जानिये, कौन है अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस Kamala Harris

Who is Kamala Harris

अमेरिका में भारतीय मूल की पहली सांसद कमला हैरिस (Kamala Harris) अमेरिका में होने वाले 2020 के चुनावों के कारण भारत और अमेरिका सहित कई देशों में काफी चर्चित है। इसकी वजह अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उनका प्रत्याशी बनना है। बतादें कि उनका प्रत्याशी बनने का अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। दरअसल आगामी राष्‍ट्रपति चुनाव 2020 में डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देने के लिए डेमोक्रेटिक वोटरों के बीच जब पसंदीदा उम्मीदवार को लेकर सर्वे किया गया तो उसमें वह पांचवें स्‍थान पर रहीं। इस सर्वे में पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन का पहले नंबर पर थे। इसके बाद दूसरे नंबर पर वरमोंट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स, तीसरे पर टेक्सास के रिपब्ल्किन सांसद बीटो ओरुर्क और चौथे नंबर पर मैसाच्युसेट्स की सीनेटर एलिजाबेथ वॉरेन का नाम था।

भारतीय मूल की सांसद कमला हैरिस अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन सीनेट की सदस्य बनने वाली पहली भारतवंशी महिला भी हैं। उनका जन्‍म कैलिफोर्निया के ऑकलैंड में हुआ था। उनकी मां श्‍यामला गोपालन जहां भारतीय हैं वहीं पिता डोनाल्‍ड हैरिस जमैका मूल के हैं। उनकी मां वर्ष 1960 में चेन्‍नई से अमेरिका चली गई थीं और वहीं बस गईं। हैरिस महज सात वर्ष की थीं जब हैरिस की मां और पिता का तलाक हो गया था। कानूनी लड़ाई के बाद हैरिस की जिम्‍मेदारी मां को मिली। इसके बाद उनकी मां हैरिस को लेकर कनाडा चली गई थीं। यहां पर रहकर ही श्‍यामला ने स्‍तर कैंसर में शोध पूरा किया। उनके पिता अमेरिका में अर्थशास्‍त्र के प्रोफेसर थे।


कमला हैरिस वर्ष 2011 से 2017 तक कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल भी रह चुकी हैं। वर्ष 1990 से 1998 तक वह कैलिफोर्निया की डिस्ट्रिक्‍ट अटार्नी भी रहीं। उनके दादा इंडियन डिप्‍लोमेट रहे चुके हैं। वह बचपन में अपनी छुट्टियां मनाने चेन्‍नई के बसंत नगर अपने घर आती थीं।

Post a Comment

0 Comments