KBC 11 का 7वां सवाल-पक्का करें करोड़पति बनाना


छोटे पर्दे पर सुपर स्टार अमिताभ बच्चन ने केबीसी के 11वें सीजन की शुरूआत कर दी है। कौन बनेगा करोड़पति में रजिस्ट्रेशन के लिए बिग बी ने 1 मई की रात 9 बजे पहला सवाल पूछा। शो के पहले सवाल से ही रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हुई थी। अब 7 मई रात 9 बजे 7वां सवाल किया गया। सवाल जिसका जवाब देकर आप भी केबीसी के लिए रजिस्टर कर सकते हैं वो है -



सवाल-भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जा रही किस एक्सप्रेस ट्रेन ने 2019 में अपने 50 वर्ष पूरे कर लिये?
(A) शताब्दी एक्सप्रेस
(B) राजधानी एक्सप्रेस
(C) दुरंतो एक्सप्रेस
(D) सम्पूर्ण क्रांति एक्सप्रेस

इस सवाल का सही जवाब देने के लिए कंटेस्टेंट्स को 509093 पर KBC(स्पेस) सही जवाब (A,B,C या D)(स्पेस) उम्र (स्पेस) आपका जेंडर (मेल, फीमेल, अदर्स) लिख कर भेज सकते हैं। इस सवाल का जवाब 8 मई रात 9 बजे तक देना होगा। दर्शक Sonyliv ऐप फॉर्म भरकर या IVR और SMS के जरिए ऑफलाइन रजिस्टर कर सकते है। करोड़पति बनने की प्रक्रिया में आप सबसे पहले रजिस्ट्रेशन के लिए पूछे गए सवाल का जवाब देना होगा। इसके बाद अगर आप सिलेक्ट होते हैं तो आपकी जानकारी मांगी जाती हैं। अगर आप सिस्टम में सिलेक्ट हो जाते हैं तो आपको ऑडिशन के लिए बुलाया जाएगा। ऑडिशन राउंड क्लियर करने के बाद केबीसी कंटेस्टेंट्स को फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड में जाने का मौका मिलता है और यहीं से खुलता है हॉट सीट का रास्ता।

इसका सही उत्तर (B) राजधानी एक्सप्रेस है। आपको बता दें कि सबसे पहले राजधानी एक्सप्रेस की शुरुआत 1969 मे तेज चलने वाली ट्रेन सेवा के रूप में की गयी थी जिसकी गति आम रेलों (70 किलोमीटर/प्रति घंटा) की तुलना में काफी अधिक (140 किलोमीटर /घंटा) रखी गयी थी। वर्तमान में लगभग 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस गाड़ियाँ चलायी जा रही हैं: जो नयी दिल्ली को अहमदाबाद, बंगलोर, भुवनेश्वर, बिलसपुर, चेन्नई, गुवाहाटी/डिब्रूगढ, राँची, कोलकाता, जम्मू, मुंबई, पटना, सिकंदराबाद तथा त्रिवेंद्रम से जोड़ती है।



बताते चलें कि बिग बी इस शो के साथ पिछले 17 सालों से जुड़े हैं। साल 2000 से शुरू हुआ ये शो अपने दस सीजन पूरे कर चुका है।

यह भी पढ़े : केबीसी के सवाल (KBC Questions in Hindi)

हर बार की तरह इस बार के केबीसी की टैगलाइन भी बेहद आकर्षक है। अमिताभ बच्चन कहते हैं, ‘अगर कोशिश रखोगे जारी, तो केबीसी हॉट सीट पर बैठने की इस बार आपकी होगी बारी।’ गौरतलब है कि केबीसी ब्रिटिश टीवी शो ‘हू वॉन्ट्स टू बी अ मिलियनेयर’ से प्रेरित टीवी शो है। साल 2000 में केबीसी की शुरूआत हुई थी, तब भी इस शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ही थे।



गौरतलब है कि अमिताभ बच्चन इस शो के 7 सीजन को होस्ट कर चुके हैं। वहीं, 3 सीजन को शाहरुख खान ने होस्ट किया था। रिपोर्ट्स की मानें तो शाहरुख ने जब शो को  होस्ट किया था तो उन्हें उतनी पॉपुलैरिटी नहीं मिली थी जितनी अमिताभ की है। इसी वजह से निर्माता ने फिर से अमिताभ बच्चन को शो के होस्ट की कमान सौंप दी थी।

Post a Comment

0 Comments