KBC 11 Question No 14 : जवाब है बहुत आसान

KBC 11 Question No 14

केबीसी सीजन 11 के रजिस्ट्रेशन के लिए अमिताभ बच्चन ने 14वां सवाल पूछा है। अगर आपको कौन बनेगा करोड़पति शो का हिस्सा बनना है तो 15 मई रात 9 बजे से पहले अपना जवाब भेज दें। रजिस्ट्रेशन के लिए पहला सवाल 1 मई को पूछा गया था और 15 मई को अंतिम सवाल किया जाएगा। बिग बी हर रात 9 बजे सोनी टीवी पर सवाल करते हैं और हम तुरन्त ही उसका जवाब उसकी व्याख्या के साथ आपको उपलब्ध कराते है। ताकि उत्तर में आपको कोई दुविधा न हो। तो आज का सवाल है -


सवाल-ईसाइयों द्वारा हर वर्ष किस दिन को ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाये जाने के प्रतीक दिवस के तौर पर मनाया जाता है?
(A) गुड फ्राइडे
(B) ईस्टर सन्डे
(C) बॉक्सिंग डे
(D) होली थर्सडे


Question: On which day do Christians annually observe the commemoration of the Crucifixion of Jesus Christ?
(A) Good Friday
(B) Easter Sunday
(C) Boxing Day
(D) Holy Thursday


इस सवाल का सही जवाब देने के लिए कंटेस्टेंट्स को 509093 पर KBC (स्पेस) सही जवाब (A,B,C या D)(स्पेस) उम्र (स्पेस) आपका जेंडर (मेल, फीमेल, अदर्स) लिख कर भेज सकते हैं। इस सवाल का जवाब 15 मई रात 9 बजे तक देना होगा। दर्शक Sonyliv ऐप फॉर्म भरकर या IVR और SMS के जरिए ऑफलाइन रजिस्टर कर सकते है। करोड़पति बनने की प्रक्रिया में आप सबसे पहले रजिस्ट्रेशन के लिए पूछे गए सवाल का जवाब देना होगा। इसके बाद अगर आप सिलेक्ट होते हैं तो आपकी जानकारी मांगी जाती हैं। अगर आप सिस्टम में सिलेक्ट हो जाते हैं तो आपको ऑडिशन के लिए बुलाया जाएगा। ऑडिशन राउंड क्लियर करने के बाद केबीसी कंटेस्टेंट्स को फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड में जाने का मौका मिलता है और यहीं से खुलता है हॉट सीट का रास्ता।

इसका सही उत्तर (A) गुड फ्राइडे है। आपको बता दें कि ईसाइयों द्वारा हर वर्ष गुड फ्राइडे के दिन को ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाये जाने के प्रतीक दिवस के तौर पर मनाया जाता है। गुड फ्राइडे ईसाई लोगों का त्योहार है। ईसाई लोग इस दिन को शोक की तरह मनाते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि यही वो दिन था जिस दिन प्रभु ईसा मसीह को तमाम शारीरक यातनाएं देने के बाद सूली पर चढ़ाया गया था। गुड फ्राइडे को होली डे, ब्लैक डे, ग्रेट फ्राइडे के नाम से भी पहचाना जाता है।


बताते चलें कि बिग बी इस शो के साथ पिछले 17 सालों से जुड़े हैं। साल 2000 से शुरू हुआ ये शो अपने दस सीजन पूरे कर चुका है।

यह भी पढ़े : केबीसी के सवाल (KBC Questions in Hindi)

हर बार की तरह इस बार के केबीसी की टैगलाइन भी बेहद आकर्षक है। अमिताभ बच्चन कहते हैं, ‘अगर कोशिश रखोगे जारी, तो केबीसी हॉट सीट पर बैठने की इस बार आपकी होगी बारी।’ गौरतलब है कि केबीसी ब्रिटिश टीवी शो ‘हू वॉन्ट्स टू बी अ मिलियनेयर’ से प्रेरित टीवी शो है। साल 2000 में केबीसी की शुरूआत हुई थी, तब भी इस शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ही थे।


गौरतलब है कि अमिताभ बच्चन इस शो के 7 सीजन को होस्ट कर चुके हैं। वहीं, 3 सीजन को शाहरुख खान ने होस्ट किया था। रिपोर्ट्स की मानें तो शाहरुख ने जब शो को होस्ट किया था तो उन्हें उतनी पॉपुलैरिटी नहीं मिली थी जितनी अमिताभ की है। इसी वजह से निर्माता ने फिर से अमिताभ बच्चन को शो के होस्ट की कमान सौंप दी थी।

Post a Comment

0 Comments