KBC 11 Question No 11: जवाब है बहुत आसान


केबीसी सीजन 11 के रजिस्ट्रेशन के लिए अमिताभ बच्चन ने 11वां सवाल पूछा है। अगर आपको कौन बनेगा करोड़पति शो का हिस्सा बनना है तो 12 मई रात 9 बजे से पहले अपना जवाब भेज दें। रजिस्ट्रेशन के लिए पहला सवाल 1 मई को पूछा गया था और 15 मई को अंतिम सवाल किया जाएगा। बिग बी हर रात 9 बजे सोनी टीवी पर सवाल करते हैं और हम तुरन्त ही उसका जवाब उसकी व्याख्या के साथ आपको उपलब्ध कराते है। ताकि उत्तर में आपको कोई दुविधा न हो। तो आज का सवाल है -


सवाल-2010 में राज्यसभा द्वारा पारित ऐतिहासिक महिला आरक्षण बिल में, सभी लोकसभा सीटों में से महिलाओं के लिए कितने प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था है?
(A) 50 प्रतिशत
(B) 33 प्रतिशत (C) 25 प्रतिशत
(D) 20 प्रतिशत

Hindi: 2010 me Rajyasabha dwara Parit Aitihasik Mahila Aarakshan Bill mein sabhi lok sabha seato me se Mahilao ke liye kitne pratishat aarakshan ki vyavastha hai
(A) 50 pratishat
(B) 33 pratishat
(C) 25 pratishat
(D) 20 pratishat


English: The Historic Women's Reservation Bill Passed by the Rajya Sabha in 2010 proposed to reserve what percent of all Lok Sabha seats for women?
(A) 50 Percent
(B) 33 Percent
(C) 25 Percent
(D) 20 Percent



इस सवाल का सही जवाब देने के लिए कंटेस्टेंट्स को 509093 पर KBC (स्पेस) सही जवाब (A,B,C या D)(स्पेस) उम्र (स्पेस) आपका जेंडर (मेल, फीमेल, अदर्स) लिख कर भेज सकते हैं। इस सवाल का जवाब 12 मई रात 9 बजे तक देना होगा। दर्शक Sonyliv ऐप फॉर्म भरकर या IVR और SMS के जरिए ऑफलाइन रजिस्टर कर सकते है। करोड़पति बनने की प्रक्रिया में आप सबसे पहले रजिस्ट्रेशन के लिए पूछे गए सवाल का जवाब देना होगा। इसके बाद अगर आप सिलेक्ट होते हैं तो आपकी जानकारी मांगी जाती हैं। अगर आप सिस्टम में सिलेक्ट हो जाते हैं तो आपको ऑडिशन के लिए बुलाया जाएगा। ऑडिशन राउंड क्लियर करने के बाद केबीसी कंटेस्टेंट्स को फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड में जाने का मौका मिलता है और यहीं से खुलता है हॉट सीट का रास्ता।

इसका सही उत्तर (B) 33 प्रतिशत है। आपको बता दें कि भारत के ऊपरी सदन राज्यसभा में विरोध और हंगामे के बाद भी 9 मार्च 2010 को महिला आरक्षण विधेयक भारी बहुमत से पारित हो गया था। विधयेक के पक्ष में 186 सदस्यों ने और विरोध में केवल एक ही मत पड़ा था। राज्य सभा के बाद इस विधेयक को लोकसभा और कम से कम राज्यों के 15 विधान सभाओं से पारित किया जाना है। महिला आरक्षण विधेयक में महिलाओं के लिए संसद और राज्य विधान सभाओं की 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का प्रावधान है।



बताते चलें कि बिग बी इस शो के साथ पिछले 17 सालों से जुड़े हैं। साल 2000 से शुरू हुआ ये शो अपने दस सीजन पूरे कर चुका है।

यह भी पढ़े : केबीसी के सवाल (KBC Questions in Hindi)

हर बार की तरह इस बार के केबीसी की टैगलाइन भी बेहद आकर्षक है। अमिताभ बच्चन कहते हैं, ‘अगर कोशिश रखोगे जारी, तो केबीसी हॉट सीट पर बैठने की इस बार आपकी होगी बारी।’ गौरतलब है कि केबीसी ब्रिटिश टीवी शो ‘हू वॉन्ट्स टू बी अ मिलियनेयर’ से प्रेरित टीवी शो है। साल 2000 में केबीसी की शुरूआत हुई थी, तब भी इस शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ही थे।



गौरतलब है कि अमिताभ बच्चन इस शो के 7 सीजन को होस्ट कर चुके हैं। वहीं, 3 सीजन को शाहरुख खान ने होस्ट किया था। रिपोर्ट्स की मानें तो शाहरुख ने जब शो को होस्ट किया था तो उन्हें उतनी पॉपुलैरिटी नहीं मिली थी जितनी अमिताभ की है। इसी वजह से निर्माता ने फिर से अमिताभ बच्चन को शो के होस्ट की कमान सौंप दी थी।

Post a Comment

0 Comments