प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

pradhan mantri kisan samman nidhi yojna

अंतरिम बजट 2019-20 में वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा किसानों को हर साल 6,000 रुपये देने की घोषणा की और इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना 2019 रखा गया। जिसके तहत छोटे और सीमांत किसानों के लिये 6,000 रुपए की आय समर्थन राशि दी जाएगी। किसान सम्मान योजना की वेबसाइट http://pmkisan.nic.in से किसान घर बैठे यह जान सकेंगे उन्हें 6,000 रुपये मिलेंगे या नहीं।

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीए-किसान) योजना : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (प्रधानमंत्री किसान योजना) योजना का फायदा दो हेक्टेयर से कम जोत वाले किसानों को ही मिलेगा। इस योजना के तहत 31 मार्च 2019 तक 2,000 रुपये की पहली किस्त किसानों को मिल जाएगी और सालभर में तीन किस्तों में 6,000 रुपये किसानों के खाते में पहुंचेंगे। 1 दिसंबर 2018 से यह योजना पूरे देश में लागू हो गई हैअ. इसके लिए सरकार ने बजट में 75,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया है।

विशेष बात यह है कि किसान सम्मान योजना में आयकर देने वाले परिवारों, सेवारत या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों, मौजूदा या पूर्व सांसदों, विधायकों और मंत्रियों को बजट में घोषित आय समर्थन योजना का लाभ नहीं मिलेगा।



प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के दिशा-निर्देश
कितने रुपये मिलेंगे – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (प्रधानमंत्री किसान योजना) के तहत सरकार किसानों को 6,000 रुपये सालाना की न्यूनतम वार्षिक आय देगी। इस योजना के तहत तीन किस्तों 6000 रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे।

कौन उठा सकता है इस योजना का फायदा - इस योजना का फायदा 2 हेक्टेयर ज़मीन रखने वाले किसान उठा सकते है। सरकार का कहना है कि इस योजना के दायरे में 12 करोड़ किसान आएंगे।

कौन से किसानों को इसका फायदा नहीं मिलेगा – इस योजना में भूमिहीन किसानों को शामिल नहीं किया गया है। साथ ही, इस योजना में बड़ी जोत रखने वालों किसान भी नहीं आएंगे।

Post a Comment

0 Comments