IGNOU B.Ed. Entrance Solved Question Papers in Hindi


IGNOU B.Ed. Entrance Exam of the year 2015 held on dated 20 September, 2015. We are giving 20 questions of Hindi of this exam with answers.

IGNOU B.Ed. Entrance Exam., 2015 Hindi (हिन्दी) Solved Question Paper 

निर्देश-(प्रश्न 161 से 165 तक) निम्नलिखित गंद्याश को ध्यानपूर्वक पढ़कर उसके आधार पर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए
''आज हम इस असमंजस में पड़े हैं और वह निश्चय नहीं कर पाए हैं कि हम किस ओर चलेंगे और हमारा ध्येय क्या है? स्वभावत: ऐसी अवस्था में हमारे पैर लड़खड़ाते हैं. हमारे विचार में भारत के लिए और सारे संसार के लिए सुख और शांति का एक ही रास्ता है और वह है अहिंसा और आत्मवाद का. अपनी दुर्बलता के कारण हम उसे ग्रहण न कर सके, पर उसके सिद्धान्तों को तो हमें स्वीकार कर ही लेना चाहिए और उसके प्रवर्तन का इंतजार करना चाहिए. यदि हम सिद्धान्त ही न मानेंगे तो उसके प्रवर्तन की आशा कैसे की जा सकती है? जहाँ तक मैंने महात्मा गांधी जी के सिद्धान्त को समझा है, वह इसी आत्मवाद और अहिंसा के, जिसे वे सत्य भी कहा करते थे, मानने वाले और प्रवर्तक थे. उसे ही कुछ लोग आज गांधीवाद का नाम भी दे रहे हैं. यद्यपि महात्मा गांधी ने बार-बार यह कहा था कि 'वे किसी नए सिद्धान्त या वाद के प्रवर्तक नहीं हैं और उन्होंने अपने जीवन में प्राचीन सिद्धान्तों को अमल कर दिखाने का यत्न किया है.' विचार कर देखा जाए तो जितने सिद्धान्त अन्य देशों, अन्य-अन्य कालों और स्थितियों में भिन्न-भिनन नामों और धर्मों से प्रचलित हुए हैं, सभी अन्तिम और मार्मिक अन्वेषण के बाद इसी तत्व या सिद्धान्त में समाविष्ट पाए जाते हैं. केवल भौतिकवाद इनसे अलग है. हमें असमंजस की स्थिति से बाहर निकलकर निश्चय कर लेना है कि हम अहिंसावाद, आत्मवाद और गांधीवाद के अनुयायी और समर्थक हैं न कि भौतिकवाद के. प्रय और श्रेय में से हमें श्रेय को चुनना है. श्रेय ही हितकर है, भले ही वह कठिन और श्रमसाध्य हो. इसके विपरीत प्रेम आरम्भ में भले ही आकर्षक दिखाई दे, उसका अन्तिम परिणाम अहितकर होता है.''

161. हमारे पैर लड़खड़ाते हैं, और क्योंकि हम–
(A) लक्ष्य से अनजान और दिशाहीन हैं (B) अशक्त और दुर्बल हैं (C) भौतिकवाद में आस्था रखते हैं (D) अकर्मण्य हैं (Ans : C)

162. लेखक के विचार में विश्व में सुख-समृद्धि और शांति स्थापित हो सकती है, केवल–
(A) अहिंसा और अनात्मवाद द्वारा (B) अनिश्चय और असमंजस की स्थिति से उबरकर
(C) भौतिकवाद और अनात्मवाद को समन्वित करके अहिंसा और आत्मवाद को अपनाकर (D) अहिंसा और आत्मवाद को अपनाकर (Ans : D)

163. अहिंसा एवं सत्य के मार्ग में सबसे बड़ी बाधा है–
(A) असत्य मार्ग का सरल होना (B) सत्य के मार्ग की दुर्गमता
(C) हिंसा के प्रति सहज आकर्षण (D) मनुष्य की अपनी दुर्बलता
(Ans : D)

164. हमें स्वयं को किस दुविधा से मुक्त करना चाहिए?
(A) लक्ष्य और दिशा की (B) श्रेय और प्रेय की (C) गांधीवाद और भौतिकवाद की (D) सिद्धान्त और व्यवहार की (Ans : C)

165. विश्व की विभिन्न विचारधाराएँ और प्रमुख वाद अंतत: किस तत्व में समाविष्ट पाए जाते हैं?
(A) सत्य में (B) सुख-साधना में (C) धार्मिक-आस्था में (D) शांति-अन्वेषण में (Ans : A)

निर्देश-(प्रश्न 166 से 180 तक) निम्नलिखित प्रत्येक प्रश्न के चार-चार विकल्प दिए गए हैं. उनमें से सही विकल्प चुनिए–
166. इनमें से किस कवि ने भ्रमरगीत प्रसंग को अपनी रचनाओं में स्थान नहीं दिया?
(A) रसखान (B) सूरदास (C) रत्नाकार (D) नंददास (Ans : A)

167. इनमें से किस वाक्य की क्रिया सकर्मक है?
(A) रमेश का आचरण अच्छा है (B) वह रात भर जागता रहा
(C) आकाशवाणी से यह समाचार प्रसारित हुआ (D) आपसे मिलकर बड़ी प्रसन्नता हुई (Ans : C)

168. इनमें से कौनसा शब्द विशेषण नहीं है?
(A) दिग्भ्रम (B) दिग्भ्रमित (C) दिग्भ्रांत (D) उद्भ्रांत (Ans : A)

169. इनमें से कौन-सा शब्द शेष तीन से भिन्न है?
(A) संपृक्त (B) संयुक्त (C) संलीन (D) संश्लिष्ट (Ans : A)

170. इनमें से कौनसा शब्द अरबी-फारसी का नहीं है?
(A) नतीजा (B) भरपूर (C) कायम (D) तहजीब (Ans : B)

171. इनमें से किस शब्द में 'अव' उपसर्ग 'हीन' का अर्थ नहीं देता?
(A) अवमूल्यन (B) अवनति (C) अवमानना (D) अवधान (Ans : D)

172. तुम्हारा परीक्षा में प्रथम आना तो ऐसा है जैसे–
(A) ऊँट के मुँह में जीरा (B) घोड़े की बला तबेले के सिर (C) अंधे के हाथ बटेर लगना (D) अंधा क्या जाने बंसत की बहार (Ans : C)

173. 'विजन वन वल्लरी पर, सोती थी सुहाग भरी' में अलंकार हैं-
(A) अनुप्रास, विरोधाभास (B) अनुप्रास, मानवीकरण (C) पुनरुक्तिप्रकाश, मानवीकरण (D) विरोधाभास, पुनरुक्तिप्रकाश (Ans : B)

174. इनमें से कौन-सा शब्द स्त्रीलिंग है?
(A) अंबार (B) भरमार (C) भंडार (D) कोठार (Ans : B)

175. इनमें से कौनसा भाव शेष तीन से भिन्न है?
(A) पीड़ा (B) वेदना (C) अवसाद (D) करुणा (Ans : D)

176. इनमें से कौनसा वाक्य अशुद्ध है?
(A) वे तो वहाँ जाने के लिए तैयार ही नहीं हैं (B) मुझे आशा है कि आप मेरे सुझावों पर विचार करेंगे
(C) दो-चार साल बाद ये तो नहीं होंगे, लेकिन ये होगा (D) इस पुस्तक में ऐसा क्या है कि तुम इसे छोड़ ही नहीं रहे (Ans : C)

177. इनमें से किस वाक्य में भाववाच्य का प्रयोग हुआ है?
(A) आज बच्चों को इनाम दिया गया (B) कल विद्यालय में छुट्टी नहीं है
(C) हवा के झोके से खिड़की खुल गई (D) इस गर्मी में सोया नहीं जाएगा (Ans : D)

178. इनमें से किसमें 'अ' उपसर्ग का प्रयोग हुआ है?
(A) अरमान (B) अम्लान (C) अपमान (D) अनुमान (Ans : B)

179. इनमें से कौनसा शब्द प्रत्यय रहित है?
(A) मलयानिल (B) स्वप्निल (C) उर्मिल (D) स्नेहिल (Ans : A)

180. इनमें से किसमें बहुव्रीहि समास नहीं है?
(A) वज्रायुध (B) दिगंबर (C) वाचस्पति (D) श्वेताम्बर (Ans : C)