फेसबुक ने बंद किये 1.5 अरब अकाउंट्स, जानिए क्या रही वजह

facebook account blocked

फेसबुक ने अपनी कम्यूनिटी स्टैंडर्ड रिपोर्ट जारी कर दी है। जिसमें अनुसार अप्रैल से लेकर सितंबर 2018 तक फेसबुक कंपनी ने करीब 1.5 अरब फेसबुक अकाउंट डिलीट किए हैं। कंपनी ने इस रिपोर्ट में फेक न्यूज, हेट स्पीच, स्पैम और टेररिस्ट प्रपैगैंडा के बारे में बात की है।



सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने बताया कि 1.5 बिलियन फर्जी अकाउंट्स हटाए गए हैं। वर्ष 2018 के दूसरी तिमाही में फेसबुक ने 800 मिलियन अकाउंट हटाए थे, जबकि तीसरी तिमाही में 754 मिलियन फर्जी अकाउंट्स हटाए गए हैं।

फेसबुक के मुताबिक फर्जी अकाउंट्स के 99.6 फीसदी की पहचान फर्जी अकाउंट के तौर पर किया गया है और इन्हें यूजर्स के रिपोर्ट करने से पहले ही हटा दिया गया है। लेकिन इससे अब भी फेसबुक पर फर्जी अकाउंट्स खत्म नहीं हुए हैं।

फेसबुक का अनुमान है कि 2018 की दूसरी और तीसरी तिमाही में मंथली यूजर्स में से 3 से 4 फीसदी फेक अकाउंट्स हो सकते हैं। फेसबुक ने कहा है कि हटाए गए अकाउंट्स में से ज्यादातर व्यवसायिक रूप से प्रेरित स्पैम अटैक हैं।

आपको बता दे कि फर्जी अकाउंट्स, फर्जी न्यूज और प्रोपैगेंडा को लेकर फेसबुक की लगातार आलोचना हो रही है। हाल ही में न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमें कहा गया था कि फेसबुक फर्जी न्यूज और अमेरिकी चुनाव में रूस की दखलअंदाजी को पकड़ने और इससे निपने में फेल रहा है। हालांकि इस दावे पर कंपनी ने लंबा चौड़ा जवाब दिया है और अब कंपनी ने ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट जारी की है जिसमें फर्जी अकाउंट्स हटाने के आंकड़े दिए गए हैं।

Post a Comment

0 Comments