गणित का एबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची (2003-2019)

abel prize winners in mathematics

एबेल पुरस्कार क्या है
- एबेल पुरस्कार (Abel Prize) की शुरूआत नॉर्वे के सबसे प्रसिद्ध गणितज्ञ 'नील्स हेनरिक एबल' के सम्मान में 23 अगस्त 2001 को हुई थी। यह गणितज्ञों को दिया जाने वाला एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है जो हर वर्ष नॉर्वे की सरकार प्रदान करती है। इस पुरस्कार के तहत 60 लाख नार्वेजियन क्रोनर (6 Million Norwegian Kroner) अर्थात 7 लाख 76 हजार अमेरिकी डॉलर के समतुल्य पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है। जिसके लिए नील्स हेनरिक एबेल मेमोरियल फंड की स्थापना 1 जनवरी, 2002 को नॉर्वे में की गई थी। एबेल पुरस्कार पाने वाले प्रथम व्यक्ति 'जीन पियरे सेर्रे' थे। जिन्हें गणित के कई हिस्सों जैसे टोपोलॉजी, बीजीय ज्यामिति और संख्या सिद्धांत को आधुनिक रूप देने के लिए साल 2003 में इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

एबेल पुरस्कार 2019 के विजेता
वर्ष 2019 में गणित का एबेल पुरस्कार अमेरिका की गणितज्ञ करेन उहलेनबेक (Karen Uhlenbeck) को दिया गया था। इन्हें यह पुरस्कार जिओमैट्रिक एनालायसिस और गौज थियोरी के लिए दिया गया।

गणित के क्षेत्र में एबल पुरस्कार विजेताओं की उपरोक्त सूची विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए काफी उपयोगी है।



वर्ष 2003 से अब तक एबल पुरस्कार विजेताओं की सूची–
वर्ष विजेता व देश का नाम उपलब्धि
2019 करेन उहलेनबेक,अमेरिका जिओमैट्रिक एनालायसिस और गौज थियोरी के लिए।
2018 रॉबर्ट पी. लांगलैंड्स,कनाड़ा रिप्रेसेंटेशन थ्योरी से नंबर थ्योरी को जोड़ने वाले प्रोजेक्ट के लिए।
2017 यवेस मेयर, फ़्रांस तरंगिकाओं (छोटे लहरों) के गणितीय सिद्धांत के विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए।
2016 एंड्रयू विल्स, यूनाइटेड किंगडम अर्द्ध-स्थायी (semi stable) दीर्घवृत्तीय वक्र के लिए मॉड्युलरिटी अनुमान के माध्यम से फर्मट के अंतिम प्रमेय के शानदार प्रमाण के द्वारा संख्या सिद्धांत में एक नए युग की शुरूआत करने के लिए।
2015 जॉन एफ नैश, संयुक्त राज्य अमेरिका; जूनियर लुई निरेनबर्ग,  कनाडा ज्यामितीय विश्लेषण के लिए गैररेखीय आंशिक अंतर समीकरणों के सिद्धांत और उनके अनुप्रयोगों में अभूतपूर्व और मौलिक योगदान देने के लिए।
2014 याकॉव सीनाई, रूस / संयुक्त राज्य अमेरिका गतिशील प्रणालियों, एर्गोडिक सिद्धांत और गणितीय भौतिकी के क्षेत्र में मौलिक योगदान देने के लिए।
2013 पियरे डेलिग्ने, बेल्जियम बीजीय रेखागणित और संख्या सिद्धांत पर उसके परिवर्तनकारी प्रभाव, प्रतिनिधित्व सिद्धांत और संबंधित क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए।
2012 एंड्रे ज़ेमेरेडी, हंगरी / संयुक्त राज्य अमेरिका असंतत गणित और सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान में योगदान के लिए और योज्य/संकलन (additive) संख्या सिद्धांत और एर्गोडिक सिद्धांत (ergodic theory) पर इन योगदानों के गहरा और स्थायी प्रभाव की पहचान करने के लिए।
2011 जॉन मिलनॉर, संयुक्त राज्य अमेरिका टोपोलॉजी, ज्यामिति और बीजगणित में उल्लेखनीय खोजों के लिए।
2010 जॉन टेट, संयुक्त राज्य अमेरिका संख्याओं के सिद्धांत पर अपने विस्तृत और स्थायी प्रभाव के लिए।
2009 मिखाइल ग्रोमोव, रूस / फ्रांस ज्यामिति में क्रांतिकारी योगदान देने के लिए।
2008 जॉन जी थॉम्पसन, संयुक्त राज्य अमेरिका; जैक्स टिट्स, फ्रांस बीजगणित में गहन उपलब्धियों के लिए और विशेष रूप से आधुनिक समूह सिद्धांत को आकार देने के लिए।
2007 एस. आर. श्रीनिवास वर्धन, भारत/संयुक्त राज्य अमेरिका प्रायिकता सिद्धांत में योगदान देने के लिए और विशेष रूप से बड़े विचलन के एक एकीकृत सिद्धांत बनाने के लिए।
2006 लैनर्ट कार्लसन, स्वीडन हार्मोनिक विश्लेषण और चिकनी गतिशील प्रणालियों के सिद्धांत के लिए उनके गहन और महत्वपूर्ण योगदान के लिए।
2005 पीटर लैक, हंगरी/संयुक्त राज्य अमेरिका आंशिक विभेदक समीकरणों के सिद्धांत तथा उनके कार्यान्वयन के लिए और इन समीकरणों की गणना हेतु महत्वपूर्ण योगदान के लिए।
2004 माइकल अतियाह, यूनाइटेड किंगडम और इसाडोर सिंगर, संयुक्त राज्य अमेरिकासूचकांक प्रमेय की खोज और प्रमाण के लिए, टोपोलॉजी, ज्यामिति और उसके विश्लेषण को एक साथ लाने के लिए तथा गणित और सैद्धांतिक भौतिकी के बीच समन्वय स्थापित करने हेतु उनकी उत्कृष्ट भूमिका के लिए।
2003 जीन पियरे सेर्रे, फ्रांस गणित के कई हिस्सों जैसे टोपोलॉजी, बीजीय रेखागणित और संख्या सिद्धांत के आधुनिक रूप को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए।



Post a Comment

0 Comments