KBC 11 Question No 15 : रजिस्ट्रेशन का अंतिम सवाल

KBC 11 Question No 15

केबीसी सीजन 11 के रजिस्ट्रेशन के लिए अमिताभ बच्चन ने 15वां और आखिरी सवाल पूछा है। अगर आपको कौन बनेगा करोड़पति शो का हिस्सा बनना है तो 16 मई रात 9 बजे से पहले अपना जवाब भेज दें। रजिस्ट्रेशन के लिए पहला सवाल 1 मई को पूछा गया था और आज 15 मई को अंतिम सवाल पूछा गया। बिग बी हर रात 9 बजे सोनी टीवी पर सवाल करते हैं और हम तुरन्त ही उसका जवाब उसकी व्याख्या के साथ आपको उपलब्ध कराते है। ताकि उत्तर में आपको कोई दुविधा न हो। तो आज का सवाल है -


सवाल-737 मैक्स सीरीज विमानों का निर्माण कौनसी कंपनी करती है?
(A) एयरबस
(B) बोईंग
(C) एटीआर
(D) एम्ब्रेयर


Question: Which company makes the 737 MAX series of aircraft?
(A) Airbus
(B) Boeing
(C) ATR
(D) Embraer

इस सवाल का सही जवाब देने के लिए कंटेस्टेंट्स को 509093 पर KBC (स्पेस) सही जवाब (A,B,C या D)(स्पेस) उम्र (स्पेस) आपका जेंडर (मेल, फीमेल, अदर्स) लिख कर भेज सकते हैं। इस सवाल का जवाब 16 मई रात 9 बजे तक देना होगा। दर्शक Sonyliv ऐप फॉर्म भरकर या IVR और SMS के जरिए ऑफलाइन रजिस्टर कर सकते है। करोड़पति बनने की प्रक्रिया में आप सबसे पहले रजिस्ट्रेशन के लिए पूछे गए सवाल का जवाब देना होगा। इसके बाद अगर आप सिलेक्ट होते हैं तो आपकी जानकारी मांगी जाती हैं। अगर आप सिस्टम में सिलेक्ट हो जाते हैं तो आपको ऑडिशन के लिए बुलाया जाएगा। ऑडिशन राउंड क्लियर करने के बाद केबीसी कंटेस्टेंट्स को फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड में जाने का मौका मिलता है और यहीं से खुलता है हॉट सीट का रास्ता।

इसका सही उत्तर (B) बोईंग है। आपको बता दें कि 737 मैक्स सीरीज के विमानों का इंजन काफी बड़ा है। यह ईंधन की बचत भी करता है। इंजन शोर भी कम करता है और वातावरण को नुकसान पहुंचाने वाली गैसों का उत्सर्जन भी कम करता है। इसी वजह से दुनिया भर में इसकी मांग काफी ज्यादा है। बोइंग से मिली सूचना के अनुसार, मौजूदा समय में मैक्स 8 समेत 737 मैक्स के करीब 350 विमान दुनिया भर में इस्तेमाल हो रहे हैं। बोइंग के 737 मैक्स विमान की दुनिया भर में काफी मांग है। 31 जनवरी, 2019 तक कंपनी को 4,661 विमानों का ऑर्डर मिल चुका है।

भारत में स्पाइस जेट और जेट एयरवेज बोइंग के 737 मैक्स मॉडल का इस्तेमाल करती हैं। स्पाइस जेट के पास करीब 12 ऐसे विमान हैं, जबकि जेट एयरवेज के पास ऐसे पांच विमान हैं।
बताते चलें कि बिग बी इस शो के साथ पिछले 17 सालों से जुड़े हैं। साल 2000 से शुरू हुआ ये शो अपने दस सीजन पूरे कर चुका है।

यह भी पढ़े : केबीसी के सवाल (KBC Questions in Hindi)

हर बार की तरह इस बार के केबीसी की टैगलाइन भी बेहद आकर्षक है। अमिताभ बच्चन कहते हैं, ‘अगर कोशिश रखोगे जारी, तो केबीसी हॉट सीट पर बैठने की इस बार आपकी होगी बारी।’ गौरतलब है कि केबीसी ब्रिटिश टीवी शो ‘हू वॉन्ट्स टू बी अ मिलियनेयर’ से प्रेरित टीवी शो है। साल 2000 में केबीसी की शुरूआत हुई थी, तब भी इस शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ही थे।
गौरतलब है कि अमिताभ बच्चन इस शो के 7 सीजन को होस्ट कर चुके हैं। वहीं, 3 सीजन को शाहरुख खान ने होस्ट किया था। रिपोर्ट्स की मानें तो शाहरुख ने जब शो को होस्ट किया था तो उन्हें उतनी पॉपुलैरिटी नहीं मिली थी जितनी अमिताभ की है। इसी वजह से निर्माता ने फिर से अमिताभ बच्चन को शो के होस्ट की कमान सौंप दी थी।

Post a Comment

0 Comments