12वीं के बाद रोजगारपरक कोर्स करें और कमाएं जमकर

12वीं के परिणाम कुछ बोर्ड के आ चुके है और कुछ के आने वाले है। बारहवीं बोर्ड के छात्रों के लिए यह समय काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि छात्र द्वारा चुने गए विषय ही उनकी दिशा तय करेंगे। साथ ही विद्यार्थी ऐसे विश्वविद्यालय और पाठ्यक्रम तलाश रहे हैं, जो उनके भविष्य निर्माण में सहायक हों। जिसमें रोजगार की संभावनाएं अधिक हों। एक समय था जब छात्रों के पास ज्यादा विकल्प नहीं थे, लेकिन आज विकल्पों की भरमार है। छात्रों के अंदर 12वीं के पहले से ही दिमाग में सवाल उठने लगते हैं कि ग्रेजुएशन करें या फिर कोई प्रोफेशनल या वोकेशनल कोर्स।


डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के आवासीय संस्थानों में कई ऐसे पाठ्यक्रम संचालित हैं, जिसकी पढ़ाई करने के बाद रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं। जल्द इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रक्रिया शुरू होने वाली है। 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.dbrau.org.in पर ऑनलाइन आवेदन फार्म भरना होगा। अधिकतर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय खुद प्रवेश परीक्षा कराएगा। कुछ पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए यूपीएसईई प्रवेश परीक्षा कराता है।

बीफार्मा : विश्वविद्यालय फार्मेसी में स्नातक की डिग्री प्रदान करता है। इसमें भी प्रवेश यूपीएसईई के माध्यम से होता है। यहां भी रिक्त सीटों पर विश्वविद्यालय अपने स्तर से प्रवेश लेता है।



बीएससी (वोकेशनल) : यूजीसी का यह पाठ्यक्रम 1994 में दिया गया। इसमें कंप्यूटर एप्लीकेशन, इंस्ट्रूमेंटेशन, आप्टिकल इंस्ट्रूमेंटेशन में स्पेशलाइजेशन होता है। इसका प्लेसमेंट भी ठीकठाक है। यहां के विद्यार्थी इंडस्ट्रीज में अच्छे ओहदों पर हैं। इसमें प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय परीक्षा कराता है।
बीकॉम वोकेशनल : यह व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी यूजीसी ने दिया है। इसमें एडवरटाइजिंग, सेल्स प्रमोशन और सेल्स मैनेजमेंट की ट्रेनिंग दी जाती है। विश्वविद्यालय ही प्रवेश परीक्षा कराता है।
बीए वोकेशनल : इसमें ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट की ट्रेनिंग दी जाती है। प्लेसमेंट का रिकार्ड अच्छा है। इसमें प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय परीक्षा कराता है।
बीएफए : विश्वविद्यालय फाइन आर्ट इंस्टीट्यूट (ललित कला संस्थान) में फाइन आर्ट के विभिन्न क्षेत्रों का प्रशिक्षण दिया जाता है। विश्वविद्यालय ही प्रवेश परीक्षा कराता है।
बैचलर ऑफ होम साइंस : 35 वर्ष पुराना संस्थान है। इसमें पढ़ने वाली छात्राएं कोर्स के बाद खुद का कारोबार करने के लिए सक्ष्म हो जाती हैं।
बीबीए : बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्ररेंशन कोर्स सेठ पद्मचंद जैन संस्थान में चलता है। विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा करता है। रोजगार का अवसर मिलता है।
बीबीए इन होटल मैनेजमेंट : आईटीएचएम में कोर्स संचालित हैं। इसमें 40 सीटें हैं। विश्वविद्यालय ही प्रवेश परीक्षा कराता है।

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *