जानवर हैं।


4. पेइचिंग चिड़ियाघर : इस चिड़ियाघर में चीन के दुर्लभ जानवरों का संग्रह है। इसका निर्माण 1906 में हुआ था। 219 एकड़ में बने इस चिड़ियाघर में जानवरों की 950 प्रजातियां हैं। चिड़ियाघर के पसंदीदा जानवर दक्षिण चीनी बाघ, चीनी घड़ियाल और चीनी ग्रेट सैलामेंडर हैं। यहां हर साल लगभग छह लाख दर्शक आते हैं।

5. हेनरी डूर्ली चिड़ियाघर और एक्वेरियम : नेब्रास्का के ओमाहा का यह चिड़ियाघर पहले पार्क था, जिसका निर्माण 1864 में किया गया था। अब इसका विस्तार 130 एकड़ में कर दिया गया है। इसमें जानवरों की लगभग 962 प्रजातियों हैं। इसके साथ ही यह उत्तरी अमेरिका में बिल्ली प्रजाति के जानवरों का सबसे बड़ा संकुल है।

6. मॉस्को चिड़ियाघर : 1864 में मॉस्को में बना यह चिड़ियाघर यूरोप के प्राचीनतम चिड़ियाघरों में से एक है। 53 एकड़ में फैले इस चिड़ियाघर में जानवरों की लगभग 927 प्रजातियां हैं और जीवजंतुओं की कुल संख्या 6,000 के करीब है। 1990 में इस चिड़ियाघर में एक पैदल पुल बनाया गया, जिसने चिड़ियाघर के दो हिस्सों को जोड़ा। नए चिड़ियाघर में समुद्री मछलीघर भी है।
7. नैशनल जूलॉजिकल गार्डंस ऑफ साउथ अफ्रीका : दक्षिण अफ्रीका के प्रीटोरिया में बना यह चिड़ियाघर 210 एकड़ जमीन पर फैला है। यह दक्षिण अफ्रीका का राष्ट्रीय चिड़ियाघर है। यहां 705 प्रजातियों के लगभग 9,000 जानवर हैं।

8. ब्रांक्स चिड़ियाघर : न्यूयॉर्क के ब्रांक्स में बने इस पार्क के बीच से होकर ब्रोक्स नदी भी बहती है। 265 एकड़ क्षेत्र में विस्तृत इस चिड़ियाघर में 650 प्रजातियों के लगभग 4,000 जानवर हैं।

9. लंदन चिड़ियाघर : यह चिड़ियाघर दुनिया का सबसे पुराना वैज्ञानिक चिड़ियाघर है, जिसकी स्थापना 1828 में वैज्ञानिक अध्ययन के लिए की गई थी। यह 36 एकड़ जमीन पर बना है। यहां जानवरों की 755 प्रजातियां और लगभग 16,000 जानवर हैं। इस चिड़ियाघर द्वारा हाल ही में सुमात्रा के बाघ को बचाने की मदद के लिए टाइगर एस.आर.एस. कार्यक्रम चलाया गया था।

10. सैन डियागो चिड़ियाघर : कैलिफॉर्निया के सैन डियागो के बालाबोआ पार्क में स्थित इस चिड़ियाघर में 650 प्रजातियों और उपप्रजातियों के लगभग 3,700 जानवर हैं। यह 100 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला है। इसे संरक्षण और संरक्षण के प्रयासों में सबसे ज्यादा तत्पर चिड़ियाघरों में से एक माना जाता है।


साथ ही जानते है कि
भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कौन सा है और कहां स्थित है?

अरिनगर अन्ना जुलॉजिकल पार्क, चेन्नई
1300 एकड़ में फैला यह भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर है। यह देश का पहला पब्लिक जू भी है। इसकी शुरुआत 1855 में हुई थी। इस चिड़ियाघर में 1500 से ज्यादा पशु पक्षियों की प्रजातियां मौजूद हैं। इसके साथ ही 2,553 प्रजातियों के पेड़-पौधों से भी यह जू गुलजार है। इसे पहले मद्रास जू के नाम से जाना जाता था, इसके बाद इसका नाम बदल कर तमिल नेता अरिनगर अन्ना के नाम पर कर दिया गया।

Post a Comment

0 Comments