बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है? आज का रेट हिंदी में जानें


दुनिया में 210 राष्ट्रीय करेंसी (राष्ट्रीय करेंसी) व करीब 600 से अधिक आभासी करेंसी हैं उन्हीं में से बिटकॉइन भी एक करेंसी है। बिटकॉइन (Bitcoin) की शुरूआत 3 जनवरी, 2009 को जापानी प्रोग्रामर संतोषी नकामों तो ने की। 2009 में एक बिटकॉइन मात्र रु. 9 का था। 2015 में रु. 14,000 मई, 2016 में यह रु. 30,000, नवम्बर, 2017 को एक बिटकॉइन की कीमत रु. 8 लाख 31 हजार थी और 7 जनवरी, 2018 को एक बिटकॉइन की कीमत करीब रु. 12 लाख थी।



बिटकॉइन की दुनिया में पहली सबसे महंगी अन्तर्राष्ट्रीय डिजीटल मुद्रा (करेंसी) है। जापान, नाइजीरिया के साथ-साथ कई देशों ने बिटकॉइन को वैधानिक मुद्रा मान लिया है।

बिटकॉइन अपने सोर्स सॉफ्टवेयर पर आधारित पहली ओर सबसे महंगी इंटरनेशनल करेंसी है, जो वॉलेट से ट्रांसफर की जाती है। इस तरह से धन ट्रांसफर करने पर आपको सिर्फ करीब रु. 1 70 पैसा की फी देनी पड़ती है, दुनिया भर में इस वक्त, लाखों लोग साधारण मुद्राओं की जगह बिटकॉइन का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन इस आर्थिक लेन-देन की प्रक्रिया में आपके बटुए में नोट नहीं आते, करेंसी नहीं आती बल्कि कुछ डिजिटल कोड आते हैं और ये ही कोड निवेशकों तक पहुंची हुई रकम होती है।

बिटकॉइन की दुनिया में 1600 एटीएम हैं और भारत में 17 एटीएम हैं और महान मुक्केबाज माइक टायसन के पास दुनिया में बिटकॉइन एटीएम की सबसे बड़ी चेन है।

बिटकॉइन का पूरा लेखा-जोखा टोरेन्ट आधारित ब्लॉकचेन में रहता है। ब्लॉकचेन दुनिया की सबसे आधुनिक सुरक्षित टेक्नोलॉजी है। बिटकॉइन माइनिंग सर्वर द्वारा बनते हैं, बिटकॉइन को समाप्त करना या इसमें कोई बदलाव करना असम्भ्व है।



क्या वास्तव में लोग बिटकॉइन का इस्तेमाल करते हैं?
बिटकॉइन का उपयोग करने वाले व्यवसायों और व्यक्तियों की संख्या बढ़ रही है, इसमें ईंट और रेत व्यवसाय जैसे रेस्तरां, अपाईमेंट कानून फर्म ओर लोकप्रिय सेवाएं जैसे Namecheap, वर्डप्रेस, रेडिट और Flatter शामिल हैं।

बिटकॉइन इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं?
1. बिटकॉइन का इस्तेमाल करने से लेन-देन की लागत क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से भुगतान करने के मुकाबले बहुत ही कम होती है।
2. बिटकॉइन को हम दुनिया में कहीं भी और कभी भी भेज सकते हैं बिना किसी परेशानी के।
3. बिटकॉइन का खात बन्द नहीं होता जैसे कभी-कभी किसी कारण से बैंक हमारे क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड को बन्द कर देता है, तो वह समस्या यहां नहीं होती।

बिटाकॉइन इस्तेमाल करने के नुकसान क्या हैं?
1. बिटकॉइन को नियंत्रित करने के लिए कोई (authority) ​अधिकार बैंक या सरकार नहीं है तो इसकी वजह से बिटकॉइन की कीमत में काफी उतार-चढ़ाव भी होते हैं तो ये थोड़ा-सा जोखिम (risky) हो जाता है।
2. किसी का खाता कभी हैक कर लिया जाता है तो वह अपने सारे बिटकॉइन खो सकता है और इसे वापस भी नहीं लाया जा सकता।

Comments & Contact Form

Name

Email *

Message *